स्वास्थ्य

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए चेहरे पर लगाएं पपीते के छिलके व नींबू का फेस पैक, जानें बनाने की विधि

नींबू और पपीता त्वचा के लिए फायदेमंद माने जाते हैं और इनका प्रयोग करके त्वचा में निखार लाया जा सकता है। महज इन दो चीजों का इस्तेमाल कर बिना पार्लर जाए आपको इंस्टेंट ग्लो मिल जाता है। पपीते के छिलके और नींबू का फेस मास्क बनाना बेहद ही सरल है। इसे आप आसानी से घर में बना सकते हैं। तो आइए बिना देरी किए जानते हैं। पपीते के छिलके और नींबू से बनने वाले कुछ फेस मास्क के बारे में। जिन्हें त्वचा के लिए गुणकारी माना जाता है।

गोरी रंगत के लिए फेस मास्क

नींबू और पपीता का फेस मास्क बनाने के लिए आपको पपीते के छिलके का पाउडर, पपीते का गुदा और पानी की जरूरत पड़ेगी। पपीते के छिलके का पाउडर तैयार करने के लिए इसके छिलके छिल लें और इन्हें धूप में सूखाने के लिए रख दें। धूप में जब ये अच्छे से सूख जाए तो इनको मिक्सी में डालकर पाउडर तैयार कर लें।

अब एक कटोरी लें। इसमें पपीते के छिलके का पाउडर, पपीते का गुदा और थोड़ा का पानी मिला दें और इन्हें अच्छे से मिक्स कर दें।इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। ये फेस पैक लगाने से चेहरे पर एकदम से निखार आ जाएगा और कालापन दूर हो जाएगा।

मुंहासों के लिए फेस मास्क

मुंहासे होने पर ये फेस मास्क चेहरे पर लगा दें। पपीते और नींबू का ये फेस मास्क मुंहासों को सही करने में काफी लाभकारी साबित होता है। फेस मास्क बनाने के लिए नींबू का रस, शहद, पपीते के छिलके का पाउडर और पानी की जरूरत पड़ेगी। एक कटोरी के अदंर पपीते के छिलके का पाउडर डाल दें। फिर इसके अंदर शहद और नींबू का रस मिला दें। इस पेस्ट को अच्छे से तैयार कर लें और चेहरे व गर्दन पर लगा दें। 20 मिनट तक इसे सूखने दें। जब ये सूख जाए तो पानी से चेहरे को साफ कर दें। ये पैक लगाने से चेहरे के मुंहासे सही हो जाएंगे और इनके निशान कम होने लग जाएंगे। साथ में ही चेहरे की रंगत में साफ हो जाएगी

दरअसल नींबू के इस्तेमाल से स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे दूर हो जाता हैं। इससे चेहरे की रंगत पर निखार आता है। नींबू को लगाने से कालापन भी दूर हो जाता है और चेहरे की त्वचा चमकदार बन जाती है। वहीं पपीते में विटामिन-ए मौजूद होता है। जो कि स्किन को रिपेयर करता है।
झुर्रियां हो दूर
झुर्रियां होने पर इस फेस मास्क को लगाने से राहत मिलती है। ये फेस मास्क तैयार करने के लिए आपको पपीते के छिलके के पाउडर, नींबू का रस, एलोवेरा जेल और थोड़ी सी हल्दी की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले एक कटोरी के अंदर ये सभी चीजें मिला दें। इन्हें अच्छे से मिक्स करने के बाद चेहरे पर लगा दें। इन्हें अच्छे से सूखने दें। फिर पानी की मदद से इन्हें साफ कर दें। इसमें एंटी एक्ने गुण पाए जाते हैं, जो दाग-धब्बों को दूर कर देते हैं

पपीते के छिलके का पाउडर लाइटिंग एजेंट की तरह कार्य करता है। इसे चेहरे पर लगान से झुर्रियां दूर हो जाती है। नींबू और पपीते के छिलके के फेस पैक को हफ्ते में दो बार लगाने से झुर्रियां कम होने लग जाएगी।

अजमाएं ये फेस पैक भी

चेहरे और गले पर रोज नींबू का रस लगाना भी फायदेमंद साबित होता है। रोज सोने से पहले चेहरे पर नींबू का रस लगाने से रंगत साफ हो जाती है और चेहेर पर हर समय ग्लो रहता है।

पपीते का गूदा चेहरे पर लगाने से मुलायाम पन बना रहता है और रुखे पन से निजात मिल जाती है। पपीते के गूदे को बस 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा दें।

Back to top button
?>