स्वास्थ्य

अगर आप भी इन चीजों को रोज़ खाते है तो आपका मस्तिष्क और मूड दोनों ही हमेशा रहेगा जवान और फ्रेश

अमूमन देखा जाता है कि हमारा मूड (Mood) कई बार बिना किसी वजह के ही ख़राब हो जाता है. हम बेमतलब के ही स्ट्रेस ले लेते है. ऐसे में कई बार हमें मीठा खाने या कुछ न कुछ अलग खाने की इच्छा रहती है. ताकि हमारा मूड अच्छा हो सके. कई लोग ऐसे में फ़ास्ट फ़ूड को खाना पसंद करते है. लेकिन ये फ़ूड हमारी सेहत के लिए किसी भी एंगल से अच्छे नहीं होते है. ऐसे में हम आपको कुछ हेल्‍दी और पोष्टिक आहार के बारे में बताने जा रहे है जो आपके मूड को काफी अच्छा रख सकते है.

ओट्स

oats


ओट्स कितना फायदेमंद होता है ये तो हर किसी को पता है. इसमें फाइबर पाया जाता है. जो ब्‍लड शुगर लेवल को सही बनाए रखता है. इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है जो मूड सिंपटम को कंट्रोल कर के रखता है. आप इसमें दूध, शहद और किशमिश मिलकर इसे और भी टेस्टी बना सकते है.

अखरोट

walnuts


अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ -साथ मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है. इसे रोजाना खाने से तनाव भी दूर रहता है. अगर आप इसे अपने आहार में शामिल करते है तो इससे आपको नींद भी अच्छी आती है.

शकरकंद

sweet potato

शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट सबसे ज्यादा पाया जाता है. या हमारे दिमाग में सेरोटोनिन को बढ़ाने में काफी मददगार होता है. यह हमारे मूड को काफी अच्छा रखता है और इसके सेवन से नींद भी अच्छी आती है.

डार्क चॉकलेट

dark chocolate


डार्क चॉकलेट में मूड बूस्‍टर कॉम्‍पोनेंट रहते है. ये ब्रेन में ब्‍लड फ्लो को बढ़ाता है. इसे खाने से मूड तुरंत बेहतर होता है. इसलिए थोड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट अवश्य खाना चाहिए.

कॉफी

coffee


कॉफी में भी कैफीन की मात्रा अछि होती है. ऐसे में अगर आप दिन भर में दो कप कॉफी पी लेते है तो इसका असर आपके मूड पर नज़र आता है.

अंडा

egg


अंडे में लेसिथिन तत्‍व पाया जाता है. ये मूड को कण्ट्रोल करके रखता है. इसमें कोलीन पोषक तत्व भी मौजूद रहता है. इसे खाने से मानसिक आराम भी मिलता है. इसमें विटामिन बी 12 भी रहता है. इसके साथ ही अंडा प्रोटीन का भी सबसे अच्छा और सस्ता स्त्रोत है.

फैटी फिश

fish


फैटी फिश आपके मूड को काफी अच्छा कर सकती है. मछली का सेवन काफी फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन डी और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. ये डिप्रेशन के रिस्‍क को कम करता है. इसके साथ ही कई शोध बताते है कि फैटी फिश हमारे दिल को भी अच्छी रखती है.

Back to top button