विशेषसमाचार

इन राज्यों में तेजी से कोरोना से संक्रमित हो रहे बच्चे, देखें चौंकाने वाले आंकड़े

देश में कोरोना के मामले कम होने लगे हैं। कुछ दिनों से रोजाना 2.50 लाख के आसपास नए कोरोना के मामले दर्ज किए जा रहे हैं। जिसे देखकर लग रहा है कि दूसरी लहर अब कमजोर हो रही है और जल्द ही खत्म होने वाली है। हालांकि इसी बीच कोरोना संक्रमण की चपेट में अब बच्चे भी आने लग गए हैं। कुछ राज्यों में बच्चों के कोरोना संक्रमित होने की रिपोर्ट आई है। राहत की बात ये है कि सामान्य उपचार के बाद लगभग सभी बच्चे ठीक हो गए हैं।

covid

राजस्थान के 2 जिलों में काफी संख्या में बच्चे कोरोना से संक्रमित हुए हैं। रिपोर्ट के अनुसार दौसा में 22 दिन में 300 बच्चे संक्रमित हुए हैं। जबकि सीकर में 83 दिन में 1757 बच्चे संक्रमित हुए है। इसी प्रकार से मध्य प्रदेश से भी बच्चों के कोरोना से संक्रमित होने के मामले सामने आए हैं। मध्य प्रदेश के सागर में 30 दिन में 302 बच्चे संक्रमित हुए हैं। जबकि 4 संक्रमित बच्चों की मौत इस वायरस से हो गई है।वहीं उत्तराखंड में 20 दिन में 2044 बच्चे संक्रमित हुए हैं।

covid

उत्तराखंड सरकार की ओर से जारी कोरोना संक्रमण के आंकड़ों के अनुसार इस साल 1 से 20 मई के बीच उत्तराखंड में 9 साल से कम उम्र के 2044 बच्चे कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा इस दौरान यहां 8,661 ऐसे संक्रमित मिले, जिनकी उम्र 10 से 19 साल की बीच है।

covid

राजस्थान के दौसा में कोरोना से संक्रमित हुए कई बच्चों के अंदर कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे। वहीं इतने सारे मामले सामने आने के बाद दौसा जिले के स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि वो बच्चों का ख्याल रखें और उन्हें घर से बाहर न जाने दें। जबकि मध्य प्रदेश के सागर में बच्चों के संक्रमित पाए जाने के बाद प्रशासन अलर्ट मोड पर है। सागर जिले में चाइल्ड कोविड केयर सेंटर तैयार किया गया है। ताकि बच्चों को सही उपचार समय पर मिल सके।

19 राज्यों में लगा है लॉकडाउन

कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए देश के 19 राज्यों में पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है। जो कि हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, मिजोरम, गोवा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी हैं। लॉकडाउन लगाने के बाद ही इन राज्यों में कोरोना पर काबू पाया जा सका है। कई राज्यों में दूसरी लहर का पीक गुजर चुका है और केसों में गिरावट आने लगी है। 24 घंटे में देश में कोरोना के 2.22 लाख नए केस आए हैं। जबकि 3.02 लाख लोग ठीक हुए हैं।

गौरतलब है कि डॉक्टर पहले से ही बच्चों के कोरोना संक्रमण की चपेट में आने को लेकर चिंता जाहिर कर चुके हैं। जिसके बाद से सरकार बच्चों के इलाज की हर संभव तैयार करने में जुटी हुई है।

Back to top button