राजनीति

US: कमला हैरिस के बाद एक और भारतीय महिला बनी सरकार का हिस्सा, जानिए क्या मिली है जिम्मेदारी

भारतीय मूल की नीरा टंडन को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया है। जी हां इस पद की जिम्मेदारी नीरा टण्डन सोमवार को संभालेगी। जानकारी के लिए बता दें कि इस समय नीरा टंडन “सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस” (कैप) की अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं। “यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया” से बीएससी और येल लॉ स्कूल से कानून की डिग्री हासिल करने वाली नीरा टंडन इससे पहले अमेरिका स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्रालय में स्वास्थ्य सुधारों की वरिष्ठ सलाहकार रह चुकी हैं। उन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में “अफोर्डेबल केयर एक्ट” के कुछ विशेष प्रावधानों पर कांग्रेस और हितधारकों के साथ मिलकर काम किया था।

neera tanden

वहीं नीरा टंडन को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किए जाने पर कैप के संस्थापक एवं निदेशक पोडेस्टा ने कहा है कि, “नीरा की बुद्धिमत्ता, दृढ़ता और राजनीतिक समझ बाइडन प्रशासन के लिए एक पूंजी साबित होगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि
कैप में उनकी विशेषज्ञता और लीडरशिप की कमी खलेगी जिसका 2003 में गठन किया गया था।”

गौरतलब हो कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त होने से पहले नीरा टण्डन का चुनाव राष्ट्रपति बाइडन ने “प्रबंधन एवं बजट कार्यालय” का नेतृत्व करने के लिए किया था, लेकिन भारी विरोध के बाद मार्च में नीरा टण्डन से अपना नामांकन वापस ले लिया था। जिसके बाद राष्ट्रपति बाइडन ने कहा था कि, “मैं उनके (नीरा टण्डन) अनुभव, कौशल और विचारों का बहुत सम्मान करता हूं और चाहता हूं कि मेरे प्रशासन में उनकी कोई भूमिका हो।” अभी इस बात को बहुत ज़्यादा समय भी नहीं हुआ है और आखिरकार बाइडन ने नीरा टण्डन को बड़ी जिम्मेदारी देते हुए उनकी बुद्धिमत्ता का सम्मान किया है।

neera tanden

मालूम हो इसके पहले कई पूर्व राष्ट्रपतियों के साथ काम कर चुकी हैं नीरा टण्डन। बाइडन सरकार की वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त होने से पहले नीरा टण्डन ओबामा-बाइडन के राष्ट्रपति पद की चुनाव प्रचार मुहिम की घरेलू नीति की निदेशक रह चुकी है। जिस दरमियान उन्होंने सभी घरेलू नीति प्रस्तावों का प्रबंधन किया था। इसके अलावा उन्होंने देश की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की राष्ट्रपति पद की चुनाव प्रचार मुहिम की नीति निदेशक की जिम्मेदारी भी संभाली है। इतना ही नहीं नीरा टण्डन ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के कार्यकाल में व्हाइट हाउस में घरेलू नीति की सहायक निदेशक और प्रथम महिला की वरिष्ठ नीति सलाहकार के रूप में अपना करियर शुरू किया था। ऐसे में यह भारतीयों के लिए गर्व की बात है कि आएं दिन भारतीय मूल के लोगों विदेशों में अपना झंडा बुलंद कर रहें हैं।

neera tanden

Back to top button