समाचार

छत्तीसगढ़ में शुरू हुई ऑनलाइन शराब की बिक्री, पहले दिन ही ऑर्डर की बाढ़ से क्रैश हुई ऐप

 

छत्तीसगढ़ सरकार ने शराब की ऑनलाइन बिक्री और होम डिलीवरी की मंजूरी दे दी है। जिसके बाद भारी मात्रा में लोग ऑनलाइन शराब खरीद रहे हैं। शराब की बुकिंग इतनी मात्रा में की जा रही है कि ऐप तक क्रैश हो गई है। आज सुबह 9 बजे से ही लोगों ने सरकार की तरफ से जारी CSMCL ऑनलाइन ऐप पर शराब के लिए ऑर्डर देना शुरू कर दिए। लेकिन कुछ ही घंटों में इस ऐप ने काम करना बंद कर दिया है।

रात 8 बजे तक ही होगी डिलीवरी

सरकार का ये फैसला आज ही लागू हुआ है और आज से ही शराब की ऑनलाइन बिक्री और होम डिलीवरी की शुरुआत की गई है। भारी संख्या में लोग ऑनलाइन शराब खरीद रहे हैं। अधिकारी के मुताबिक शराब की होम डिलिवरी के लिए सुबह नौ बजे से रात के आठ बजे तक की समय सीमा तय की गई है और केवल सरकारी ऐप के जरिए शराब की बुकिंग होगी।

सुबह 9 बजे से ही भारी संख्या में शराब के ऑर्डर आ रहे हैं। 2 घंटे के भीतर इतने ऑर्डर आए कि ऐप क्रैश हो गई। ऐप का सर्वर अधिक संख्या में डाउनलोड और ऑर्डर बुकिंग को एक साथ झेल न सका। दरअसल कोरोना के चलते छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन लगा है। लॉकडाउन के दौरान राज्य में शराब की दुकानें बंद हैं। ऐसे में यहां की सरकार ने लोगों को ऑनलाइन शराब खरीदने की मंजूरी दी हैं।

हालांकि छत्तीसगढ़ सरकार के इस फैसले की विपक्षी दलों ने काफी आलोचना की है और इसे असंवेदनशील’ और ‘गैर-जिम्मेदाराना’ करार दिया है। विपक्षी दलों का कहना है कि सरकार को ऑक्सीजन और टीकों सहित आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति की कमी को कम करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए न की शराब पर।

सरकार के इस फैसले पर विपक्षी नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धर्मलाल कौशिक ने कहा, ‘राज्य सरकार का फैसला दिखाता है कि उसे लोगों के स्वास्थ्य की चिंता नहीं है। कोविड-19 मरीजों के इलाज की सुविधा जुटाने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय वह शराब परोसने को प्राथमिकता दे रही है।

हालांकि आबकारी विभाग के अधिकारी का कहना है कि ये फैसला सोच समझकर लिया गया है। आबकारी विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘लॉकडाउन के दौरान शराब का अवैध उत्पादन, बिक्री, परिवहन को रोकने के लिए सोमवार से ऑनलाइन ऑर्डर पर होम डिलिवरी की अनुमति दी गई है।’

Back to top button