स्वास्थ्य

आगे बढ़ानी है अगर पीरियड्स की तारीख, तो अपनाएं यह घरेलु उपाय

हर महीने महिलाओं को मासिक धर्म आते हैं। मासिक धर्म आमतौर पर 28 दिनों के अंतराल के बाद आते हैं। शास्त्रों में कुछ ऐसा कार्यों का उल्लेख किया गया है। जिन्हें मासिक धर्म के दौरान करना वर्जित माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार जब किसी महिला को मासिक धर्म आते हैं, तो उसे पूजा पाठ से जुड़े किसी भी कार्य में हिस्सा नहीं लेना चाहिए और दूरी बनाकर रखी चाहिए। यहीं कारण है कि कई बार मासिक धर्म आने पर महिलाएं पूजा-पाठ से जुड़े कार्यक्रमों में शामिल नहीं हो पाती हैं।

periods

कुछ महिलाएं दवाई खाकर अपने मासिक धर्म को समय से पहले या फिर बाद में ले आती हैं। ताकि वो बिना किसी परेशानी के पूजा पाठ में शामिल हो सकें। दवाई खाकर मासिक धर्म की तारीख को पीछे या आगे बढ़ाने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए आप भूलकर भी दवाई खाकर मासिक धर्म की तारीख को न बदलें।

period

हालांकि प्राकृतिक चीजों का सेवन कर पीरियड्स की डेट को बदला जा सकता है। इसलिए जब भी आप अपनी पीरियड्स की डेट को बदलना चाहें तो नीचे बताई गई चीजों का सेवन कर लें।

अजवाइन की पत्तियां

Ajwain Leaves

पीरियड्स को आगे बढ़ाने के लिए अजवाइन की पत्तियों का पानी पीएं। रोज ये पानी पीने से पीरियड्स देरी से आते हैं। ये पानी तैयार करने के लिए अजवाइन की पत्तियों को गर्म पानी में उबाल लें। उसके बाद इस पानी को छान लें और इसमें शहद मिलाएं। इस पानी को को नियमित रूप से पीते रहें। ये पानी पीने से मासिक धर्म की तिथि आगे बढ़ जाती है।

चने की दाल

chana daal

चने की दाल का सेवन करने से भी पीरियड्स को आगे बढ़ाया जा सकता है। माहवारी शुरू होने से सात दिन पहले ही इसका सेवन करना शुरू कर दें। इसे पीने से मासिक धर्म देरी से आएं।

सरसों के बीज

sarso ka bij

सरसों के बीज की मदद से भी मासिक धर्म की तारीख को आगे बढ़ाया जा सकता है। दो चम्मच सरसों के बीज का पाउडर लें और उसे एक कप दूध में मिलाकर पी लें। इसे हफ्ते में एक बार जरूर पिएं। ऐसा करके पीरियड को कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।

चावल का पानी

rice water

पीरियड्स को आगे बढ़ाने के लिए चावल का पानी भी सहायक होता है। दो से तीन दिन के लिए यदि पीरियड्स को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो इस पानी को पी लें। ये पानी तैयार करने के लिए चावल को धोएं और कुछ देर के लिए पानी में भिगों दें। फिर चावल का पानी निकाल लें और इसमें नींबू मिला लें। इस पानी को दिन में तीन बार पीएं। मासिक धर्म आने से एक सप्ताह पहले इसका सेवन शुरू कर दें। आपके मासिक धर्म देरी से आ जाएंगे।

कॉफी

अगर आप पीरियड्स को तय तारीख से पहले लाना चाहते हैं, तो कॉफी पीएं। रोज कॉफी पीने से पीरियड्स तय तारीख से पहले ही आ जाते हैं। पीरियड्स खत्म होने के बाद से ही कॉफी का सेवन किया जाए तो अगले महीने ये जल्द शुरू हो जाते हैं।

मसालेदार चाय

मसालेदार चाय पीने से भी पीरियड्स तय तारीख से पहले आ जाते हैं। दरअसल इस चाय को बनाने में जिन चीजों का प्रयोग होता है। वो गर्म होती है। गर्म चीजों का सेवन करने से पीरियड्स जल्दी शुरू हो जाते हैं।

ऐसा तैयार करें मसालेदार चाय

एक गिलास पानी गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। इस पानी के अंदर आप अदरक, काली मिर्च, लौंग, तुलसी के पत्ते, इलायची कूट कर डाल दें। फिर चाय पत्ती और दूध डालकर इस पानी को अच्छे से उबाल लें। चाय बनकर तैयार है। ये इस चाय रोज एक बार पीएं। आपके पीरियड्स जल्द ही आ जाएंगे।

बादाम व हल्दी का दूध

haldi ka doodh

रोज रात को सोने से पहले अगर हल्दी या बादाम का दूध पीया जाए तो पीरियड्स जल्द आ जाते हैं। बादाम का दूध तैयार करने के लिए दूध के अंदर बादाम को पीस कर डाल दें। इस दूध को अच्छे से गर्म करें और थोड़ा सा घी इसमें डालकर इसे पी लें। वहीं हल्दी का दूध तैयार करने के लिए दूध को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। फिर इसके अंदर हल्दी डाल दें। इन दोनों प्रकार के दूध में से किसी भी एक दूध को अगर लगातार एक महीने तक पीया जाए तो पीरियड्स तय तारीख से तीन दिन पहले ही आ जाते हैं।

Back to top button