स्वास्थ्य

गर्मी भगाने के लिए रामबाण इलाज है गन्ने का जूस, इसे पीने से शरीर को पहुंचते हैं ये फायदे

गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम के दौरान शरीर को ठंडा रखना बेहद ही जरूरी होता है। गर्मी के मौसम में लू, चक्कर आना, शरीर में पानी की कमी होना और इत्यादि जैसी परेशानियां हो जाती हैं। इन परेशानियों से बचने के लिए गन्ने का जूस पीएं। गन्ने का जूस पीने से शरीर की रक्षा गर्मी से होती है और कई बीमारियां आपसे दूर रहती हैं।

गन्ने में विटामिन ए, बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम और आयरन पाए जाते हैं। इस रस को आमतौर पर पुदीना, नींबू का रस और अदरक डालकर तैयार किया जाता है। इसका स्वाद काफी अच्छा होता है। तो आइए अब नजर डालते हैं, गन्ने के जूस के फायदों पर।

गन्ने के जूस के लाभ

पाचन तंत्र रहे सही

गन्ना का जूस पीने से पाचन तंत्र सही बना रहता है और खाना सही से पच जाता है। दरअसल गन्न मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ता है। जिससे की पाचन सही रहता है। साथ में ही वजन भी नहीं बढ़ता है। गन्ने का जूस पीने से कब्ज, दस्त व पेट से जुड़े अन्य रोगों से भी रक्षा होती है।

डिहाइड्रेशन से बचाएं

गर्मियों के मौसम में कई लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। डिहाइड्रेशन होने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे चक्कर आने लग जाते हैं। कई बार तो डिहाइड्रेशन होने पर होंठ भी फट जाते हैं और इनमें बेहद ही दर्द होने लग जाता है। डिहाइड्रेशन होने पर बस एक गिलास गन्ने के जूस का पी लें। गन्ने के जूस को पीने से डिहाइड्रेशन से बचा जा सकेगा और ये तुरंत शरीर में पानी की कमी को पूरा कर देता है। डिहाइड्रेशन होने पर गन्न के रस में नींबू और पुदीना मिलाकर पीएं।

एनर्जी बूस्टर

गन्ने के जूस को एनर्जी बूस्टर के तौर पर भी देखा जाता है। इसका जूस पीने से शरीर में एनर्जी सही बनीं रहती है। इसलिए जो लोग आसानी से थक जाते हैं, वो लोग गन्ने के जूस को पी लें। इसे पीने से शरीर आसानी से नहीं थकता है और एनर्जी पूरे दिन बनी रहती है।

दिल की बीमारियों में कारगर

गन्ने का जूस दिल के लिए भी उत्तम माना जाता है और इसे पीने से दिल से जुड़े कई रोग सही हो जाते हैं। गन्ने का जूस शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर देता है। जिससे की दिल की कोशिकाओं में फैट जमा नहीं हो पाता है और दिल सही से काम करता है।

हड्डियों को देता है मजबूती

गन्ने का जूस पीने से हड्डियों को भी ताकत मिलती है। गन्ने के जूस में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम मौजूद होते हैं। जो कि हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं और इन्हें कमजोर नहीं होने देते हैं। इसलिए जिन लोगों की हड्डियां कमजोर हैं और जिन्हें जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है। वो गन्ने का जूस रोज पीया करें।

यूरीन में जलन की परेशानी करे दूर

शरीर के अंदर पानी की कमी होने से व गर्मी के कारण कई बार यूरीन में जलन की शिकायत हो जाती है। यूरीन में जलन होने पर अगर गन्ने का जूस पीया जाए। तो फौरन राहत मिल जाती है। गन्ने का जूस पीने से शरीर की गर्मी दूर हो जाती है और पेशाब के दौरान होने वाली जलन और दर्द से निजात मिल जाती है। साथ में ही किडनी स्टोन की समस्या होने पर भी गन्ने का जूस पीना लाभकारी होती है।

गन्ने का जूस पीने से जुड़े नुकसान

  • गन्ने का जूस अधिक पीने से शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए शुगर से ग्रस्त लोग इसका सेवन करने से बचें।
  • अधिक गन्ने का जूस पीने से कई बार पेट भी खराब हो जाता है।
  • अगर गन्ने को सही से साफ करके ये जूस न बनाया जाए तो इससे कई रोग लग सकते हैं। इसलिए जब भी गन्ने का जूस पीएं तो ये देख लें की ये साफ तरीके से निकाला जाए।

Back to top button
?>