समाचार

मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त, 10 करोड़ किसानों के खातों में पहुंचे पैसे

आज देश के साढ़े नौ करोड़ से ज्यादा किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आठवीं किस्त जारी की गई है। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश के साढ़े नौ करोड़ किसानों के खातों में लगभग ₹20000 करोड़ ट्रांसफर किए हैं। किस्त जारी करने के अलावा मोदी जी ने किसानों के नाम संबोधन भी किया और कोरोना का जिक्र भी किया। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज अक्षय तृतिया का पावन पर्व है, कृषि के नए चक्र की शुरुआत का समय है और आज किसानों के बैंक खातों में सीधे पैसे ट्रांसफर किए गए हैं। इसका लाभ करीब-करीब 10 करोड़ किसानों को होगा। बंगाल के किसानों को पहली बार किसानों को ये किस्त दी गई है।

पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि इस साल अभी तक बीते वर्ष की तुलना में लगभग 10 प्रतिशत अधिक गेहूं एमएसपी पर खरीदा जा चुका है। अभी तक गेहूं की खरीद का लगभग 58 हजार करोड़ रुपए सीधे किसानों के खाते में पहुंच चुका है। खेती करने के लिए सरकार नए समाधान, नए विकल्प का निरंतर प्रयास कर रही है। जैविक खेती को बढ़ावा देने का प्रयास हैं। ऐसा करने से फसलों में लागत भी कम आती है। ये मिट्टी और इंसान के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं और इनकी कीमत भी ज्यादा मिलती है।

साल में दी जाती है तीन किस्त

गौरतलब है कि किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को दो-दो हजार रुपये की किश्त दी जाती है। भारत सरकार की इस योजना के तहत अबतक 10 करोड़ से अधिक किसान अपना पंजीकरण करा चुके हैं। हर साल सरकार 2 हजार रुपए की तीन किस्तें जारी करती हैं। इस प्रकार से किसान को एक साल में 6 हजार रुपए दिए जाते हैं। इस योजना की शुरूआत कुछ सालों पहले ही की गई है। इस योजना के जरिए सरकार किसानों को खेती पर होने वाला खर्च मुहैया करती है।

कोरोना को मिलाकर हराएंगे

pm narendra modi

कोरोना पर बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने आज कहा कि हमारे सामने एक अदृश्य दुश्मन है। जो बहरुपिया भी है। ये है कोरोना वायरस। भारत हिम्मत हारने वाला देश नहीं है और ना ही भारतवासी हिम्मत हारेगा। कोरोना से बचने के लिए मास्क और दो गज दूरी बहुत जरूरी है।
मोदी ने कहा कि देशभर के सरकारी अस्पतालों में मुफ्त टीकाकरण किया जा रहा है। इसलिए जब भी आपकी बारी आए तो टीका जरूर लगवाएं। टीका हमें कोरोना के विरुद्ध सुरक्षा कवच देगा। गंभीर बीमारी की आशंका को कम करेगा। मास्क और दो गज की दूरी के मंत्र को हमें छोड़ना नहीं है। देशभर में अभी तक करीब 18 करोड़ वैक्सीन डोज दी जा चुकी है।

Back to top button