दिलचस्प

इंसानियत : कुत्ते को लगी थी जोर की प्यास, पुलिसवाले ने फिर जो किया उसने सबका दिल जीत लिया

सोशल मीडिया एक ऐसी जगह है जिसके द्वारा आप पॉजिटिविटी और नेगेटिविटी दोनों ही फैला सकते हैं। यहां कई ऐसी चीजें भी वायरल होती है जो लोगों को भड़काती है और देशहीत के लिए बुरी होती है। फिर कुछ अच्छी चीजें भी देखने को मिलती है जो लोगों को अच्छे काम करने के लिए प्रेरित करते हैं। अब ऐसी ही एक प्रेरणादायक तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर सबका दिल जीत रही है।

इस तस्वीर में एक पुलिस वाला हैंडपंप चलाकर कुत्ते को पानी पिलाता नजर आ रहा है। फोटो में देखा जा सकता है कि कुत्ते का मुंह हैंडपंप के एक सिरे पर है जबकि दूसरे सिरे पर एक पुलिसवाला हैंडपंप चलाकर पानी निकाल रहा है। तस्वीर देख प्रतीत होता है कि कुत्ता बहुत प्यासा था ऐसे में पुलिस वाले ने हैंडपंप चलाकर उसकी प्यास बुझा दी। इंसान और जानवर के बीच का प्रेम दर्शाती यह तस्वीर अब लोगों का दिल जीत रही है।

दिल छू लेने वाली इस तस्वीर को आईपीएस अधिकारी सुकीर्ति माधव मिश्रा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी साझा किया है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने एक बहुत ही अच्छा कैप्शन भी लिखा है। वे लिखती हैं – अगर इंसान कुत्ते को प्यार करता है तो वह एक अच्छा इंसान है। यदि एक कुत्ता इंसान से प्रेम करता है तो वह शख्स एक अच्छा इंसान है।


आईपीएस द्वारा शेयर की गई इस तस्वीर को जनता का बहुत प्यार मिल रहा है। खबर लिखे जाने तक इस पोस्ट को पच्चीस हजार से अधिक लाइक्स मिल चुके थे। इस फोटो के ऊपर लोगों के दिलचस्प रिएक्शन भी आ रहे हैं। किसी ने लिखा ‘बहुत ही खूबसूरत तस्वीर है।’ वहीं एक कमेंट आया ‘पुलिस वाले को मेरा सलाम। कोरोना काल में पहले ही इन पर काम का बोझ अधिक है लेकिन फिर भी ये बेजूबान जानवरों की मदद कर रहे हैं।’

कई लोगों ने ये तस्वीर रिट्वीट और शेयर भी की है। उनका मानना है कि इससे और भी लोग इन बेजूबान जानवरों की मदद को प्रेरित होंगे। वैसे यदि आपको ये फोटो पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों संग शेयर करना न भूलिए। इस तरह हर कोई इन बेजूबान जानवरों की मदद को आगे आएगा। इस कोरोना काल में आप जानवरों को न भूलिए। उनका दाना पानी का भी ख्याल रखिए।

Back to top button