दिलचस्प

आपने इन सवालों का जवाब दें दिया तो आपको UPSC इंटरव्यू पास करने से कोई नहीं रोक सकता

देश में कोरोना ने कहर मचाया हुआ है. ऐसे में देश की सबसे बड़ी एग्जाम यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 27 जून को आयोजित होगी. वहीं सितंबर में इसकी मेंस एग्जाम होगी. इसके बाद चयनित हुए लोगों का इंटरव्यू लिया जाएगा. इस एग्जाम (UPSC Exam) को लेकर आपने बहुत सी बातें सुनी होंगी. इस एग्जाम का इंटरव्यू भी काफी कठिन होता है. इसलिए हम आपके लिए मॉक टेस्ट लेकर आए है.

इसलिए आज हम आपके लिए कुछ इस तरह के सवाल लाए है जो इस एग्जाम में पूछे जाते है. इन आसान से दिखने वाले सवालों के जवाब आपको सोचने पर मजबूर कर देंगे.

सवाल: सबसे पहले कोरोना वायरस किस डॉक्टर ने चेक किया?
वुहान सेंट्रल अस्पताल में आंखों के डॉक्टर रहे ली वेनलियांग ने सबसे पहले इस वायरस के बारे में पता लगाया था. ली वेनलियांग ने सबसे पहले कोरोना के बारे में बताया था. उनकी मौत हो चुकी है. 34 वर्षीय इस डॉक्टर ली वेनलियांग को चीनी लोगों ने ‘हीरो’ बताया था.

सवाल: ऐसा कौन सा रूम है जिसमें न खिड़की है न दरवाजा?
जवाब: इस सवाल को सुनकर लोग झट से बाथरूम कह देते हैं लेकिन इसका सही जवाब है, मशरूम.

सवाल: पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं?
जवाब: शिलातौल या ध्रुव स्वर्ण

सवाल: लीडर और मैनेजर में क्या फर्क होता है
जवाब: ये सवाल सूरज कुमार राय से पूछा गया था. उन्होंने जवाब दिया, Leader does the righ thing, and Manager does the thing rightly. हिंदी में कहे तो लीडर सही चीज़ करता है जबकि मैनेजर चीज़ को सही तरीके से करता है. बोर्ड ने उन्हें कहा अपने उत्तर को स्पष्ट करें. सूरज ने कहा कि दोनों का काम एक दूसरे से काफी मिलता जुलता रहता है. लीडर दिशा दिखाता है, एक मार्गदर्शक के तौर पर काम करता है. वह प्रेरित करने का काम करता है. वहीं मैनेजर का काम थोड़ा डिटेल्ड होता है. वहीं कभी छोटे काम करता है कई बार योजना बनाता है. साथ ही आयोजन भी करता है. सूरज से पूछा गया तुम क्या बनना चाहोगे, लीडर या मैनेजर? उन्होंने कहा कि मैं एडमिनिस्ट्रेटर बनना चाहूंगा. इस सवाल का जवाब देने के बाद उनका आईएएस में सलेक्शन हो गया.

सवाल: धरती अपनी धुरी पर गोल घूमती है तो हम क्यों नहीं घूमते
जवाब: पृथ्वी एक निर्धारित गति के साथ अपनी धुरी पर घूम रही है और हम भी उसके साथ उसी गति से घूम रहें हैं. इसीलिए हमें हमारा घूमना महसूस नहीं होता. अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे तो हम उसकी गति जरूर फील कर पाएंगे. पृथ्वी अपनी धुरी पर फाइटर प्लेन की लगभग दुगुनी रफ़्तार होती है. (1600kph) यह बहुत तेज गति से दौड़ रही है. पृथ्वी अपने अक्ष पर घूमती है साथ ही हम भी उसके साथ घूम रहे है. इसलिए हम उसका घूमना महसूस नहीं कर पाते है.

सवाल: अगर आपको एक दिन का प्रधानमंत्री बना दिया जाए तो सबसे पहला फैसला कोन सा लेंगे
जवाब: ये सवाल IAS इंटरव्यू में पूछा गया था. कैंडिडेट ने जवाब दिया सर, हमारे देश की सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी है इसलिए सबसे पहले बेरोजगारों के लिए नौकरी का इंतज़ाम करूँगा. देश में बहुत सारे ऐसे युवा हैं जो उच्च शिक्षा होने के बावजूद भी बेरोजगार है. दूसरा शिक्षा के अधिकार को विभिन्न स्कॉलरशिप से बढ़वा दूंगा. स्पेशली लड़कियों के लिए ताकि वह स्कूल जा सकें

सवाल: क्या आप सिविल सर्विस में पैसे के लिए आना चाहते हो
जवाब: सिविल सर्विसेज एक बेहतरीन करियर है. यहां हमें डायरेक्ट सोशल सर्विस का मौका मिलता है, पैसे से ज्यादा मेरे लिए लोगों की सेवा करना ज्यादा जरुरी है.

सवाल: हेलीकाप्टर का आविष्कार किसने किया था
जवाब: 1940 तक लियोनॉर्डो दा विंची सहित कई लोगों ने हेलिकॉप्टरों के लिए कार्य शुरू किया था. पर इसका अविष्कार Igor Sikorsky और Paul Cornu ने किया था.

Back to top button