बॉलीवुड

बॉलीवुड की ये फिल्मे है देश में हिट और बाहर है बैन, इसमें आपकी पसंदिता फिल्म भी है शामिल

बॉलीवुड में हर साल कई सारी सैकड़ो फ़िल्में बनती हैं. ये फिल्मे परदे पर आती है और छा जाती है. हालांकि इनके साथ ही कुछ फिल्मे फ्लॉप भी होती है. कई बार लोगों को किसी फ़िल्म का कंटेन पसंद नहीं आते है तो कई बार ये काफी विवादास्पद लगता है. ऐसे में कई बार फिल्म मेकर्स को अपनी फिल्म में बदलाव करना पड़ता है. नहीं तो फिर बैन करना पड़ता है. ऐसा सिर्फ भारत में नहीं होता है बल्कि बाहर के देशों में भी इस तरह की परेशानी देखने को मिलती है. कई बार हमारी फिल्म बाहर के देशों में भी बैन कर दी जाती है. आज हम आपको ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताने जा रहे है.

पैडमैन

padman

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने सोशल मैसेज देने के लिए कई अलग फिल्मों में काम किया है. एक ऐसी ही उनकी फिल्म है- पैडमैन. अक्षय कुमार की फ़िल्म, पैडमैन को भारत में लोगों ने बहुत प्यार दिया. वहीं पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड ने फ़िल्म को बैन कर दिया. इस फिल्म में महिलाओं द्वारा मासिक धर्म के दौरान की जाने वाली अनदेखी पर एक मैसेज दिया है. अक्षय कुमार की इस फिल्म को दर्शकों द्वारा भी काफी पसंद किया था. फिल्म में अक्षय कुमार के साथ राधिका आप्टे और सोनम कपूर नजर आई थीं.

द डर्टी पिक्चर
the dirty picture

यह फ़िल्म अभिनेत्री, सिल्क स्मिता के वास्तविक जीवन पर बनाई गई थी. इस फिल्म को अधिक बोल्ड सीन्स होने के कारण इसे कुवैत में बैन कर दिया गया था.

देली बेली

delhi belly

बॉम्बे हमेशा भारत की कुछ बेहतरीन फ़िल्मों में गिनी जाती है. इस फिल्म की रिलीज़ के दौरान कई सारी हिंसक घटनाएं हुई थी. इसी के चलते सिंगापूर सरकार ने इसे बैन कर दिया था.

तेरे बिन लादेन

tere bin laden
यह एक और फिल्म है जिसे पाकिस्तान में बैन किया गया है. इसमें आतंकी संगठन अल-क़ायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन को दिखाया गया है.

उड़ता पंजाब

udta punjab
इस फ़िल्म को लेकर भारत में भयंकर विवाद हुआ था. इस फिल्म को भी पाकिस्तान में ही बैन किया गया था. इस फ़िल्म को अभद्र भाषा और ड्रग्स के कारण बैन किया था.

बेबी
baby
भारतीय खुफ़िया तंत्र की एक टीम पाकिस्तानी आतंकवादियों का पता लगा उन्हें ख़त्म करती है. पाकिस्तान को ग़लत तरीक़े से दिखने की वजह से यह फ़िल्म पाकिस्तान में बैन कर दी गई थी.

रांझणा

raanjhanaa

इस फिल्म को लेकर पाकिस्तान ने ये तर्क दिया था कि उन्हें सोनम कपूर के किरदार से दिक़्क़त थी. जो कि मुस्लिम होकर दो हिन्दू लड़कों से प्यार करती है.

एजेंट विनोद
agent vinod
इस फ़िल्म को भारत में काफी सराहा गया था. पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड ने देश को ख़राब दिखाने के चलते इस फिल्म को बैन कर दिया था.

ओह माय गॉड
oh my god
उमेश शुक्ला द्वारा निर्देशित फिल्म थी. फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती के साथ साथ मुख्य भूमिका में अक्षय कुमार और परेश रावल भी हैं. इस फिल्म को 20 करोड़ (यूएस $ 4.12 मिलियन) के बजट पर इसे बनाया गया था. इस फिल्म को 28 सितंबर 2012 को रिलीज़ किया था. फिल्म को आलोचकों से काफी प्रशंसा मिली और इसे एक ब्लॉकबस्टर फिल्म घोषित किया गया था. फ़िल्म ने लोगों के धार्मिक अंधविश्वास को लेकर सवाल किए थे. धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के कारण मध्य-पूर्वी देशों में फ़िल्म को लोगों की लिए बैन कर दिया गया था.

Back to top button