स्वास्थ्य

फंगल इंफेक्शन होने पर लगा लें ये असरदार लेप, जानें इन आयुर्वेदिक लेपों को बनाने की विधि

फंगस इंफेक्शन होने पर त्वचा पर लाल धब्बे हो जाते है और इनमें खुजली भी काफी अधिक होती है। त्वचा पर होने वाले फंगस इंफेक्शन घाव जैसे लगते हैं। फंगस इंफेक्शन होने के कई कारण होते हैं। ज्यादातर लोगों को वातावरण में नमी अधिक होने के कारण ये इंफेक्शन हो जाता है। त्वचा पर फंगस इंफेक्शन होने पर अगर इसका इलाज न किया जाए। तो ये फैलने लग जाता है और शरीर के अन्य हिस्से में भी हो जाता है। इसलिए फंगस इंफेक्शन होने पर इन्हें नजरअंदाज न करें और नीचे बताए गए आयुर्वेदिक लेप इनपर लगा लें। इन लेप को लगाने से फंगस इंफेक्शन से निजात मिल जाएगा और कुछ ही दिनों में ये सही हो जाएंगे।

फंगस इंफेक्शन के लक्षण

fungul infection

फंगस इंफेक्शन होने पर त्वचा एकदम से लाल हो जाती है। स्किन पर दरारे पड़ने लग जाती हैं और रैशेज निकलने लगते हैं। कई बार तो स्किन रूखी हो जाती है और फटने लगती है। इतना ही नहीं जिस जगह पर इंफेक्शन होता है, वहां पर त्वचा सफेद होकर निकलने लग जाती है।

फंगल इंफेक्शन के असरदार लेप

आंवला का लेप

amla

इस लेप को बनाने के लिए आपको आंवला सार गंधक (10 ग्राम), राल (10 ग्राम), सफेद कत्था (10 ग्राम), कच्चा सुहाग (10 ग्राम) और गुग्गुल (10 ग्राम) की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले आंवाल सार गंधक, राल, सफेद कत्था और कच्चा सुहाग को अच्छी तरह से मिला लें। फिर इनमें 10 ग्राम गुग्गुल को चूर्ण डालें। इन सभी सामाग्री को अच्छी तरह से पीस लें और पाउडर तैयार कर लें। अब नींबू डालकर इसे मिक्स कर लें और कुछ घंटों के लिए ऐसे ही रहने दें। फिर इसे इंफेक्शन वाली त्वचा पर लगा लें। दिन में दो बार ये लेप लगाएं। फौरन आराम मिल जाएगा।

लहसुन का लेप

garlic

ये लेप बनाना बेहद ही सरल है। आपको ये लेप बनाने के लिए लहसुन की जरूरत पड़ेगी। 5 से 6 लहसुन की कलियां लेकर इन्हें पीस लें और एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में नीम का पाउडर और थोड़ा सा सरसों का तेल मिला लें। इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें और फंगल इंफेक्शन वाले स्थान पर लगा लें।

पीपल की पत्तियों का लेप

pipal

पीपल की पत्तियों को लेकर इन्हें उबाल लें। फिर इन्हें ठंडा होने के लिए रख दें। जब ये पत्तियां ठंडी हो जाएं तो आप इन्हें मिक्सी में पीस लें। ये लेप तैयार हैं, इसे प्रभावित जगह पर लगा लें।

जैतून की पत्तियों का लेप

jetun

जैतून की पत्तियों की मदद से भी फंगल इंफेक्शन को दूर किया जा सकता है। फंगल इंफेक्शन होने पर आप जैतून की पत्तियां पीस लें और इन्हेंं प्रभावित जगह पर लगा लें। आपको फौरन आराम मिल जाएगा। हालांकि आप चाहें को जैतून की पत्तियां के अलावा जैतून के तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं। जैतून का तेल लगाने से भी फंगल इंफेक्शन सही हो जाता है।

इन लेपों की मदद से फंगल इंफेक्शन तीन चार दिन में सही हो जाएगा। हालांकि इन लेप को लगाने के बाद आराम न मिले तो आप डॉक्टर से सलाह लें और उनके द्वारा दी गई दवाई इन पर लगा लें।

Back to top button