दिलचस्पविशेष

इन क्रिकेटर्स के पास है अकूत संपत्ति, क्रिकेट के अलावा एड और एंडोर्समेंट से कमाते है करोड़ों

भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता क्या है ये किसी को बताने की जरुरत नहीं है. क्रिकेट भारत के लिए खेल न होकर एक धर्म के समान है. यहाँ क्रिकेट को पूजा जाता है. वहीं क्रिकेट के खिलाडियों को देवता माना जाता है. भारत में ऐसा कोई बच्चा नहीं होगा जिसे क्रिकेट अच्छा नहीं लगता होगा. यहां हर दूसरा बच्चा क्रिकेटर बनना चाहता है. भारतीय टीम के लिए मैच जीतने के लिए यहाँ यज्ञ तक किया जाता है. कई लोग अपने घरों में क्रिकेटर्स की तस्वीर सजा कर रखते है.

richest cricketer in the world

भारत में क्रिकेट कितना मशहूर है इस बात का अंदाज़ा इससे भी लगाया जा सकता है कि भारत का क्रिकेट बोर्ड BCCI दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है. जिस देश इंग्लैंड ने क्रिकेट शुरू किया था उसका बोर्ड भी भारत के बोर्ड से काफी पीछे है. इतना ही नहीं भारत के खिलाडियों को वेतन भी सबसे ज्यादा मिलता है. क्रिकेट के खिलाड़ियों को जहां इस खेल से सम्मान और लोकप्रियता मिलती है वहीं अकूत पैसा भी उनके पास आता है.

भारत में तमाम ऐसे क्रिकेटर हैं जो कमाई के मामले में बॉलीवुड सेलिब्रेटीज को कड़ी टक्कर देते है. वहीं कुछ भारत के खिलाड़ी ऐसे भी है जो अपने रिटायर होने के बाद भी करोड़ों में पैसा कमा रहे है. आज हम आपको भारत के ऐसे ही खिलाडियों के बारे में बताते है जो रिटायर होने के बाद भी करोड़ों में कमाई कर रहे है. भारतीय क्रिकेटर विभिन्न क्रिकेट और नॉन क्रिकेट कॉन्ट्रेक्ट और डील के जरिये अपने बैंक खातों को भरा हुआ रखते है. वहीं भारत के क्रिकेटर्स को बीसीसीआई भी काफी पैसा देता है.

सचिन तेंदुलकर

sachin tendulkar

सचिन तेंदुलकर इस नाम को तो दुनिया जानती है. भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज सचिन भारत ही नहीं बल्कि क्रिकेट की दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर है. सचिन तेंदुलकर की कुल संपत्ति 1090 करोड़ रुपये है. सचिन तेंदुलकर अब इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके है. वह विभिन्न ब्रांड एंडोर्समेंट और विज्ञापन से आज भी पैसा कमा रहे है.

महेंद्र सिंह धोनी

ms dhoni

भारत के पूर्व कप्तान और कैप्टन कूल के नाम से मशहूर एमएस धोनी 767 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक है. माही ने कैप्टन रहते हुए कई सारे एड और ब्रांड एंडोर्समेंट के जरिये पैसे कमाएं है. अब यह रिटायर हो चुके है. वह भी भी कई बिज़नेस करते है. वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर क्रिकेटर हैं.

विराट कोहली

virat kohli

विराट कोहली इस समय भारत के कप्तान है. विराट कोहली 638 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक है. इसके साथ ही वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर क्रिकेटर हैं. इसके साथ ही कोहली के अपने खुद के फैशन ब्रांड Wrogn और One8 (प्यूमा के साथ साझेदारी) हैं.

वीरेंद्र सहवाग

virender sehwag

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और मुल्तान के सुल्तान के नाम से मशहूर वीरेंद्र सहवाग के पास कुल संपत्ति 277 करोड़ रुपये है. इसके साथ ही वह भारत के चौथे सबसे अमीर खिलाड़ी है.

युवराज सिंह

yuvraj singh

भारत के पूर्व ऑलराउंडर और खतरनाक खिलाड़ी रहे युवराज सिंह लगभग 245 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक है. इसके साथ ही वह पांचवें स्थान पर कायम है. युवराज सिंह भारत की 2011 विश्व कप जीत के ‘वास्तुकार’ थे.

Back to top button