स्वास्थ्य

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए चेहरे पर लगाएं चीकू का ये फेस, जानें इसे बनाने का तरीका

चीकू को सेहत के लिए उत्तम माना जाता है और इसे खाने से कई फायदे शरीर को पहुंचते हैं। चीकू की मदद से सेहत के साथ-साथ चेहरे को भी चमकाया जा सकता है। चेहरे पर चीकू लगाने से त्वचा में निखार आ जाता है। साथ ही त्वचा मुलायम भी बन जाती है। दरअसल चीकू के अंदर विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेन्ट्स पाए जाते हैं, जो कि शरीर के साथ-साथ त्वचा के लिए भी गुणकारी साबित होते हैं। इसलिए आप चीकू खाने के साथ-साथ इसे चेहरे पर भी लगाया करें। आज इस लेख में हम आपको चीकू के कुछ फेस पैक बताने जा रहे हैं। जिन्हें चेहरे पर लगाना लाभकारी साबित होता है।

चेहरे पर चीकू का फेस पैक लगाने के फायदे –

चीकू का फेस पैक चेहरे पर लगाने से त्वचा हेल्दी बन जाती है और बढ़ती उम्र के साथ भी जवां बनीं रहती है। इसमें विटामिन ई पाया जाता है जो कि स्किन को जवां बनाकर रखता है और झुर्रियां भी कम कर देता है। इसलिए जिन लोगों के चेहरे पर झुर्रियां आ रखी हैं। वो लोग चीकू को लगाया करें। चीकू को चेहरे पर लगाने से झुर्रियां कम होने लग जाएगी।

चीकू के फेस पैक की मदद से चेहरे पर ग्लो भी आ जाता है। इसे चेहरे पर लगाने से बेजान चेहरा चमकदार बन जाता है।

त्वचा के रुखेपन को भी दूर करने में चीकू सहायक होता है। चीकू को चेहरे पर लगाने से रूखापन गायब हो जाता है और त्वचा एकदम मुलायम बन जाती है। इसलिए जिन लोगों की त्वचा रूखेपन का शिकार हैं, वो भी चीकू का फेस पैक लगाया करें।

इस तरह से तैयार करें चीकू का फेस पैक

सामग्री –

एक चीकू, एक चम्मच दूध, एक चम्मच बेसन और पानी

चीकू को लेकर उसे छील लें। फिर इसको पीस कर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट के अंदर एक चम्मच दूध और एक चम्मच बेसन मिला दें। इन्हें अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाए रखें।  पैक सूखने पर चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इस पैक का इस्तेमाल करें। आपको फर्क दिखने लग जाएगा और चेहरा चमक जाएगा।

त्वचा को मुलायाम बनाए रखने के लिए चीकू के पेस्ट के अंदर मलाई मिला दें। इन्हें अच्छे से मिक्स कर लें और फिर चेहरे पर लगा दें। ये पैक चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायाम बन जाएगी।

बाजारा में चीकू का तेल भी मिलता है। चीकू के तेल को चेहरे पर लगाने से भी अनगिनत लाभ मिलते हैं। इस तेल को लगाने से रैशेज, फुंसियो ठीक हो जाती हैं। इसलिए चेहरे पर दाने, रैशेज होने पर आप चीकू का तेल इसपर लगा लें। चेहरे के अलावा चीकू का फेस पैक बालों के लिए भी उत्तम माना जाता है और इस फेस पैक को बालों पर लगाने से बालों में ग्लो आ जाता है और बाल मुलायम बन जाते हैं।

इस तरह से तैयार करें हेयर मास्क

बालों पर चीकू का फेस पैक लगाने के लिए दो चीकू को लेकर मिक्सी में पीस लें। इसको एकदम पतला पीस लें। पीसने के बाद इसमें दूध डाल दें। इस पैक को बालों पर अच्छे से लगा लें। जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से बालों को धो लें। बालों में चमक आ जाएगी और बेजान बाल मुलायम बन जाएंगे। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं।

Back to top button