स्वास्थ्य

रोज़ एक जैसा स्‍प्राउट खा कर आप ऊब जाते होंगे, आज से ही ट्राय करें स्प्राउट्स की ये नई रेसिपी

इन दिनों कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लोग अपनी इम्युनिटी पर काफी ध्यान दें रहे है. ऐसे में लोग इन दिनों स्‍प्राउट को अपने खाने में विशेष रूप से शमिल कर रहे है. लोग अक्सर इसे सुबह में खाना पसंद करते है. जो लोग जिम जाते हैं या फिटनेस फ्रीक होते हैं उनके भोजन में तो स्‍प्राउट जरूर ही देखने को मिल जाता है. अगर इसके गुणों की बात करें तो इसमें बहुत मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी मौजूद रहता है.

स्‍प्राउट में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, सी, के, नियासिन, फोलेट, मैग्नीज, कॉपर, जिंक, आयरन और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है. इसमें मौजदू एंजाइम जरुरी होता है. यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में अहम रोल अदा करते हैं. इन तमाम पोषक तत्‍वों की मदद से सेहत तो अच्छी रहती ही है शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्‍यूनिटी भी मजबूत बनी रहती है.

इसके साथ ही अगर आप स्‍प्राउट के इन्‍हीं फायदों को देखते हुए रोजाना ब्रेकफास्‍ट में इसे लेते हैं लेकिन कई बार आप रोज़ एक सा खाना खाकर बोर हो जाते होंगे. आप इसे कई अन्य तरीकों से भी बेहतर बना सकते है. जैसा कि आपको पता ही होगा स्‍प्राउट दाल, नट्स, बीज, अनाज और फलियों से बनता है. साथ ही चना, मूंग दाल, जौ आदि चीजों को पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दिया जाता है और दो तीन दिनों तक इसे कपड़े में बांध कर रखा जाता है.

स्प्राउट में स्टार्च की मात्रा बेहद कम होने की वजह से इससे फैट नहीं बढ़ता. इसे लोग सलाद के रूप में भी खाना पसंद करते हैं. आप अपने स्प्राउट्स को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें बदाम, पिस्‍ता, काजू, अखरोट जैसी चीज़े डालकर भी खा सकते है. इसमें आप ऑलिव आयल डालकर भी खा सकते है. ये आपके स्वाद के लिए भी बेहतर रहेगा. इसके साथ ही आप अपने स्प्राउट्स में पंपकिन सीड्स, चिया सीड्स और अलसी के बीज जैसी चीज़े मिलाकर भी उसे काफी अच्छा बना सकते है.

ये न सिर्फ आपको स्वाद देगा बल्कि आपकी हेल्थ को भी बहुत जल्दी बूस्ट करेगा. आप हर दिन अलग-अलग बीज का प्रयोग कर सकते है और स्प्राउट्स को स्‍वाद और सेहत के मामले में लाभकारी बना सकते है. इसके साथ ही आप अपने स्प्राउट्स में प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया और अन्य सब्जियां मिलाकर भी खा सकते है. हरी सब्जिया डालने से उनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी कई गुना तक बढ़ जाती है. इसमें आप ऊपर से कला नमक और निम्बू भी डाल सकते है.

Back to top button
?>