दिलचस्प

15 बीवियों के साथ अकेले मौज करता है ये राजा, कुंवारी लड़कियों से करवाता है टॉपलेस परेड

अफ्रीका वैसे तो अपने विचित्र कानूनों को लेकर दुनियाभर में फेमस है। हालांकि 3 साल पहले यहां एक बड़ी ही अजीब घटना हुई। अप्रैल 2018 में यहां के एक राजा ने ऐसा निर्णय लिया जिसे सुन हर कोई हैरान रह गया। इस राजा ने अपने देश का नाम ही बदल डाला। पहले इस देश का नाम Swaziland था जिसे उसने बदलकर अपने नाम पर The Kingdom Of eSwatini (इस्वातिनी) कर दिया। इस्वातिनी का अर्थ है ‘स्वाज़ियों की भूमि’।

Swaziland King eSwatini biography

स्वाजीलैंड के राजा इस्वातिनी (Swaziland King MSwati) बहुत अमीर व्यक्ति हैं। उनकी संपत्ति की कीमत लगभग 1434 करोड़ रुपए हैं। दुनिया के अमीर लोग अपने पास निजी जेट विमान रखते हैं लेकिन इस राज्य के पास तो अपना खुद का निजी हवाई अड्डा तक है। राजा का स्वभाव मनमौजी टाइप का है। यही वजह है कि तीन साल पहले अपने बर्थडे पर उसने अपने देश का नाम बदलकर अपने नाम पर रख दिया था।

Swaziland King eSwatini with gun

स्वाजीलैंड में एक और अनोखा कानून है जिसकी वजह से ये चर्चा में रहता है। यहां के नागरिकों को एक से अधिक शादी करने की पूरी छूट है। मतलब आप जितनी चाहे उतनी पत्नियां बना सकते हैं। इस कानून का सबसे अधिक लाभ खुद राजा ने ही उठाया। उन्होंने एक के बाद एक कुल 15 शादियां कर डाली। ऐसे में वे अपने महल में फिलहाल 15 बीवियों के साथ मौज कर रहे हैं।

Swaziland King eSwatini wife

राजा को महंगे गिफ्ट्स देने का भी शौक है। उन्होंने अपनी सभी पत्नियों को रॉल्स रॉयस नमक लग्जरी कारें तोहफे में दे रखी है। इसके अलावा वे कई बीएमडब्लयू कारें भी खरीद चुके हैं। राजा का ठाठ बांट देखते ही बनता है। उन्हें नई शादियां करने का भी बहुत शौक है। लास्ट शादी उन्होंने बीते वर्ष ही की थी।

Swaziland King eSwatini in car

स्वाजीलैंड में प्रत्येक वर्ष टॉपलेस कुंवारी लड़कियों की परेड भी होती है। अब यहां दिलचस्प बात ये है कि राजा इन लड़कियों में से जिसे चाहे अपनी बीवी बना सकता है। कोई लड़की उसे ना नहीं कह सकती है। इतना ही नहीं यदि कोई लड़की इस परेड में शामिल न हो तो राजा उन्हें सजा भी दे सकता है।

Swaziland girls

आज के मॉडर्न जमाने में ऐसे राजा और उसके अजीबोगरीब कानून बहुत अनोखी बात है। बता दें कि Swaziland का नाम दुनिया के सबसे गरीब देशों की लिस्ट में आता है। यही वजह है कि इस देश को अफ्रीका का अंतिम साम्राज्य भी कहा जाता है। यहां आज भी पूरी तरह से राजतंत्र है। मतलब राजा और प्रजा वाली व्यवस्था यहां आज भी चलती है।

Back to top button