स्वास्थ्य

पुरुष और महिला दोनों इस समय खाएं कच्चा पनीर, मिलेंगे ताबड़तोड़ लाभ

जब भी हम कहीं बाहर होटल में खाने के लिए जाते हैं तो अधिकतर लोग भोजन में पनीर की सब्जी की ऑर्डर करते हैं। बहुत से लोग घर पर भी पनीर की डिश बनाना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ गिने चुने लोग ही होते हैं जो कच्चा पनीर खाते हैं। आपको जान हैरानी होगी कि कच्चे पनीर में बहुत सारे फायदे छिपे होते हैं। यह आपको कई बीमारियों से दूर रखता है।

पनीर के पौषक तत्व

paneer

पनीर के अंदर प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, फोलेट, पोटैशियम, सेलेनियम ,मैग्नीशियम, जिंक और कई न्यूट्रीएंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए पनीर खाना फायदेमंद हो सकता है। ये आपकी कई हेल्थ रिलेटेड दिक्कतों को दूर कर सकता है।

कच्चा पनीर खाने का सही समय

paneer

कच्चा पनीर को यदि विशेष टाइम पर खाया जाए तो इसके लाभ और भी बढ़ जाते हैं। आप कच्चे पनीर को लांच से एक घंटा पहले कहा सकते हैं। ऐसा कर आप दिनभर की ओवरइटिंग से बच सकते हैं। वहीं एक्सरसाइज के कुछ घंटों बाद भी कच्चा पनीर खाया जा सकता है। इसके अलावा रात को सोने के एक घंटे पहले कच्चा पनीर खाने से भी पुरुष और महिलाओं को चौकाने वाले लाभ मिलते हैं।

कच्चे पनीर के फायदे

1. कच्चा पनीर खाकर आप कैंसर का जोखिम कम कर सकते हैं। दरअसल पनीर में मौजूद विटामिन डी, कैल्शियम, प्रोटीन और संयुग्मित लिनोलिक एसिड आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमार से बचाने का काम करते हैं। ब्रेस्ट कैंसर हो जाने पर कच्चा पनीर खाने से काफी हद तक आराम मिलता है।

paneer benefits

2. आज कि खराब लाइफस्टाइल और जंकफूड मसाले वाला खाना मोटापा की समस्या ज्यादा बढ़ा रहा है। ऐसे में कच्चा पनीर खाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं। इसमें लीनेलाइक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। यह बॉडी का फैट बर्न करने की प्रक्रिया तेज कर देता है। इसलिए मोटे लोगों को खूब कच्चा पनीर खाना चाहिए।

paneer

3. आज की भागदौड़ भरी लाइफ में इंसान बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेकर चलता है। इससे सेहत पर भी नेगेटिव असर होता है। कच्चा पनीर खाकर आप अपना स्ट्रेस लेवल कम कर सकते हैं।

paneer

4. पनीर कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर होता है। ये दोनों ही तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। पनीर में मौजूद विटामिन बी और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है। कच्चे पनीर के सेवन से गठिया की समस्या भी दूर होती है।

दोस्तों यदि आपको कच्चे पनीर के फायदें पसंद आए तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना न भूलें।

Back to top button