ब्रेकिंग न्यूज़विशेष

भारतीय रिजर्व बैंक ने जारी की महत्‍वपूर्ण संकेतों की सूची, इन बिंदुओं से पहचाने असली नकली नोट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की हालिया एनुअल रिपोर्ट में जाली नोटों को लेकर बड़ा खुलासा किया गया है. भारतीय रिजर्व बैंक और अन्य बैंकों द्वारा 5.45 करोड़ से ज्यादा के नकली नोट पकडे गए है. इसे ये पता चलता है कि देश में जाली नोटों का कारोबार फल फूल रहा है. जारी की गई इस RBI की रिपोर्ट के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2020-21 में 5.45 करोड़ रुपये से ज्यादा के नकली नोट बैंकों में आये है. जानकारी के मुताबिक कुल 2,08,625 नकली नोट हासिल किए गए है. इनमे से 8107 नोट मतलब की 4 फीसदी जाली नोट RBI द्वारा पकड़े गए है. वहीं अन्य बैंकों द्वारा 2,00,518 नोट यानी करीब 96 फीसदी जाली नोट पकड़े गए हैं.

fake currency in indian market

इसके साथ ही आपको बता दें कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वित्त वर्ष में 500 रुपये के जाली नोटों में 31.3 फीसदी की अधिकता आई है. वित्तीय वर्ष 2019-20 में 500 रुपये के 30,054 नोट पकड़े गए ​थे. वहीं वित्तीय वर्ष 2020-21 में 39,453 नोट जब्त किए गए है. वहीं कुछ अन्य तरह को नकली करेंसी की मात्रा में कमी दर्ज की गई है. ज्ञात हो कि जब्त किए गए इन नकली नोटों में 2, 5 और 10 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक के नोट शामिल है.

इस तरह करें असली नकली की पहचान
अगर आपके पास एक भी नकली नोट आया तो एक झटके में आपका काफी ज्यादा नुकसान हो जाता है. ऐसे में आपको असली और नकली नोटों की पहचान आनी चाहिए. नोटबंदी के बाद 500 रुपये के पुराने नोट पूरी तरह बंद हो चुके हैं ऐसे में नए नोट ही चलन में है. आरबीआई की ओर से 500 रुपये के नोटों की पहचान के लिए ये प्रमुख 15 पॉइंट दिए गए है.

500 note

इन कुछ महत्‍वपूर्ण संकेतों को ध्‍यान में रखना होगा
पहला- नोट को किसी लाइट के सामने रखने पर यहां 500 लिखा हुआ नज़र आता है.
दूसरा – आप अपनी आंख के सामने 45 डिग्री के एंगल पर नोट रखेंगे तो यहां 500 लिखा नज़र आएगा.
तीसरा – यहां पर देवनागरी में भी 500 लिखा होता है.
चौथा- इसकी पुराने नोट से तुलना करें तो महात्मा गांधी की तस्वीर का ओरिएंटेशन और पोजिशन अलग रहती है.
पांचवा- नोट को आप हल्का सा मोड़ेंगे तो सिक्योरिटी थ्रीड का कलर हरा से नीला हो जाता है.
छठा- पुराने नोट की तुलना में गवर्नर के सिग्नेचर, गारंटी क्लॉज, प्रॉमिस क्लॉज और RBI का लोगो दाहिनी तरफ शिफ्ट कर दिया गया है.
सातवां- यहां महात्मा गांधी की तस्वीर है और इलेक्ट्रोटाइप वाटरमार्क भी है.
आठवां- ऊपर में बाईं तरफ और नीचे सबसे दाहिनी तरफ दर्ज नंबर बाएं से दाएं की तरफ बड़े होते दिखेंगे.
नौवां- यहां लिखे नंबर 500 का रंग बदलता है. इसका कलर हरा से नीला होता है.
दसवां- 10 दाहिनी तरफ अशोक स्तम्भ है.दाहिनी तरफ सर्कल बॉक्स जिसमें 500 लिखा हुआ है.
दाहिनी और बाईं तरफ 5 ब्लीड लाइंस हैं जो खुरदरे हैं.

fake currency in indian market

नोट के पीछे की तरफ ये प्रमुख पहचान चिह्न भी याद रखे. नोट की छपाई का साल लिखा हुआ रहता है. वहीं नोट में लैंग्वेज पैनल सेन्टर में है. नए नोट में स्लोगन के साथ स्वच्छ भारत का लोगो छपा है. वहीं भारतीय ध्वज के साथ लाल किले की तस्वीर भी नज़र आती है. वहीं इसमें देवनागरी में 500 लिखा हुआ है. इन नोट को दृष्टिबाधित व्यक्ति भी छूकर पहचान सकते हैं.

Back to top button