बॉलीवुड

महाभारत में नज़र आए साढ़े 6 फुट लम्बे भीम आज क्या करते है काम, कभी हुआ करते थे BSF में एक बड़े अफसर

कोरोना महामारी के दौर में पिछले साल 90 के दशक के चर्चित सीरियल महाभारत (Mahabharat) और रामायण को देश भर की ऑडियंस ने काफी पसंद किया था. महाभारत का हर एक-किरदार आज भी लोगों को जेहन में रचा-बसा है. फिर को अर्जुन हो कर्ण हो या फिर महाभारत में आने वाले भीम. भीम का किरदार निभाया था प्रवीण कुमार सोबती ने. ये सभी लोग आज भी याद किये जाते है.

इस महाभारत में एक्टर प्रवीण कुमार सोबती को तो हर कोई ही जानता है. लेकिन क्या आपको पता है प्रवीण कुमार भारत के लिए एशियन गेम्स में 4 मेडल जीत चुके हैं. इनमें दो गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल भी शामिल है. साढ़े 6 फीट के प्रवीण कुमार 1960 और 1970 में भारत के स्टार भारतीय खिलाड़ी रह चुके है. अपनी इतनी ऊँची लंबाई के कारण वे सालों तक हैमर थ्रो और डिस्कस थ्रो के खिलाड़ी रह चुके है. आपको बता दें कि प्रवीण ने डिस्कस थ्रो में 1966 और 1970 में बैंकॉक में हुए एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था.

इसके अलावा इन्होंने 1966 में ही हैमर थ्रो में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था. इसके बाद प्रवीण ने 1974 में तेहरान में हुए एशियन गेम्स में डिस्कस थ्रो में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था. इसके अलावा उन्होंने 1968 और 1972 में हुए समर ओलंपिक्स में भी भारत की और से अगुआई की थी. इसके बाद उन्हें अपने इस शानदार खेल के चलते सीमा सुरक्षा बल (BSF) में डिप्टी कमांडेंट की जॉब मिल गई. इसी बीच एक बार उनके दोस्त ने उनसे आकर कहा कि, बीआर चोपड़ा महाभारत बना रहे हैं और उन्हें भीम के किरदार के लिए एक ताकतवर बंदा चाहिए. वो चाहते हैं कि तुम एक बार जाकर उनसे मिलो.

इतना सब हो जानें के बाद 1988 तक करीब 30 फिल्मों में काम करने के बाद प्रवीण कुमार बीआर चोपड़ा से मिले और फिर तय हो गया कि महाभारत में भीम का किरदार प्रवीण कुमार सोबती ही निभाएंगे. उनका ये किरदार पूरे देश में बहुत ही ज्यादा मशहूर हुआ था. प्रवीण कई इंटरव्यू में बता चुके हैं कि उन्हें कई दफा लोगों ने बस, ट्रेन और जहाज में सफर करते हुए घेर लिया था.

प्रवीण के करियर की बात करें तो उन्होंने अपनी एक्टिंग की शुरुआत 1981 में आई फिल्म रक्षा से की थी. इसी साल उनकी दूसरी फिल्म मेरी आवाज़ भी आई थी. इन दोनों ही फिल्मों में उनके साथ अभिनेता जितेन्द्र भी थे. इतना ही नहीं ये विशालकाय अभिनेता महानायक अमिताभ बच्चन के साथ भी काम कर चुका है. मिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म ‘शहंशाह’ में वह भी थे. इस फिल्म में वह मुख्तार सिंह के किरदार में थे. जिनसे अमिताभ कहते नजर आते हैं- रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप होते हैं नाम है शहंशाह. इसके साथ ही इस अभिनेता ने बच्चों के मशहूर शो चाचा चौधरी सीरियल में साबू का किरदार प्ले किया था.

इस अभिनते ने यह भी बताया कि भीम के रोल की वजह से लोग लाइन में लगकर उनके पैर छूते और उनका बहुत सम्मान किया करते थे. लेकिन इसका खामियाज़ा उन्हें भुगतना पड़ा. वह टाइप कास्ट हो गए और उनकी इमेज वैसी ही बन गई. 1998 तक लगातार फिल्मों और टीवी में काम करने के बाद इस एक्टर ने एक्टिंग से दुरी बना ली थी. हालांकि वह 2012 में 14 साल बाद धर्मेश तिवारी के डायरेक्शन में बनी एक फिल्म भीम में भी नज़र आए थे. उसके बाद से इन्होंने राजनीति की और रुख कर लिया है.

इस खिलाड़ी अभिनेता ने रक्षा, जागीर, युद्ध, सिंहासन, गजब, हमसे है जमाना, हम हैं लाजवाब, नामोनिशान, खुदगर्ज, लोहा, कमांडो, मालामाल, दिलजला, शहंशाह, अग्नि, बीस साल बाद, प्यार मोहब्बत, इलाका, एलान-ए-जंग, आज का अर्जुन, नाकाबंदी, बेटा हो तो ऐसा जैसी फिल्मों में अपना शानदार अभिनय दिखाया है.

Back to top button