समाचार

भारत सरकार का बड़ा फैसला अब बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के भी 18 प्लस को वैक्सीन दी जा सकेगी

भारत में कोरोना का कहर इस बार हाहाकार मचा रहा है. कोरोना ने देश के लोगों की जिंदगी बेहाल कर के रखी है. कोरोना ने आम लोगों की जिंदगी को सबसे खराब हालात में ला कर रख दिया है. इस बीच अगर लोगों को कोरोना वायरस के प्रकोप से कोई बचा सकता है तो वह है एक मात्र कोरोना की वैक्सीन. देश में 1 मई से सरकार ने पहल करते हुए 18 प्लस को भी वैक्सीन लगाने का काम शुरू कर दिया है.

18 plus vaccination

इसी बीच वैक्सीन सेंटर पर भीड़ से बचने के लिए सरकार ने एप के माध्यम से कई प्रकिया लागू की थी. हालांकि इससे सेंटर भीड़ से बचे रहे. लेकिन इस सिस्टम से एक परेशानी भी सामने आने लगी है. स्लॉट काफी जल्दी खत्म हो जा रहे है. वहीं रूरल क्षेत्र के किसान और मजदुर वर्ग इस प्रक्रिया को समझ नहीं पा रहा है. इसी को समझते हुए अब सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. अब 18 से 44 साल के लोग बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के भी वैक्सीन लगा सकेंगे. ऐसे लोग अब वैक्सीनेशन सेंटर पर भी रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.

18 plus vaccination

यह नई सुविधा हाल-फिलहाल सिर्फ सरकारी सेंटर पर ही उपलब्ध कराई जाएगी. प्राइवेट अस्पतालों के सेंटर्स पर अब भी पहले की तरह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा कर वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक कराना पड़ेगा. सरकार के 1 मई से एलान के बाद से ही सभी सेंटर्स पर लोगों की काफी भीड़ उमड़ रही है. कई राज्यों में तो वैक्सीन की कमी तक का सामना करना पड़ रहा है.

18 plus vaccination

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में दो तरह की परेशानी आ रही थी. पहला ये कि गांव के लोग जिनके पास किसी भी तरह के फोन नहीं थे. उन्हें स्लॉट बुक करने में परेशानी हो रही थी. इसके साथ ही कई जगह से ऐसी खबरे भी आ रही थी कि लोग स्लॉट बुक कराने के बाद भी वैक्सीनेशन के लिए सेंटर पर नहीं जा रहे थे. इस स्तिथि में बहुमूल्य वैक्सीन की बर्बादी हो रही थी. अब सरकार के इस फैसले से बिना रजिस्ट्रेशन के पहुंचने वाले लोगों को बची हुई वैक्सीन लगाई जा सकेगी.

18 plus vaccination

इस मसले में अब सरकार ने सभी राज्य सरकारों को आदेश दे दिया है कि वे जिला प्रशासन से ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा को जल्द से जल्द लागू करने का काम करें. इसके साथ ही मंत्रालय ने ये भी कहा है कि, राज्य इस बात का भी ध्यान रखे कि वैक्सीन सेंटर पर भीड़ न हो जाए. आपको बता दें कि भारत देश में अब तक कोविड-19 टीके की 19.60 करोड़ से अधिक डोज़ लोगों को दी जा चुकी है.

18 plus vaccination

वहीं कई राज्य वैक्सीन की किल्लत का सामना कर रहे है. इसमें दिल्ली, पंजाब और महाराष्ट्र प्रमुख है. दिल्ली के सीएम ने खुद मीडिया के सामने आकर पीएम से वैक्सीन की गुहार लगाई है. भारत में इस समय 3 वैक्सीन लगाई जा रही है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में तैयार कोविशील्ड और भारत बायोटेक की बनाई कोवैक्सीन इस्तेमाल की जा रही है. इसके साथ ही रूस की स्पूतनिक-5 भी अब कुछ कुछ राज्यों में लगना शरू हो चुकी है.

Back to top button