अध्यात्म

चावल के इन उपायों को करने से दरिद्रता हो जाती है दूर, धन से भर जाता है घर

हिन्दू धर्म में चावल को सबसे पवित्र अनाज माना गया है और यही वजह है कि पूजा, यज्ञ आदि अनुष्ठान में चावल का प्रयोग किया जाता है। मान्यता है कि बिना चावल का प्रयोग किए की गई पूजा असफल होती है। वहीं किसी भी शुभ कार्य को करते हुए माथे पर रोली के साथ चावल का तिलक भी लगाया जाता है। ऐसा करने से कार्य सफल होता है। आज हम आपको चावल के कुछ टोटके बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने से धन से जुड़ी समस्या दूर हो जाएगी।

भोलेनाथ को करें अर्पित

chawal ke upay

महज थोड़े से चावल की मदद से जीवन की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। चावल को शिवलिंग पर अर्पित करने से हर कामना पूर्ण हो जाती है। प्रति सोमवार शिवलिंग का पूजन करते समय करीब आधा किलो चावल का ढेर लगा दें। फिर शिवलिंग का विधिवत पूजन करें। पूजा पूर्ण होने के बाद चावल के ढेर से एक मुट्ठी चावल लेकर शिवलिंग पर अर्पित करें। इसके बाद बचे हुए चावल को मंदिर में दान कर दें। कम से कम पांच सोमवार ये उपाय करें। ये उपाय करने से धन संबंधी समस्या दूर हो जाएगी और हर मनोकामना शिवजी पूर्ण कर दें।

लक्ष्मी मां को चढ़ाएं

lakshmi

चावल में हल्दी मिला दें फिर लाल कपड़े में 21 अखंडित दानें रख दें। कपड़े को बांध लें। अब माता लक्ष्मी की विधिपूर्वक चौकी बनाएं। उस पर मां की मूर्ति रखें और साथ में ही ये लाल कपड़ा भी वहां रख दें। इसके बाद नियमपूर्वक पूजा करें। पूजन होने के बाद ये लाल कपड़े को अपने पर्स या तिजोरी में रख दें। ये उपाय करते ही धन संबंधी मामलों में आ रही रुकावट दूर हो जाएंगी और धन लाभ हो जाएगा।

लगाएं तिलक

tilak

जब भी किसी धन से जुड़े कार्य के लिए घर से बाहर जाएं तो माथे पर चावल का तिलक लगा दें। ये तिलक लगाने से कार्य में सफलता मिलेगी और धन लाभ होगा। तिलक के अलावा आप चाहें तो जेब में चावल के कुछ दाने भी रख सकते हैं।

शत्रु से बचें

chawal

इस उपाय को करने से शत्रु से आपकी रक्षा होगी। उपाय के तहत आप बस साबुत उड़द की काली दाल के 38 और चावल के 40 दाने ले लें। इन्हें अच्छे से मिक्स कर लें। फिर एक जगह पर गड्ढा कर इन्हें दबा दें। इसके बाद नीबू निचोड़ दें। नीबू निचोड़ते समय शत्रु का नाम लें। ये उपाय करते ही शत्रु से निजात मिल जाएगी।

करें हवन

havan

गरीबी को दूर करने के लिए हवन करते समय उसमें चावल का प्रयोग जरूर करें। ऐसा करने से दरिद्रता दूर भाग जाती है। उपाय के तहत आप चावल को तिल और दूध के साथ मिलाकर माता का हवन कर लें।

अच्छे वर के लिए

marriage

शुक्लपक्ष की चतुर्थी के दिन इस उपाय को करें। आप चांदी की छोटी कटोरी में गाय का दूध लेकर उसमें शक्कर एवं उबले हुए चावल मिला लें। फिर इसमें एक तुलसी का पत्ता डाल दें। अब चंद्रोदय के समय चंद्रमा को ये अर्पित करें। ये उपाय 45 दिनों तक करें। 45 दिन पूर्ण होने पर कन्या को भोजन करवा दें। इस उपाय को करने से विवाह जल्द हो जाएगा और अच्छा वर भी मिल जाएगा। तो ये थे चावल से जुड़े कुछ उपाय जिन्हें आप जरूर करके देखें।

Back to top button