समाचार

कोरोना को तेजी से मात दे रहा उत्तर प्रदेश, बना 5 करोड़ टेस्ट करने वाला देश का पहला राज्य

कोरोना महामारी से एक बार फिर भारत जूझ रहा है. तमाम तरह की तैयारियों के बावजूद कोरोना की दूसरी लहर ने स्थिति काफी नाजुक कर दी थी, हालांकि भारत एक बार फिर से इस वैश्विक महामारी से उबरने लगा है. उत्तर प्रदेश ने इसी बीच एक सराहनीय कार्य किया है. उत्तर प्रदेश पांच करोड़ कोरोना टेस्ट करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. करीब 23 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश में स्थिति को नियंत्रित करने में बड़ी कामयाबी मिली है.

yogi

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, उत्तर प्रदेश में कोरोना से रिकवरी दर 97.1 प्रतिशत है. योगी सरकार ने टेस्ट, ट्रेकिंग और ट्रीट की नीति पर आक्रामकता के साथ काम किया और उसका सुखद परिणाम भी मिला है. गौरतलब है कि, पूरे देश में सभी राज्यों में सर्वाधिक आबादी उत्तर प्रदेश की है और योगी के उत्तर प्रदेश ने पांच करोड़ कोरोना टेस्ट के साथ एक मिसाल पेश की है. राज्य में तेजी से कोरोना महामारी के कारण बिगड़ी स्थिति में सुधार आ रहा है.

covid test

बीते 24 घंटों में 1500 नए केस…

उत्तर प्रदेश की कोरोना से लगातार तेजी के साथ सुधरती स्थिति का इस बात से भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि, प्रदेश में बीते 24 घंटों में महज नए संक्रमित मरीज 1500 ही मिले है. वहीं बीते 24 घंटों में प्रदेश में कुल 3.32 लाख टेस्ट किए गए हैं. प्रदेश में एक दिन में सबसे अधिक केस 30 अप्रैल को आए थे. 30 अप्रैल को 38 हजार मामले सामने आए थे, जबकि अब एक माह बाद यह आंकड़ा उसके चार फीसदी से भी कम रह गया है. यह सब अग्रेसिव टेस्टिंग, माइक्रो कन्टेनमेंट जोन सिस्टम और गांवों में निगरानी समितियों के द्वारा किये गए माइक्रो मैनेजमेंट एवं ट्रीटमेंट से संभव हो पाया है. वहीं बीते 24 घंटे की पॉजिटिविटी दर 0.2 प्रतिशत रही है.

covid test

उत्तर प्रदेश में 18 प्लस को भी लगेगा टीका, अभियान शुरू…

उत्तर प्रदेश में अब 18 वर्ष तक की उम्र के लोगों को भी टीका लगेगा. पहले 45 वर्ष तक के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा था, जबकि अब 18 से 45 के बीच की उम्र के लोगों को भी कोरोना की वैक्सीन लगनी शुरू हो गई. प्रदेश के मंगलवार से सभी जिलों में 18 से 45 साल के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर दी गई है. जानकारी के मुताबिक़, मंगलवार को पहले ही दिन टीकाकरण के लिए 1.70 लाख का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें पहले दिन
करीब 1.55 लाख युवाओं ने टीका लगवाया है.

covid vaccine

जहां अब तक उत्तर प्रदेश में 5 करोड़ कोरोना टेस्ट हो चुके हैं, तो वहीं अब तक प्रदेश में एक करोड़ 86 लाख 66 लाख 323 लोगों का टीकाकरण हो चुका है.

Back to top button