Viral
Trending

एक व्यक्ति को लगा 25 हजार वोल्ट करंट का झटका, जानिए उसके बाद क्या हुआ?

चमत्मकार की बातें वैसे हमें क़िस्से-कहानियों में ही सुनने को मिलती हैं, लेकिन कई बार कुछ चमत्कार वास्तविक जीवन मे भी देखने को मिल जाते हैं। अब इसे चमत्कार कहिए या किसी दैवीय शक्ति की मेहरबानी या फ़िर व्यक्ति के अच्छे कर्म। लेकिन मध्यप्रदेश के सतना ज़िले में बीते दिन जो दृश्य देखने को मिला। वह किसी चमत्कार से कम नहीं। ज़रा सोचिए किसी को बिजली का ज़ोर का झटका लगें तो क्या होगा?

satna

मन में तुरंत ख़्याल तो यहीं आएगा कि जीवनलीला समाप्त समझिए। मन मे यह ख़्याल आना स्वाभाविक भी है अगर वही बिजली का झटका 25 हज़ार वोल्ट का हो। व्यक्ति कई बार सामान्य घरों में सप्लाई होने वाली बिजली के चपेट में आ जाने से जान गंवा बैठता है। फ़िर 25 हज़ार वोल्ट की बिजली का झटका सहन कर पाना तो असंभव ही समझिए। लेकिन सतना में रेलवे स्टेशन पर एक युवक खड़ी माल गाड़ी पर चढ़ा और 25 हजार वोल्ट का झटका लगने के बाद गिर पड़ा। इतने तेज झटके के बाद शायद ही कोई आदमी खड़ा हो पाता लेकिन ये शख्स अपने पैरों पर खड़ा हुआ और इलाज के लिए अस्पताल पहुंच गया।

train elctiric

ऐसे में एक कहावत याद आती है कि, “जाको राखे साइयां, मार सके न कोय” यह कहावत शायद ऐसे ही व्यक्तियों के लिए बनी। पूरा मामला मंगलवार का है, जब मध्य प्रदेश में सतना के रेलवे स्टेशन में पर यह कहावत सच साबित हुई। ट्रेन के ऊपर जब एक शख्स चढ़ा तो वह 25 हजार वोल्ट के करंट की चपेट में आ गया लेकिन उसकी जान बच गई। दरअसल, सतना रेलवे स्टेशन में एक विक्षिप्त युवक उस वक्त करंट की चपेट में आ गया जब वह यार्ड में खड़ी मालगाड़ी के ऊपर चढ़ गया। जैसे ही वह मालगाड़ी के ऊपर खड़ा हुआ कि ओएचई वायर की चपेट में आ गया। सामान्य तौर पर तो ओएचई वायर में दौड़ रहे करीब 25 हजार वोल्ट के करंट में उसे खाक हो जाना चाहिए, मगर भगवान की ऐसी कृपा कि सिर्फ उसके कपड़े जले और वह मामूली रूप से झुलस गया।

electric

जिसके बाद आरपीएफ और जीआरपी ने उसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया जहां डॉक्टरों ने उसकी हालत खतरे से बाहर बताई है। जीआरपी के सब इंस्पेक्टर जीपी त्रिपाठी ने बताया कि जानकारी मिली है कि एक व्यक्ति मालगाड़ी के ऊपर चढ़ गया है जो जलकर गिर गया है। सूचना पर उसे एम्बुलेंस से ले जाकर हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। थाने के माध्यम से उसके परिजनों को सूचना दी गई है। अभी इलाज चल रहा है। डॉक्टर बताएंगे क‍ि क्या स्थिति है। वही विक्षिप्त व्यक्ति की पहचान बुद्धू के रुप मे हुई है, जो प्रयागराज के लालपुर का निवासी है। जो चमत्कार की वज़ह से 25 हज़ार वोल्ट के करंट से लड़ने के बाद भी बच गया।

Back to top button