बॉलीवुड

दिलीप कुमार की मौत की खबरों के बीच आया पत्नी सायरा बानों का बयान, मौत की खबरों को बताया

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार काफी दिनों से बीमार चल रहे है. जिसके चलते उन्हें पिछले दिनों मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अस्पताल से आ रही उनकी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार दिलीप कुमार के फेफड़ों में पानी भरने की शिकायत सामने आई है. इस बारे में अस्पताल के डॉक्टर ने एक इंटरव्यू में जानकारी देते हुआ कहा कि उनके फेफड़ों में पानी जमा हो गया है. इसलिए उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है. हालिया स्तिथि में उनका ऑक्सीजन लेवल भी उपर-नीचे आ-जा रहा है.

dilip kumar

आपको बता दें कि रविवार सुबह सांस लेने में तकलीफ के बाद 98 साल के दिलीप कुमार को मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में ले जाया गया था. वही इस मामले में उनकी पत्नी सायरा बानों का कहना है कि वे रुटीन टेस्ट और जांच के लिए नॉन कोविड वार्ड में भर्ती हैं. उनकी कंडीशन के बारे में उनकी पत्नी सायरा बानों ने सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी दी कि, उन्हें सांस लेने में तकलीफ थी, डॉ. की अगुवाई वाली हेल्थकेयर टीम उनका इलाज़ कर रही है. प्लीज दिलीप साहब के लिए दुआ कीजिए और सुरक्षित रहिए.

dilip kumar

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते पिछले साल दिलीप कुमार के दो छोटे भाइयों का निधन हो चुका है. 2020 में 21 अगस्त को 88 साल के असलम का और फिर 2 सितंबर 2020 को 90 साल के अहसान इस दुनिया को अलविदा कह चले. मिल रही ताज़ा जानकारी के मुताबिक दिलीप कुमार को बाइलेटरल प्ल्यूरल इफ्यूजन (Dilip Kumar Bilateral Pleural Effusion) के चलते आईसीयू में ऑक्सीजन सपॉर्ट पर रखा गया है. हालांकि, उनकी हालत स्थिर बनी हुई है. आपको बता दें कि अभिनेता को अस्पताल में कॉर्डियोलॉजिस्ट डॉ नितिन गोखले और पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ जलील पारकर की निगरानी में रखा गया है.

dilip kumar

अगर सबकुछ ठीक रहा तो दिलीप कुमार को 2-3 दिनों में छुट्टी मिल सकती है. उनके फैंस भी उनके लिए दुआ कर रहे है. दिलीप कुमार को हिंदी सिनेमा के ट्रेजडी किंग के नाम से जाना जाता है. उनका जन्म 11 दिसंबर 1922 को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था.

dilip kumar

क्या है उनकी बीमारी प्ल्यूरल इफ्यूजन
प्लूरल इफ्यूजन मेडिकल की भाषा में एक ऐसी स्थिति है, जिसमें फेफड़ों के बाहर असामान्य मात्रा में द्रव यानी कि एक तरल एकत्र होना शुरू हो जाता है. ऐसे कई रोग हैं जिनमें यह परेशानी सामने आ सकती है. इस कंडीशन में फेफड़ों के आस-पास जमा हुऐ द्रव को बाहर निकालना पड़ता है. इस स्थिति के अनुसार ही इस बीमारी का इलाज किया जाता है.

dilip kumar

अभिनेता धधर्मेंद्र ने दिलीप कुमार संग अपनी फोटो शेयर कर लिखा, ‘दोस्तों…दिलीप साहब. एक नेक रूह इंसान…एक अजीम फनकार के लिए आपकी रूह से उठी दुआएं हर बार आएंगी…जी जान से शुक्र‍िया.’ आपको बता दें कि इससे कुछ घंटों पहले धर्मेंद्र ने एक और तस्वीर शेयर कर दिलीप कुमार की सलामती की कामना की थी. उन्होंने ट्वीट किया था- ‘माल‍िक से दुआ कीज‍िए मेरे प्यारे भाई…हमारे यूसुफ साहब की सेहत जल्द ठीक हो जाए.’


दिलीप कुमार ने शहीद’, ‘अंदाज’, ‘दाग’, ‘दीदार’, ‘मधुमति’, ‘देवदास’, ‘मुसाफिर’, ‘नया दौर’, ‘आन’, ‘आजाद’ ‘मुगले आजम’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में अभिनय किया है. दिलीप कुमार को करियर के दौरान 19 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था. इनमें से 8 बार वो ये अवॉर्ड जीत चुके है. दिलीप साहब का नाम आज भी बॉलीवुड में बड़ी इज्जत के साथ लिया जाता है.

Back to top button