अध्यात्म

श्रृंगार करते समय न करें ये गलती, वरना हो जाएगी पति की आयु कम

शादी के बाद हर महिला श्रृंगार करती है। मान्यता है कि श्रृंगार करने से पति की आयु बढ़ती है और दांपत्‍य जीवन खुशियों से भर जाता है। इसलिए शादी होने के बाद हर महिला को रोज श्रृंगार करने की सलाह दी जाती है। हालांकि कई बार श्रृंगार करते हुए महिलाएं अनजाने में ऐसी गलतियां कर देती हैं। जो कि उनके पति पर भारी पड़ती हैं। श्रृंगार के दौरान की गई इन गलतियों के कारण पति का आयु कम हो जाती है और शादीशुदा जिंदगी में परेशानियां पैदा होने लग जाती हैं। इसलिए भूलकर भी आप श्रृंगार के दौरान ये गलतियां न करें। आइए श्रृंगार के दौरान होने वाली इन गलतियों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

भूलकर भी श्रृंगार करते समय न करें ये गलतियां

dulhan

मंगलसूत्र और सिंदूर

मंगलसूत्र और सिंदूर को शास्त्रों में बेहद ही पवित्र चीज माना गया है। इन दोनों चीजों को केवल पवित्र हाथों से ही छूना चाहिए। श्रृंगार से जुड़े नियमों के अनुसार सुबह हमेशा नहाने के बाद ही मांग में सिंदूर भरना चाहिए। वहीं जब भी आप अपने मंगलसूत्र को छूएं, तो आपके हाथ एकदम साफ होने चाहिए। कभी भी बिना स्‍नान किए न तो सिंदूर मांग में भरें और न ही मंगलसूत्र को पहनें। बिना नहाएं इन चीजों को छूने से पति की आयु कम हो जाती है और रोग उसे घेर लेते हैं।

mangalsutra

साफ जगह पर रखें मंगलसूत्र

कई महिलाएं रात को सोते हुए मंगलसूत्र को खोलकर किसी भी स्थान पर रख देती हैं। जो कि गलत माना गया है। मंगलसूत्र को आप जब भी खोलें तो इसे साफ जगह पर ही रखें। शास्‍त्रों के अनुसार मंगलसूत्र सुहाग की सबसे अमूल्‍य निशानी होती है और इसे हमेशा साफ जगह पर ही रखना चाहिए और हो सके तो बार-बार इसे न खोलें।

kangan

न करें टूटा हुआ गहना धारण

गहनों के बिना श्रृंगार अधूरा माना जाता है। जब भी महिला श्रृंगार करती है। तो गहनें जरूर पहनती हैं। श्रृंगार करते हुए हमेशा साफ गहने ही पहनने चाहिए। साथ में ही जो गहने टूटs हुए हों, उन्हें न पहनें। मान्यता है कि टूटे हुए गहने पहनने से पति के साथ लड़ाई हो जाती है और घर में अशांति बनीं रहती है। इसलिए कोई गहना टूट जाए तो उसे सही करवा लें।

sindoor

सिंदूरदानी किसी को न दें

अपनी सिंदूरदानी किसी ओर महिला को न दें। अपना सिंदूर अन्य महिला के साथ सांझा करना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसा करने से दांपत्‍य जीवन में परेशानियां आने लग जाती है और पति व पत्नी के बीच प्यार भी कम हो जाता है। इसलिए आप अपनी सिंदूरदानी किसी को न दें। इसी तरह से अपनी चूड़ी भी किसी अन्य महिला के साथ न बांटें। ऐसा करने से भी पति व पत्नी के रिश्ते में दरारा आने लग जाती है।

toe ring

बिछिया जरूर पहनें

शादी के बाद बिछिया जरूर पहनें। बिना बिछियों को पहनें श्रृंगार अधूरा रहता है। दरअसल शादी के बाद पैरों को कभी भी खाली नहीं रखना चाहिए और बिछिया हर समय पहनकर रखी चाहिए। ऐसे करने से पति का आयु बढ़ती है।

Back to top button