बॉलीवुड

कभी फिल्मों में अमिताभ बच्चन के बचपन का किरदार निभाते थे, लेकिन इस वजह से छोड़ना पड़ा भारत

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई एक्टर ऐसे रहे है जिन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में इंडस्ट्री में काम किया है. ये चाइल्ड आर्टिस्ट कई फिल्मों में दिखाई दिए. लेकिन जब इन्हे बाद में लीड कैरेक्टर के रूप में उतारा गया तो यह फ़ैल साबित हुए. हम आपको आज 70-80 के दशक के उस चाइल्ड आर्टिस्ट के बारे में बताने जा रहे है. जिसने कई फिल्मों में अभिताभ बच्चन का किरदार निभाया था. उस समय इस एक्टर को जूनियर अमिताभ बच्चन तक नाम दे दिया गया था. अमिताभ के बचपन का किरदार निभाने वाले एक्टर का नाम मयूर राज वर्मा (Mayur Raj Verma) है.

ये उस समय इतने मशहूर हुए थे कि अपने समय के सबसे हाईएस्ट पेड चाइल्ड आर्टिस्ट में से एक थे. मयूर ने 70 और 80 के दशक में कई फिल्मों में अमिताभ के बचपन का किरदार निभाया था और नाम भी कमाया था. इस अभिनेता ने एक्टिंग का डेब्यू फिल्म मुकद्दर का सिकंदर से की थी. उसक बाद इन्हे कई और फिल्म में भी देखा गया था. अपनी पहली ही फिल्म से ये अभिनेता देश भर में छा गया. छोटे अमिताभ बनकर वे काफी फेमस हुए.

फिल्म मुकद्दर का सिकंदर से मशहूर होने के बाद अमिताभ की हर फिल्म के लिए मयूर को साइन किया जाता था. मयूर फिल्मों में अपना काम बहुत ही गंभीरता और ईमानदारी से किया करते थे. इसी वजह से वह मशहूर हो गए थे. मयूर ने लगभग सात साल बाद, लावारिस, राजू चाचा, दुल्हन हम ले जाएंगे, लव इ गोवा, सौगंध, ये रास्ते हैं प्यार के, एक रिश्ता, अंश, ऊंची उड़ान, कुछ खट्टी कुठ मीठी जैसी फिल्मों में अभिनय किया था.

फिल्मों में नज़र आने के बाद मयूर ने बीआर चोपड़ा के पॉपुलर टीवी शो महाभारत में भी एक्टिंग की थी. उन्होंने इसमें अर्जुन के बेटे अभिमन्यु का किरदार प्ले किया था. अभिमन्यु बने मयूर के काम ने खूब तारीफें बटोरी. इतना नाम कमाने के बाद भी मयूर कभी इंडस्ट्री में सक्रिय नहीं हो पाए. महाभारत के बाद वह कभी भी किसी प्रोजेक्ट में नज़र नहीं आए. महाभारत के बाद मयूर छोटे और बड़े पर्दे से गायब हो चुके है.

ख़बरों की माने तो ये अभिनेता अब मयूर वेल्स में पत्नी के साथ इंडियाना नाम का एक रेस्त्रां चला रहे है. मयूर ने 2007 में ही भारत छोड़ दिया था. अब वह अपने इस रेस्त्रां से करोड़ों की कमाई करते है. मयूर की पत्नी नूरी जानीमानी शेफ हैं. नूरी और मयूर के दो बच्चे हैं. इसके अलावा मयूर वह पर एक एक्टिंग की वर्कशॉप क्लास भी चलाते है. अब अमेरिका में मयूर का कारोबार करोड़ों का है.

मयूर से जुडी कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो उनकी माँ चाहती थी कि मयूर एक अच्छा एक्टर बने. वो हर फिल्म में उनके बेटे को काम दिलवाने की कोशिश में रहती थी. उनकी माँ एक पत्रकार थी और अक्सर फ़िल्मी दुनिया से जुड़े लोगों का इंटरव्यू किया करती थी. वह हमेशा इंटरव्यू के दौरान प्रोड्यूसर और डायरेक्टर को अपने बेटे की तस्वीर जरूर देती थी. सबसे पहले प्रकाश मेहरा ने मयूर को फिल्म मुकद्दर का सिकंदर के लिए साइन किया था.

Back to top button