दिलचस्प

बच्ची दीवार पर स्पाइडर मैन जैसी चढ़ गई, कई बार गिरने के बावजूद ने नहीं मानी हार, देखें Video

कहते हैं कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती है। यदि आप जीवन में सफलता का स्वाद चखना चाहते हैं तो आपको कोशिश करना कभी नहीं छोड़ना चाहिए। अक्सर हम देखते हैं कि लोग एक दो बार असफल होने पर ही हार मान लेते हैं। वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जो सैकड़ों बार फैल होने पर भी प्रयास करते रहते हैं। ऐसे लोगों को जीवन में कुछ हासिल करने से कोई भी नहीं रोक सकता है। अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो को ही देख लीजिए।

इस वायरल वीडियो में एक बच्ची स्पाइडर मैन (Spider Man) की तरह दीवार पर चढ़ जाती है। किसी भी दीवार पर चढ़ना इतना आसान नहीं होता है। इसके लिए काफी मेहनत, सब्र और प्रयास लगता है। वीडियो में हम देख सकते हैं कि कैसे एक छोटी सी बच्ची दीवार पर चढ़ने की कोशिश करती है। इस कोशिश के दौरान वह एक या दो नहीं बल्कि कई बार असफल रहती है। वह चढ़ती है, गिरती है, शायद उसे थोड़ी बहुत चोट भी लगती है। ये चीज उसे थका भी देती है। लेकिन इन सबके बावजूद वह हार नहीं मानती है।

वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे बच्ची दीवार पर चढ़ने के लिए लगातार प्रयास करती ही रहती है। जल्द ही उसकी यह मेहनत रंग भी लाती है और वह सफलतापूर्वक दीवार पर चढ़ जाती है। बच्ची की यह कोशिश हमे बहुत कुछ सिखाती है। ये हमे सिख देती है कि जीवन में कभी हर नहीं मानना चाहिए। बच्ची के इस प्रयास से आईएएस अधिकारी एमवी राव भी इंप्रेस हुए हैं। उन्होंने इस बच्ची का वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर डालते हुए लिखा ‘ये बच्ची मेरी गुरु है।’


59 सेकेंड का यह वीडियो सोशल मीडिया पर धूम मचा रहा है। जिसने भी ये वीडियो देखा वह बच्ची से प्रेरित ही हुआ। ट्विटर पर इस वीडियो को अभी तक एक लाख 33 हजार से अधिक बार देखा जा चुका है। वीडियो देख लोग तरह तरह के कमेंट्स भी कर रहे हैं। किसी ने लिखा कि ‘ये बच्ची तो कमाल की है।’ वहीं एक ने कहा ‘जहां चाह, वहां राह’। फिर एक कमेंट आता है ‘हर प्रयास में सफलता की भूख दिख रही है’।


एक यूजर ने बच्ची का एक अन्य वीडियो भी कमेंट में पोस्ट किया। वीडियो में देखा जा सकता है कि बच्ची एक बेहतरीन फुटबॉल प्लेयर भी है। सिर्फ 7 साल की उम्र में बच्ची जिस तरह से फुटबॉल खेलती है वह काबिलेतारीफ है। बच्ची के इस वीडियो को देख अंदाजा लगाया जा सकता है कि उसमें कितना टेलेंट भरा हुआ है। चलिए अब देखते हैं बाकी लोगों ने कैसी प्रतिक्रियाएं दी।


यहां देखें एक और बच्चा जो स्पाइडर मैन की तरह ही दीवार पर चढ़ने का प्रयास कर रहा है।


बहुत ही खूबसूरत बात कही।


सही कहा कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। वैसे आपको वीडियो पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर कर दूसरों को प्रेरित जरूर करें।

Back to top button