बॉलीवुड
Trending

दुनिया की क्वीन मानी जाती थी यह हसीना, 27 वर्ष में दुनिया को कहा अलविदा।

एड्स की वजह से 27 की उम्र में हुआ था इस मॉडल का निधन ...

दुनिया में खूबसूरती और शोहरत प्राप्त करने वाले बहुत मिल जाएंगे। ऐसी ही एक कहानी है जिया सारंगी की। जिन्हें फ़ैशन की दुनिया की क्वीन कहा जाता था। अमेरिकन मॉडल जिया सारंगी ने काफ़ी कम उम्र में वह सबकुछ हासिल कर लिया था। जिसे प्राप्त करने में वर्षों लग जाते हैं। 29 जनवरी 1960 को फिलाडेल्फिया में जन्मी सुनहरे बालों वाली जिया सारंगी ने तमाम मुश्किलों से घिरे होने के वाबजूद अपना वह मुक़ाम बनाया, शायद जिसकी परिकल्पना सामान्य लोग न कर सकें। जिया सारंगी एक ऐसी मॉडल थी। जो बिना मेक-अप के लोगों के सामने जाती थी, फ़िर भी उनके दीदार की दीवानगी pऐसी लोगों पर सवार रहती थी, कि एक झलक पा लेने के लिए लोग इंतजार करते थे।

american model gia sarangi

बता दें कि दुनिया में अपने अनोखे फैशनेबल अंदाज के लिए मशहूर बिली पोर्टर ने हाल ही में खुलासा किया है कि 2007 में उन्हें एचआईवी होने का पता चला था। वे 14 सालों से एचआईवी के साथ जी रहे हैं और अब इसे सार्वजनिक तौर पर बता रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुझे ऐसा लगता है कि, “ये सच बताने के बाद मुझे शर्म के साथ नहीं रहना पड़ेगा। बिली पोर्टर ने ये खुलकर स्वीकार किया कि उन्होंने एड्स से ग्रसित होने की बात इसलिए छुपाकर रखी क्योंकि उनके साथ भेदभाव न हो। दुनिया में ना जाने ऐसे कितने लोग हैं जिन्हें इस बीमारी की वजह से शर्मिंदा होना पड़ा है।”

american model gia sarangi

ये बात हुई बिली पोर्टर की। जिन्होंने 14 वर्षों तक यह छिपा रखा कि वह एड्स पीड़ित हैं। वैसे मालूम हो कि एड्स को लेकर न सिर्फ अपने देश में बल्कि पूरे विश्व में कई संगठन इस पर लोगों को जागरुक करने का काम कर रहें हैं, लेकिन एक बात है भले ही कितना जागरूकता अभियान चल रहा हो। इन सब के बावजूद भी एक एड्स से ग्रसित व्यक्ति को अलग ही नज़रों से देखा जाता। बाक़ी बीमारियों जैसे इस रोग से पीड़ित व्यक्ति के साथ व्यवहार नहीं किया जाता। ऐसा जिस भी कारण से है। वह उचित नहीं। हर व्यक्ति को सम्मान के साथ जीने का हक़ है। फ़िर एड्स जैसी बीमारी होने पर वह हक़ क्यों छीन लिया जाता। शायद यही कुछ कारण रहा होगा तभी तो बिली पोर्टर जैसी शख्सियत को एड्स से ग्रसित होने की बात कबूलने में 14 साल लग गए।

american model gia sarangi

बता दें कि एड्स जैसी जानलेवा बीमारी ने ना जाने अब तक कितने लोगों की जान ली है। इनमें एक नाम है जानी मानी अमेरिकन मॉडल जिया सारंगी का भी शामिल है। जिया सारंगी मॉडलिंग की दुनिया की क्वीन मानी जाती थीं। उनके पिता रेस्टोरेंट के मालिक थे और मां हाउसवाइफ। जब जिया 11 साल की थीं उनके माता-पिता एक दूसरे से अलग हो गए।

american model gia sarangi

माता-पिता के तलाक के बाद जिया अपने पिता के साथ रहने लगीं। वो अपने पिता के रेस्टोरेंट में उनका काम में हाथ बटाती थीं। 16 साल की उम्र में उन्होंने मॉडलिंग की शुरुआत की। वो 1976 की गर्मियों का वक्त था। उस समय मॉडलिंग की दुनिया सुनहरे बालों वाली मॉडल्स से भरी हुई थी, और जिया के रूप में इस इंडस्ट्री को नया चेहरा मिला। जब सारंगी ने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा वह सचमुच एक नया चेहरा थीं। उन्होंने खुद को बिना मेकअप के लोगों के सामने रखा। देखते ही देखते वो अमेरिका की सुपरमॉडल्स में से एक बन गईं। हर कोई उनकी एक झलक पाने को बेताब रहता था। हर लड़की उनकी तरह बनना चाहती थी, लेकिन उनकी यह तरक़्क़ी खुदा को मंजूर नहीं थी।

american model gia sarangi

फ़िर क्या कम उम्र में ही बहुत कुछ अर्जित कर चुकी जिया सारंगी को 1985 में निमोनिया की वजह से हॉस्पिटल में भर्ती कराया जाता है। जहां डॉक्टर्स ने इनकी बॉडी में एचआईवी वायरस पाया। इसके कुछ समय बाद यानी 18 नवंबर 1986 को उनकी मौत हो गई। फैशन की दुनिया में किसी को भी उनकी मौत की खबर नहीं लगी। इसलिए उनके अंतिम संस्कार में उनका कोई भी सहयोगी नहीं आया। एक जमाने में मॉडलिंग की दुनिया में राज करने वाली जिया को मौत भी ऐसी नसीब हुई। जहां उनके चाहने वाला कोई नहीं था। बाद में जिया के जीवन पर फिल्म भी बनाई गई जिसमें “एंजेलिना जोली” ने उनका किरदार निभाया था।

american model gia sarangi

Back to top button