समाचार

2 मीटर वाली बात भूल जाए, अब 6 मीटर तक हवा में फैल सकता है कोरोना वायरस, पढ़ें नई डिटेल्स

कोरोना वायरस की दूसरी लहर अभी भी जारी है। इसे काबू में करने के लिए सरकार आम जनता के लिए समय समय पर नई एडवायजरी जारी करती रहती है। गुरुवार को सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार विजय राघवन (Vijay Raghavan) के कार्यालय द्वारा भी ‘ईजी टू फॉलो’ एडवायजरी जारी की गई जो इस प्रकार है।

1.  कोविड-19 (Covid-19) संक्रमित व्यक्ति की नाक से निकलने वाली बूंदें (ड्रॉपलेट्स) 2 मीटर के क्षेत्र में गिर सकती हैं। लेकिन इससे निकलने वाले एयरोसोल यानि हवा में मौजूद छोटी बूंदें 10 मीटर तक जा सकती है। दरअसल संक्रमित व्यक्ति की लार और छींक से निकली बड़ी बूंदें को जमीन पर गिर जाती है लेकिन छोटी बूंदें हवा में ही तैरते हुए काफी दूर तक जा सकती है।

corona virus

2. खुली जगह में संक्रमित व्यक्ति से दूसरों में संक्रमण फैलने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए संक्रमित व्यक्ति जिस रूम में है वहां के खिड़की दरवाजे खुले रखें ताकि हवा के साथ वायरस भी बाहर जा सकें।

3. बंद जगहों जहां हवा का संचार ठीक नहीं होता वहां संक्रमित बूंदें कॉन्संट्रेटेड होकर उसी क्षेत्र में रहने वाले दूसरों लोगों को भी संक्रमित कर सकती है।

corona patient inside window

4. जैसे घर की गंध दरवाजे और खिड़कियां खोलने या एक्जॉस्ट फैन चलाने से बाहर निकल जाती है ठीक वैसे ही इन उपायों से वायरस को भी बाहर निकाला जा सकता है। ऐसे में हवादार जगहों पर संक्रमण का खतरा काफी कम हो जाता है।

corona patient inside window

5. सिर्फ पंखे चलाने, खिड़कियां खोलने, दरवाजे खोलने इत्यादि से आप अपने वातावरण की हवा में सुधार कर सकते हैं। ये वातावरण आपको संक्रमित करने के चांस कम कर देता है।

6. पहले के प्रोटोकॉल में बताया गया था कि संक्रमण को बाधित करने के लिए 6 फूट की दूरी जरूरी है। लेकिन बाद में सोशल मीडिया पर कई लोगों ने बताया कि वे किसी बाहरी व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए फिर भी संक्रमित हो गए। इसलिए अब कहा गया कि यदि आपके रहने की जगह हवादार हो तो संक्रमण से बचा जा सकता है।

corona patient inside window india

7. वायरस से बचने और इसे फैलने से रोकने के लिए पहले की तरह मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और स्वच्छता का ध्यान रखते रहें। जहां तक संभव हो खुली हवादार जगह का इस्तेमाल अधिक करें।

यदि आप इन गाइडलाइन का पालन करते हैं तो आपको कोविड-19 होने के चांस और भी कम हो जाएंगे। यदि आपके घर कोई संक्रमित व्यक्ति है तो उसे खुली हवादार जगह में रखना सही होगा। इसके साथ ही ऊपर बताई गई सभी बातों का अच्छे से ध्यान भी रखें।

Back to top button