स्वास्थ्य

घर बैठे बढ़ेगी इम्यूनिटी, तुलसी और काली मिर्च से बनाए चमत्कारी काढ़ा, मिलेंगे गजब के फायदे

भारत में कोरोना वायरस के मामलों में कमी दिखाई दे रही है। हालांकि इसका ये मतलब नहीं कि हम फिर से लापरवाही शुरू कर दें। जरा सी भूल हमे भरी पड़ सकती है। फिर कोरोना की तीसरी लहर भी कब आ जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है। ऐसे में हमे सावधानी रखना नहीं छोड़ना चाहिए। इस कोरोना काल में हर कोई शरीर की इम्युनिटी पॉवर मजबूत करने पर जोर दे रहा है। ये स्ट्रॉंग हो तो इस वायरस को हराने में मदद मिल जाती है। वहीं कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों पर ये वायरस ज्यादा जल्दी असर करता है।

इम्युनिटी बढ़ाता है तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा

Kadha

इम्युनिटी स्ट्रांग करने के लिए काढ़ा पीना एक अच्छा उपाय होता है। बाजार में कई तरह के रेडीमेट काढ़े उपलब्ध हैं। लेकिन आप चाहे तो घर पर भी नेचुरल और फ्रेश काढ़ा बना सकते हैं। आज हम आपको तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा बनाने की विधि और इसके लाभ बताने जा रहे हैं। तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा पीने से आपकी इम्युनिटी में अच्छा खासा उछाल आ जाएगा। इससे आपका शरीर कोरोना से लड़ने के लिए तैयार हो जाएगा। तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं कि इस काढ़े को बनाते कैसे हैं।

तुलसी व काली मिर्च का काढ़ा बनाने की विधि

Ginger

तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा बनाने के लिए आपको चाहिए 5 से 6 तुलसी के पत्ते, काली मिर्च पाउडर, अदरक, मुन्नका और आधा चम्मच इलायची पाउडर। सबसे पहले एक एक पैन में दो ग्लास पानी लें। अब इसमें तुलसी, इलाइची पाउडर, काली मिर्च, अदरक और मुनक्का मिला दें। इसके बाद इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिश्रण को करीब 15 मिनट तक उबाल लें। अब गैस बंद कर दें। जब ये ठंडा हो जाए तो छानकर पी लें।

ऐसे काढ़ा करता है काम

Cough

इस काढ़े में काली मिर्च डली हुई है जो आपका कफ निकालने का काम करती है। इसके अलावा इसमें  तुलसी-अदरक और इलाइची पाउडर भी मौजूद है जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। तुलसी की बात करे तो इसमें एंटी-माइक्रोबल गुण होते हैं जो सांस से जुड़े इन्फेक्शन्स को कम करते हैं। इन सभी चीजों से शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है।

काढ़ा पीने के लाभ

इस काढ़े को पीने से न सिर्फ आपका कफ बाहर निकल जाता है बल्कि आपको सांसों से संबंधित संक्रमण को दूर करने में हेल्प भी मिल जाती है। तुलसी, अदरक और दालचीनी में मुजूद इंफ्लेमेटरी गुण इसमें आपकी मदद करते हैं। इसके अलावा यह काढ़ा पीने से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। ये काढ़ा आप दिन में दो बार पी सकते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी जल्दी बूस्ट होगी। इस काढ़े को पीने से आप कई हानिकारक बीमारियों से भी बच सकते हैं। यदि आपको सर्दी या कोई फ्लू है तो भी ये काढ़ा पीना लाभकारी साबित हो सकता है। इसे पीने से गले को बहुत आराम मिलता है।

उम्मीद करते हैं कि आपको तुलसी और काली मिर्च के काढ़े की ये रेसपी पसंद आई होगी। आप इस कोरोना काल में इसे जरूर ट्राय करें। साथ ही इसके बारे में दूसरों को भी बताएं।

Back to top button