समाचार

लॉकडाउन में शादी कर रहे हैं तो पहले थानेदार को कार्ड भेज कर देना होगा निमंत्रण, जाने नए नियम

इन दिनों शादी का सीजन चल रहा है। लेकिन कोरोना वायरस ने धूमधाम वाली शादी पर पानी फेर दिया है। लगभग सभी राज्यों में ज्यादा मेहमानों वाली शादी पर रोक है। कुछ राज्य ने तो शादी को कुछ दिनों के लिए पूरी तरह प्रतिबंधित कर रखा है। शादी को लेकर भी प्रसाशन रोज नए नए नियम ला देता है। ऐसे में आमजनों को बड़ी परेशानी होती है।

indian marriage

अब झारखंड के टेल्को के रहने वाले मनोज कुमार को ही ले लीजिए। 25 मई को इनके बेटे हेमंत राज की शादी है। कार्ड छप चुके हैं और रिश्तेदारों को मिल भी गए हैं। बैंड-बाजा बारात से लेकर हलवाई, टेंट हाउस तक सबकुछ बुक है। बारात जमशेदपुर के कदमा में जाने की पूरी तैयारी कर चुकी है। लेकिन इस बीच झारखंड सरकार द्वारा लागू किया गया 16 से 27 मई तक लॉकडाउन फंस गया।

indian marriage bride groom

झारखंड सरकार के नए आदेश के मुताबिक यदि आपके घर 16 से 27 मई के बीच शादी है तो आपको नजदीकी थाने में 3 दिन पहले इसकी सूचना लिखित में देनी होगी। इस लिखित आवेदन के साथ शादी का कार्ड भी अटैच करना अनिवार्य है। इतना झमेला करने के बाद भी आप शादी में सिर्फ 11 मेहमानों को ही शामिल कर सकते हैं।

indian marriage bride hand

इस आदेश के सुनने के बाद मनोज कुमार को ये समझ नहीं आ रहा कि भाई बैंड पार्टी ही 11 से अधिक लोगों की है, तो शादी में किसे बुलाए और किसे नहीं। दोस्तों ने तो शादी में नागिन डांस करने कि प्लानिंग भी कर ली है। शादी को लेकर हर किसी के बहुत अरमान है। लेकिन अब सभी पर पानी फिर गया।

lockdown

किसने सोचा था कि ऐसा भी दिन आएगा जब अपको अपने घर शादी करने के पहले थाने में न्योता देकर पर्मिशन लेना होगी। बताते चलें कि सरकार द्वारा सभी सभी पदाधिकारियों को यह निर्देश दिए गए हैं कि वे ये सुनिश्चित कर लें कि उनके क्षेत्र में हो रही शादी की अनुमति 3 दिन पहले ली गई हो। साथ ही शादी में 11 लोगों से अधिक मेहमान शामिल नहीं हो ये भी पक्का करना उन्हीं की जिम्मेदारी है।

indian marriage phere

झारखंड सरकार द्वारा यह आदेश और गाइडलाइन देने का एक मात्र उद्देश्य कोरोना संक्रमण की रफ्तार को कम करना है। गौरतलब है कि पिछले साल भी मार्च से जुलाई तक हुई शादियों में कम मेहमानों को बुलाने की इजाजत दी गई थी। वहीं जुलाई के बाद हुई शादियों में 50 से 200 मेहमानों को बुलाने की छूट थी। लेकिन कोरोना की दूसरी लहर पहली से ज्यादा खतरनाक साबित हो रही है। इसलिए अब प्रशासन भी सख्त हो गया है।

Back to top button