स्वास्थ्य

आयुष मंत्रालय ने बताया कोरोना से बचाव का मंत्र, इन कार्यों को करने से मजबूत बनती है इम्यूनिटी

कोरोना से बचाव के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद ही जरूरी है। जिन लोगों की इम्यूनिटी सही होती है। उन्हें ये वायरस होने का खतरा न के सामान होता है। वहीं अगर गलती से ये वायरस हो भी जाएग। तो मजबूत इम्यूनिटी की मदद से इससे लड़ा जा सकता है और इसका ज्यादा बुरा असर शरीर पर भी नहीं पड़ता है। इसलिए अपनी इम्यूनिटी को कमजोर न पड़ने दें।

हर किसी के मन में बस एक ही सवाल आता है कि आखिर वो अपनी इम्यूनिटी को कैसे बढ़ाएं और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए किन चीजों का सेवन करें? अगर आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखना चाहते हैं। तो नीचे बताई गई बातों का पालन करना शुरू कर दें।  इनकों अपनाने से इम्यूनिटी को मजबूती प्रदान होती है और शरीर की रक्षा कोरोना वायरस से होती है। आयुष मंत्रालय के अनुसार जो लोग नीचे बताई गई बातों का रोज पालन करते हैं। उनका बचावा इस घातक वायरस से हो सकता है।

हल्दी वाला दूध पीएं

हल्दी वाले दूध को बेहद ही उत्तम माना गया है और ये दूध पीने से इम्यूनिटी सही बनीं रहती है। जो लोग दूध में हल्दी मिलाकर इसका सेवन करते हैं, उन्हें रोग आसानी से नहीं लगते हैं। कोरोना वायरस का सबसे बुरा प्रभाव फेफड़ों पर पड़ता है और आयुर्वेद के अनुसार हल्दी फेफडों के लिए कारगर होती है। इसे खाने से फेफड़ों में संक्रमण नहीं लग पाता है। इसलिए रोज एक गिलास हल्दी वाला दूध जरूर पीएं।

हल्दी वाले दूध की जगह आप पानी के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं। रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच हल्दी खा लें और ऊपर से हल्का गर्म पानी पी लें। ऐसा करने से भी फेफड़ों को सुरक्षा प्रदान होगी।

गर्म पानी पीएं

कोरोना वायरस से बचाव के लिए गर्म पानी पीएं। आयुष मंत्रालय के अनुसार गर्म पानी पीने से काफी लाभ मिलता है और वायरस से लड़ने में शरीर को ताकत प्रदान होती है।

घर का खाना ही खाएं

आयुष मंत्रालय की ओर से घर में बना खाना खाने की सलाह भी दी गई है। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि में हल्दी, जीरा, धनिया, सूखी अदरक और लहसुन जैसे मसालों का इस्तेमाल खाने बनाते समय जरूर करें। ये चीजे शरीर को मजबूती प्रदान करती हैं। साथ में खाने में दाल को जरूर शामिल करें।

करें योगा

आयुष नेशनल क्लिनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल मंत्रालय की सलाह के अनुसार हर रोज कम से कम 30 मिनट के लिए योग करें। प्राणायाम और मेडिटेशन करने से भी शरीर को मजबूती मिलती है। इसके अलावा अच्छी नींद भी लें। कम से कम 8 घंटे जरूर सोएं और ताजी हवा में सैर करें।

करें च्यवनप्राश का सेवन

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दो बार च्यवनप्राश का सेवन करें और सुबह-शाम 20 ग्राम च्यवनप्राश खाएं।  इसे गुनगुने पानी के साथ लें। तो ज्यादा बेहतर होगा। या फिर इसे खाने के 5 मिनट बाद ऊपर से गर्म दूध पी लें।

खाएं ये दवा

गुडूची घनवटी 500 मिलीग्राम/ अश्वगंधा गोली 500 मिलीग्राम हर दिन दो बार खाएं। इन्हें गुनगुने पानी के साथ ले। ये दवा इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर मानी जाती हैं और इन्हें खाने से शरीर मजबूत बना रहता है। इसके अलावा विटामिन सी का सेवन जरूर करें। विटामिन सी खाने से इम्यूनिटी सही बनीं रहती है। इम्यूनिटी युक्त फल रोज खाएं। गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते हैं।

हर्बल चाय पीएं

हर्बल चाय पीने की सलाह भी आयुष मंत्रालय की ओर से दी गई है। एक गिलास पानी को गर्म करने  के लिए गैस पर रख दें। इसके अंदर तुलसी, दालचीनी, सौंफ, सूखी अदरक और काली मिर्च डाल दें। पानी को आधा होने तक उबालें। फिर गैस बंद करके इसे छान लेँ। दिन में दो बार ये चाय पीएं।

नाक में डाले तेल

दिन में दो बार नाक के अंदर तिल का तेल, नारियल का तेल या फिर गाय का घी डालें। दिन में एक या दो बार ऑयल पुलिंग थेरिपी करना लाभकारी माना जाता है। इसके अलावा आप भाप जरूर लें। भाप लेने के साथ ही गरारे भी जरूर करें।

लौंग खाएं

वायरस का सबसे ज्यादा प्रभाव गले पर ही पड़ता है। वायरस होने पर गले में खराश और खांसी की समस्या हो जाती है। गले में खराश होने पर लौंग या मुलेठी पाउडर को शहद के साथ मिलाकर दिन में दो से तीन बार लें। इससे खांसी और गले में खराश से राहत मिल जाएगी।

Back to top button
?>