दिलचस्प

हाथियों के दुःख-दर्द की साथी है यह महिला, जो हाथी गंवा देते हैं पैर, उन्हें देती हैं नया जीवन

इंसान, इंसान की मदद करके खुद को श्रेष्ठ समझता है, हालांकि असली इंसान तो वह है जो धरती पर मौजूद हर एक जीव की रक्षा या मदद करता है. अब चाहे वह जीव मानव हो, पक्षी हो या कोई पशु. मानव द्वारा मानव की रक्षा या सहायता करना तो एक आम बात है, लेकिन एक महिला चिकित्स्क तो हाथियों की सहायता कर उन्हें नया जीवन देकर अपने जीवन को सार्थक करने का काम कर रही है.

jungle doctor

हम बात कर रहे हैं आपसे एक ऑस्ट्रेलियन पशुचिकित्सक की. जो थाईलैंड में रहकर हाथियों की साथी बनी हुई है. थाईलैंड में Dr. Chloe Buiting ख़ास तरह से हाथियों का ध्यान रखती है. दरअसल, जो हाथी यहां लैंडमाइंस यानी बारूदी सुरंगों में हादसों का शिकार हो जाते हैं उनके लिए Dr. Chloe Buiting एक वरदान है. Dr. Chloe Buiting हाथियों के दुःख-दर्द को दूर करने का काम करती है.

elephant

दरअसल, बारूदी सुरंगों में हादसों का शिकार होने वाले कुछ हाथी हादसे में अपना पैर भी गंवा देते हैं और ऐसे में उनका जीवन थम सा जाता है, हालांकि Dr. Chloe उनके चेहरे पर मुस्कान बिखेरने का काम करती है. यह महिला चिकित्सक इन हाथियों का इलाज करती है और उन्हें बड़ी राहत देती है. कई हाथियों को तो Dr. Chloe और उनकी टीम ने कृत्रिम पैर भी लगाए हैं. सभी लोग हाथियों का पूरा ध्यान रखते हैं और उन्हें एक बेहतर जीवन देने का भरसक प्रयास करते हैं.

Elephant

गौरतलब है कि, थाईलैंड और म्यांमार बॉर्डर के पास कई लैंडमाइंस हैं, इनकी वजह से अब तक कई हाथियों को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ा है, वहीं कई हाथी इनमें गंभीर रूप से घायल भी हो जाते हैं. Chloe Buiting और उनकी टीम हाथियों के दर्द को अपना दर्द समझकर उनका इलाज करती है और उनका किसी बच्चे की भांति ख़्याल रखा जाता है. इस सराहनीय काम के लिए Chloe और उनकी टीम के लोगों को ‘जंगल डॉक्टर’ के नाम से जाना जाता है. इंस्टा पर उनका Jungle Doctor के नाम से एक पेज भी बना हुआ है.

elephant

जानकारी के मुताबिक़, डॉक्टर क्लोए Friends of the Asian Elephant (FAE) समूह से जुड़ी हुई है जो कि चीन का एक ग्रुप है. बताया जाता है कि, यह ग्रुप साल 1993 से हाथियों के लिए काम कर रहा है. अब डॉक्टर क्लोए भी इस समूह का एक अभिन्न अंग बन चुकी है.

Elephant

सोशल मीडिया पर कई ऐसी तस्वीरें और वीडियो वायरल है जिनमें देखा जा सकता है कि, किस तरह से कृत्रिम पैर लगाकर हाथियों को एक नया जीवन प्रदान किया जाता है. जानकारी के मुताबिक़, prosthetic फैक्टरी द्वारा एक बेहतरीन कृत्रिम पैर डिजाइन किया गाया है. डॉ क्लोए ने खुद इस बात को स्वीकार किया है.

डॉ क्लोए ने जानकारी देते हुए बताया कि, कृत्रिम पैर हाथियों को सिर्फ दिन में लगाए जाते हैं, रात में इन्हें उतार दिया जाता है. जिससे कि हाथी बिना किसी तकलीफ़ के आराम कर सके.

elephant

ख़ास बात यह है कि, डॉक्टर क्लोए केवल हाथियों ही नहीं बल्कि अन्य कई पशुओं की भी मददगार है. वे अफ्रीका में भी कई जानवरों को ट्रीट कर चुकी है. इस नेक और सराहनीय काम के लिए उन्हें अब तक कई रिवॉर्ड भी प्राप्त कर चुके हैं.

Back to top button