बॉलीवुड

मौत से पहले सुनील दत्त ने परेश रावल के लिए लिखी थी ख़ास चिट्ठी, पत्नी ने सुनाई थी पढ़कर, तो…’

हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता रहे सुनील दत्त की आज 92वीं जयंती है. सुनील दत्त का जन्म 6 जून 1929 को पाकिस्तान के झेलम में हुआ था. उन्होंने बॉलीवुड की कई शानदार फिल्मों में काम किया था. वे अपने जमाने के दिग्गज़ अभिनेता रहे हैं. फ़िल्मी दुनिया में बेहतरीन काम करने के साथ ही राजनीतिक गलियारों में भी वे चर्चा में रहे.

sunil dutt

गौरतलब है कि, सुनील दत्त हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता संजय दत्त के पिता थे. 50 और 60 के दशक में सुनील दत्त ने बॉलीवुड में बेहतरीन काम किया था. सुनील दत्त ने साल 2005 में 25 मई को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. सुनील दत्त ने अपने निधन से पहले बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता परेश रावल को एक चिट्ठी लिखी थी. परेश रावल ने खुद इसका ख़ुलासा साल 2018 में किया था.

sunil dutt

बता दें कि, साल 2018 में एक फिल्म आई थी ‘संजू’. यह फिल्म संजय दत्त की ज़िंदगी पर आधारित थी. इस फिल्म का निर्देशन मशहूर निर्देशक राजकुमार हिरानी ने किया था. इस फिल्म में संजय दत्त का किरदार रणबीर कपूर ने अदा किया था. वहीं सुनील दत्त के रूप में परेश रावल देखने को मिले थे.

sunil dutt

फिल्म संजू के दौरान एक साक्षात्कार में परेश रावल ने सुनील दत्त द्वारा उनके लिए लिखी गई चिट्ठी का जिक्र किया था. परेश रावल ने बताया था कि, सुनील दत्त द्वारा जो चिट्ठी उन्हें लिखी गई थी उसमें सुनील दत्त ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी थी. आइए जानते हैं कि उसमें क्या लिखा हुआ था.

sunil dutt

परेश रावल ने बताया था कि सुनील दत्त द्वारा लिखी गई चिट्ठी में लिखा था, ‘डियर परेश रावल जी, आपका जन्मदिन 30 मई को होता है, ऐसे में मैं आपके लिए जीवन में सुख, समृद्धि और सौभाग्य की कामना करता हूं. ईश्वर आप पर व आपके परिवार पर कृपा-दृष्टि बनाए रखे.”

sunil dutt and paresh rawal

अपने साक्षात्कार में परेश रावल ने आगे कहा था कि, ”जब मुझे सुनील जी के निधन की खबर मिली तो मैंने पत्नी को कॉल करके कहा कि मैं लेट घर आऊंगा, इस पर उन्होंने मुझे बताया कि मेरे लिए सुनील दत्त की एक चिट्ठी आई है. मैंने उनसे पूछा कि चिट्ठी में क्या लिखा है, तो उन्होंने कहा- सुनील जी ने आपको जन्मदिन की बधाई दी है.”

sunil dutt and paresh rawal

अभिनेता ने आगे बताया था कि, ”मैंने अपनी पत्नी से कहा कि मेरा जन्मदिन तो 30 मई को होता है, जो अभी पांच दिन दूर है. इस पर मेरी पत्नी ने कहा कि ये चिट्ठी आपके लिए ही है और उन्होंने वो पूरी मुझे पढ़कर सुनाई. मैं चिट्ठी सुनकर बहुत हैरान था, और सोच रहा था कि दत्त साहब क्यों मुझे पांच दिन पहले जन्मदिन की बधाई दे रहे. जबकि हमने तो त्योहारों पर एक दूसरे को बधाई नहीं दी, ऐसे में उन्होंने मुझे चिट्ठी क्यों लिखी?”

sunil dutt

सुनील दत्त को साल 1957 में आई फिल्म मदर इंडिया से ख़ास पहचान मिली थी. इस फिल्म में उन्होंने नरगिस के साथ काम किया था जो आगे जकर उनकी पत्नी बनी थी. सुनील दत्त ने हिंदी सिनेमा को साधना, इंसान जाग उठा, सुजाता, मुझे जीने दो, खानदान, मेरा साया और पड़ोसन सहित कई हिट फ़िल्में दे थी.

sunil dutt

Back to top button