अध्यात्म

शनिदेव को खुश करना है तो शनिवार को हनुमानजी के लिए करें ये काम, शनिदोष खत्म हो जाएगा

शनिदेव (Shani Dev) यह नाम सुनते ही कई लोग डर जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि सभी नौ ग्रहों में सबसे कठोर एवं क्रूर होता है। शनिदेव को न्याय का अधिपति भी कहा जाता है। ये व्यक्ति के कर्मों के हिसाब से उसे फल प्रदान करते हैं। यही वजह है कि कई लोग शनिदेव से खौफ खाते हैं। लेकिन शनिदेव हमेशा बुरे और अशुभ फल ही नहीं देते हैं, बल्कि यदि आप उन्हें प्रसन्न कर दें तो वे आपकी हर मनोकामना पूर्ण कर देते हैं।

shani dev

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए धर्म ग्रंथों और ज्योतिष शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं। इनमें से एक सबसे आसान और कारगर उपाय है हनुमान जी (Lord Hanuman) की पूजा करना। शनिवार का दिन हनुमानजी का दिन भी होता है। कहा जाता है कि शनिदेव हनुमान भक्तों को कभी कष्ट नहीं देते हैं। ऐसे में यदि आप शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा पाठ कर करते हैं तो शनिदेव आप से प्रसन्न हो सकते हैं। आपको फिर शनि पूजा का भी दुगुना लाभ मिलेगा।

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए ऐसे करें हनुमान पूजा

shani-dev lord hanuman

1. शनिवार के दिन सुबह सूर्योदय के पूर्व उठकर स्नान कर लें। अब हनुमान जी के सामने बैठकर ‘ॐ हं हनुमंतये नम:’ मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से आपके सभी दुश्मन आप से दूर रहेंगे। वह आपके किसी भी काम में बाधा उत्पन्न नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा आपकी लाइफ में उपस्थित सभी कष्ट भी दूर हो जाएंगे।

hanuman chalisa

2. शनिवार को एक से ज्यादा बार हनुमान चालीसा (hanuman chalisa) का पाठ करें। ऐसा करने से आपको शनि दोष से मुक्ति मिल जाएगी। इतना ही नहीं इस उपाय से बजरंगबली के साथ साथ शनिदेव भी प्रसन्न होंगे और दोनों देवताओं की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी।

boondi_ladoo

3. शनिवार को हनुमान पूजा के बाद भगवान को बूंदी के लड्डू या बूंदी का भोग लगाएं। आप चाहे तो बेसन का लड्डू भी अर्पित कर सकते हैं। ऐसा करने से अपकी कुंडली में जीतने भी ग्रहों की बाधाएं आ रही है वह समाप्त हो जाएगी।

Hanuman Chola

4. शनिवार के दिन हनुमान जी को चोला (Hanuman Chola) चढ़ाएं। इससे शनिदेव प्रसन्न होंगे और शनि दोष समाप्त हो जाएगा। यह उपाय आपके जीवन कि सभी प्रकार की समस्याओं का अंत कर देगा। यह भी माना जाता है कि हनुमान जी को चोला चढ़ाने से शनि की साढ़ेसाती और ढैया समाप्त हो जाती है। इतना ही नहीं यदि आपकी कुंडली में मंगल दोष है तो वह भी इस उपाय से दूर हो जाता है।

आशा करते हैं कि आपको यह उपाय पसंद आया होगा यदि हाँ तो इसे शनि और हनुमान भक्तों संग शेयर जरूर करें।

Back to top button