विशेष

गधी का दूध करता है चमत्कारिक रूप से फायदें, नवजात बच्चों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है ये

अगर अपने बच्चे को बनाना है हष्ट-पुष्ट तो उसे आज से ही पिलाएं गधी का दूध, रामबाण औषधि है

स्वस्थ रहने के लिए हमें अकसर रोजाना दूध पीने की सलाह दी जाती है. अगर हम रोज़ दूध का सेवन करें तो हष्ट-पुष्ट और तंदरुस्त बनते है. बड़े-बुजुर्ग से लेकर डॉक्टर्स तक हमें दूध का सेवन करने का कहते है. आपने भी गाय, भैंस, बकरी या ऊंट का दूध अपन आस-पास बिकते देखा होगा. लेकिन क्या आपने कभी सुना है गधी का दूध बिकेगा. अब ये बात सच होने जा रही है जल्द ही बाजार में आपको गधी का दूध मिलते नज़र आएगा. गधी के दूध के बारे में कुछ भी सोचने से पहले ये बात ध्यान रखे कि एक नई स्टडी के आधार पर ये बात सामने आई है कि गधी का दूध शरीर का इम्यून सिस्टम ठीक करने में भी काफी अहम भूमिका निभाता है.

donkey milk

इसके साथ ही आपको बता दें कि देश में पहली बार राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र (एनआरसीई) हिसार में हलारी नस्ल की गधी के दूध की डेयरी की शुरुआत की जा रही है. आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि इसका दूध हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह त्वचा संबंधी बिमारियों के इलाज में, पोषण देने में, इम्युनिटी बढ़ाने में काफी मददगार होता है. वैज्ञानिक डॉक्टर अनुराधा भारद्वाज ने जानकारी देते हुए कहा हैं कि कई बार गाय या भैंस के दूध से छोटे बच्चों को एलर्जी हो जाती है मगर हलारी नस्ल की गधी के दूध से कभी एलर्जी नहीं होती है.

donkey milk

गधी के दूध में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी एजीन तत्व मौजूद रहते है. ये तत्व मानव शरीर में कई गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते है. यह दूध विटामिन ई, अमीनो एसिड, विटामिन ए, बी 1, बी 6, सी, डी, ई, ओमेगा 3 और 6 से भरपूर होता है. इस दोष में कैल्शियम की मात्रा काफी हाई होती है और इसमें गाय के दूध की तुलना में चार गुना कम फैट होता है. इन सभी पोषक तत्वों को जोड़ने के अलावा इस दूध में युवा रखने वाले गुण यानी कि रेटिनॉल भी पाया जाता है. मौसम में बदलाव के कारण बच्चों को सर्दी और जुखाम हो जाता है. गधी के दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं जो प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने में मददगार रहते हैं.

donkey milk

7000 रुपए लीटर बिकेगा दूध
इस दोष पर शोध कर रहे डॉक्टर्स का कहना है कि यह दूध बाजार में 2000 से लेकर 7000 रुपये लीटर तक में बिकता है. गुजरात की हलारी नस्ल की गधी का दूध औषधियों का खजाना माना जाता है. इसके दूध से कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट भी बनाए जाते हैं, जो काफी महंगे होते हैं. इससे कैंसर, मोटापा, एलर्जी जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करती है.

donkey milk

गधी का दूध सांस संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. इसमें मिनरल और कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो दमा और सांस संबंधी परेशानियों को ठीक करने में काफी कारगर साबित होती है. इसके दूध के सेवन से पाचन तंत्र भी काफी सुदृढ़ बनता है. इसके दूध से कब्ज जैसी समस्या होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है. इसका लगातार उपयोग आपको हमेशा जवान और स्वस्थ बनाये रख सकता है.

Back to top button