दिलचस्प
Trending

CBSE की परीक्षा रद्द होने के बाद सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहें एक से बढ़कर एक मीम

सीबीएसई बारहवीं बोर्ड परीक्षा रद्द होने के बाद अब अभिभावकों और विद्यार्थियों को परिणाम का इंतजार है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई के अधिकारी ने यह स्पष्ट किया है कि अभी मूल्यांकन मानदंड तैयार करने में समय लग सकता है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बारहवीं बोर्ड परीक्षा पर अंतिम फैसला लेने के लिए बैठक बुलाई गई थी। जिसमे रक्षा मंत्री, गृह मंत्री, केंद्रीय मंत्री भी शामिल हुए। सीबीएसई के चेयरमैन की मौजूदगी में विभिन्न प्रस्तावों पर चर्चा करने के बाद बोर्ड ने परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया गया है।


फैसले की घोषणा के बाद से ही सोशल मीडिया पर उत्सव शुरू हो गया है। सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक अधिसूचना जारी की है। इसके मुताबिक कक्षा दसवीं बोर्ड की तरह कक्षा बारहवीं के लिए भी ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया तैयार किया जाएगा। अगर कोई विद्यार्थी आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किए गए परिणाम से संतुष्ट नहीं है, तो उसे परीक्षा देने का एक अवसर भी दिया जाएगा। स्थिति अनुकूल होने पर सीबीएसई द्वारा सभी विद्यार्थियों को परीक्षा देने का विकल्प भी दिया जाएगा।

इसी बीच मध्यप्रदेश में भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 12 वी की परीक्षाओ को रद्द करने का निर्णय लिया है। सीबीएसई बारहवीं बोर्ड परीक्षा रद्द होने के बाद अब अभिभावकों और विद्यार्थियों को परिणाम का इंतजार है। हालांकि सीबीएसई ने यह स्पष्ट किया है कि अभी मूल्यांकन मानदंड तैयार करने में समय लग सकता है।


इंटरनल परीक्षा को भी बनाया जा सकता है आधार…

cbse exam

वहीं मंगलवार को आयोजित बैठक में शामिल केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने बताया कि कक्षा बारहवीं का परिणाम तैयार करने के लिए इंटरनल परीक्षा को भी आधार पर बनाया जा सकता है। यानी कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं के इंटरनल परीक्षा के आधार पर कक्षा बारहवीं का अंतिम परिणाम तैयार किया जा सकता है।

परिणाम तैयार करने के लिए पांच सदस्यीय कमेटी बनाने के निर्देश…

बता दें कक्षा दसवीं बोर्ड परीक्षा का अंतिम परिणाम तैयार करने के लिए सीबीएसई द्वारा विद्यालयों को पांच सदस्यीय शिक्षकों की कमेटी तैयार करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। इसके साथ ही मूल्यांकन के आधार पर परिणाम तैयार करने का फार्मूला भी सीबीएसई द्वारा जारी किया जा चुका है। ऐसा ही कुछ फ़रमान आने वाले दिनों में 12 वीं के लिए भी जारी किया जा सकता है।

इन राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं भी हो चुकी रद्द…

student

बता दें कि सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद कई राज्यों ने अपने यहां होने वाली राज्य स्तरीय बोर्ड परीक्षाएं भी रद्द कर दी है। 12 वीं राज्य स्तरीय बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने में शामिल राज्य मध्यप्रदेश के अलावा हरियाणा, महाराष्ट्र, गुजरात और उत्तराखंड शामिल हैं। बाक़ी राज्यों में इसको लेकर अभी चर्चाएं हो रही है, लेकिन एक सवाल यह है कि जिन राज्यों में स्थितियाँ सामान्य हो गई है या हो रही है कोरोना को लेकर वहां बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जा सकता, लेकिन सरकारें रिस्क लेने की मूड में नज़र नहीं आ रही।

वहीं गौरतलब हो कि मंगलवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं नहीं होगी। तभी से सोशल मीडिया पर त्योहार सा मनाया जाने लगा है। वहीं, कई सारे फनी मीम्‍स भी शेयर क‍िए जाने लगे। प्रधानमंत्री के ट्वीट पर लोगों के कॉमेंट्स हंस-हंस कर पेट फुला देने वाले हैं।


एक ने तो रिट्वीट करते हुए लिखा कि, “सर फेयरवेल तो करा दो… वो 12th B वाली नेहा को साड़ी में देखना था।” वही एक और ने भी ऐसा ही रीट्वीट किया, “थैंक्‍स सर! अब आप नेक्‍स्‍ट इलेक्‍शन वन साइड जीतोगे। इतना वादा है सारे बच्‍चों का सपोर्ट होगा आपके लिए।” इसी तरीक़े का एक और मीम शेयर किया गया, जिसमें फिल्‍म ‘हेराफेरी’ की एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा गया कि, “बाबू भैया हम बच गए।” इसके अलावा भी अन्य कमेंट किए जा रहें जो हंस-हंसकर लोटपोट होने पर मजबूर कर रहें।

Back to top button