बॉलीवुड

जब वहीदा रहमान ने राजेश खन्ना को बताया था- कंजूस और सबसे खराब एक्टर, इन्हें माना था बेस्ट

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार रहे राजेश खन्ना का हर कोई दीवाना था. एक समय था जब फ़िल्मी दुनिया पर केवल और केवल उनका ही राज था. ‘काका’ ने लंबे समय तक हिंदी सिनेमा पर एक तरफ़ा और अकेले राज किया. राजेश खन्ना को फैंस प्यार से ‘काका’ बुलाते थे. काका आज इस दुनिया में नहीं है लेकिन वे अपने करोड़ों चाहने वालों के दिलों में ज़िंदा है.

rajesh khanna

साल 1966 में फिल्म आख़िरी खत से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने वाले राजेश खन्ना ने बहुत जल्द ही एक के बाद एक 15 हिट फिल्म दे डाली थी और वे बन गए थे बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार. राजेश खन्ना से जुड़े कई किस्से बहुत मशहूर है ऐसा ही एक किस्सा है जब गुजरे जमाने की मशहूर एक्ट्रेस वहीदा रहमान की एक बात पर राजेश खन्ना ने बड़ा मजेदार जवाब दिया था. आइए आज आपको दोनों के बीच के इस किस्से के बारे में बताते हैं…

rajesh khanna

बॉलीवुड में काका अपनी रोमांटिक छवि के लिए आज भी याद किए जाते हैं. उनके कई रोमांटिक गाने बेहद हिट रहे हैं. हालांकि बताया जाता है कि, राजेश खन्ना को कभी अपने गानों के बोल याद नहीं रहते थे. इस संबंध में ख़ुलासा वहीदा रहमान ने किया था. इससे जुड़ा एक मशहूर किस्सा उन्होंने सबके साथ साझा किया था.

rajesh khanna

बता दें कि, वहीदा रहमान और राजेश खन्ना ने साथ में कई फिल्मों में काम किया. इनमें धर्म कांटा, नसीब और मकसद जैसी फ़िल्में शामिल है. वहीदा ने एक बार बताया था कि, शूटिंग के दौरान ही राजेश खन्ना गानों के लिरिक्स भूल जाते थे और वे मुझे गानों के बोल पूछा करते थे. इसके लिए उन्होंने एक ख़ास तरकीब भी निकाली थी.

rajesh khanna and waheeda rehman

वहीदा ने बताया था कि, जब कैमरा घूमता तो वे मुझे गाने के लिरिक्स पूछ लेते थे और जब कैमरा उनके सामने आ जाता तो वे उसे गुनगुनाने लगते थे. हालांकि वहीदा राजेश खन्ना से कहती थी कि उन्हें लिरिक्स याद रखने चाहिए. वे अब सुपरस्टार बन चुके हैं. इस पर ‘काका’ अपने ही अंदाज में कहते कि, चाहे सुपरस्टार बन चुका हूं, लेकिन हूं तो राजेश ही.

rajesh khanna and waheeda rehman

वहीदा रहमान ने अपने साक्षात्कार में बताया था कि, ”राजेश खन्ना गानों की लाइन कभी पकड़ नहीं पाते थे. हम कोलकाता में नाव में शूटिंग कर रहे थे. वो गानों की लाइंस भूल जाते थे. मुझसे कहते थे कि जब मैं भूल जाऊं तो मुझे याद दिला देना. मैंने कहा मैं ये कैसे कर सकती हूं. जब कैमरा घूमता था तो मैं इधर से लाइन बताती थी. वो बहुत हंसते थे.”

वहीदा रहमान ने आगे बताया कि, ”बाद में भी मैंने उनके साथ कई फिल्मों में काम किया. उस वक्त भी वहीं हाल था उनका. जहां गाने आते थे, वो लाइन भूल जाते थे. मैंने कहा राजेश अब तो मुद्दत हो गए. तुम तो सुपरस्टार बन गए. वहां पहुंच गए. तो वो कहते कि, वहां पहुंचने से क्या होता है, मैं तो वहीं राजेश रहूंगा न, बदलूंगा नहीं.”

rajesh khanna

बता दें कि, एक रियलिटी शो के दौरान वहीदा रहमान ने राजेश खन्ना को अपने जमाने का सबसे खराब एक्टर माना था. एक बार वहीदा सोनी टीवी के शो सुपरस्टार सिंगर के सेट पर पहुंची तो इस दौरान उनसे उनके दौर के बुरे एक्टर के बारे में पूछा गया. जवाब में वहीदा ने कहा कि, “राजेश खन्ना बॉलीवुड में सबसे अधिक दुखी कर देने वाले अभिनेताओं में से एक थे. वह बेहद कंजूस थे, हर बार जब कोई पैसे के बारे में बात करता था, तो वह बस टालकर गायब हो जाते थे. वह सेट पर हमेशा देर से आने के लिए जाने जाते थे.”

rajesh khanna

आगे वहीदा ने कहा था कि, ”सुबह की शिफ्ट हो तो वह दोपहर तक पहुंचते थे. इसी शो में वहीदा रहमान ने आगे बताया था कि, “शशि कपूर एक बहुत ही सुंदर और उदार सज्जन व्यक्ति थे जबकि शम्मी कपूर जी सेट पर सबसे कूल और मस्तीखोर इंसान थे.”

rajesh khanna and waheeda rehman hd

Back to top button