बॉलीवुड

कभी अपनी अदाओं से शिल्पा शिरोडकर ने मचा दिया था हंगामा, आज देखेंगे तो पहचान नहीं पाएंगे

इस खूबसूरत हीरोइन को कहा गया 'मनहूस एक्ट्रेस', बोल्ड सीन से हुई थी मशहूर

हिंदी सिनेमा में हर कलाकार शिखर को नहीं छू पाता है. कुछ कलाकार अपने काम से चर्चाओं में आ जाते हैं और लोगों को उनसे काफी उम्मीद भी होती है, हालांकि समय के साथ वे छिप जाते हैं. बॉलीवुड में ऐसे कई कलाकार रहे हैं जिन्होंने अपने समय में अच्छा खासा काम किया था, हालांकि समय बढ़ता गया तो उन्हें भूला दिया गया. ऐसी ही एक 80 और 90 के दशक की शानदार अभिनेत्री रही हैं शिल्पा शिरोडकर.

shilpa shirodkar

20 नवंबर 1969 को मुंबई में जन्मी शिल्पा शिरोडकर ने बॉलीवुड की कई शानदार फिल्मों में काम किया है. उन्होंने हिंदी सिनेमा के कई शानदार अभिनेताओं के साथ स्क्रीन साझा की है. वे 51 साल की है और वे अपने परिवार के साथ दुबई में रहती है.

shilpa shirodkar

शिल्पा शिरोड़कर ने महज 16 साल की उम्र में ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. वहीं उनके बॉलीवुड करियर की शुरुआत लगभग 20 साल की उम्र में हुई थी. साल 1989 में शिल्पा ने हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे. बता दें कि, एक समय लोग शिल्पा को ‘मनहूस एक्ट्रेस’ भी कहते थे. उन्हें लेकर शुरुआत में यह अफवाह फ़ैल गई थी कि वो जिस फिल्म में ली जाती हैं वो फिल्म बंद हो जाती है.

shilpa shirodkar

बोनी कपूर उन दिनों एक फिल्म बना रहे थे और इसके लिए शिल्पा को साइन कर लिया गया था. लेकिन दुर्भाग्य से यह फिल्म बन ही नहीं पाई. शिल्पा की पहली हिंदी फिल्म ‘भ्रष्टाचार’ थी. साल 1989 में आई इस फिल्म के निर्देशक रमेश सिप्पी थे. इस फिल्म में रेखा, अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती और रजनीकांत जैसे दिग्गज़ कलाकारों की अहम भूमिकाएं थी.

shilpa shirodkar

फिल्म ‘किशन कन्हैया’ से रातोंरात अभिनेत्री शिल्पा शिरोड़कर चर्चाओं में आ गई थी. इस फिल्म ने उन्हें ख़ास पहचान दिलाई थी. उनका बोल्ड अवतार काफी सुर्ख़ियों में रहा था. इस फिल्म के एक गाने ‘राधा बिन’ में उन्होंने पारदर्शी साड़ी पहनकर बॉलीवुड में तहलका मचा दिया था. यह सीन काफी चर्चाओं में रहा था. शिल्पा ने इस फिल्म में दिग्गज़ अभिनेता अनिल कपूर के साथ काम किया था. उनकी बोल्ड छवि अब भी लोगों के जेहन में बसी हुई है.

shilpa shirodkar

बताया जाता है कि, शिल्पा की जोड़ी सबसे अधिक दिग्गज़ अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती के साथ जमी है, शिल्पा ने सबसे अधिक फिल्मों में काम मिथुन के साथ किया है. जिनमें ‘हिटलर’, ‘भ्रष्टाचार’, ‘अपने दम पर’, ‘रंगबाज’, ‘जीवन की शतरंज’, ‘त्रिनेत्र’, ‘स्वर्ग यहां नर्क यहां’ और ‘पाप की कमाई’ शामिल हैं. वहीं उनकी हिट फिल्मों में ‘हम’, ‘दिल ही तो है’, ‘आंखें’, ‘खुदा गवाह’, ‘गोपी-किशन’, ‘हम हैं बेमिसाल’, ‘बेवफा सनम’, ‘मृत्युदंड’ और ‘दंडनायक’ का नाम लिया जाता है.

shilpa shirodkar and mithun

शिल्पा शिरोड़कर ने साल 2000 में ब्रिटेन के एक बड़े बैंकर अपरेश रंजित से शादी कर ली थी. दोनों एक बेटी के माता-पिता हैं. बेटी का नाम अनुष्का है. शादी करते ही शिल्पा फ़िल्मी दुनिया से दूर हो गई. उन्होंने अपने घर परिवार को ही शादी के बाद पूरा समय दिया.

shilpa shirodkar

शिल्पा ने साल 2013 में छोटे पर्दे के तहत वापसी की थी. इस साल आए जी टीवी के शो ‘एक मुट्ठी आस्मां’ में वे नजर आईं. लेकिन साल 2014 में ही यह शो बंद हो गया. इसके बाद उन्होंने स्टार प्लस के शो ‘सिलसिला प्यार का’ और कलर्स के शो ‘सावित्री देवी’ में भी काम किया. लेकिन एक्ट्रेस का टीवी करियर फ्लॉप ही रहा. वे कुछ ख़ास नहीं कर सकी.

shilpa shirodkar

Back to top button