स्वास्थ्य

शारीरिक समस्याओं से निजात पाने के लिए आज ही करें स्वर्ण भस्म का सेवन, जानें इसके लाभ

स्‍वर्ण भस्‍म एक आयुर्वेदिक औषधी है। जिसका प्रयोग करने से कई बीमारियां सही हो जाती हैं। स्‍वर्ण भस्‍म को स्वर्णा भस्म, गोल्‍ड भस्‍म के नाम से भी जाना जाता है। स्‍वर्ण भस्‍म में लगभग 28-35 नैनोमीटर के क्रिसटलीय कण मौजूद होते हैं। ये शुद्ध सोने से निर्मित किया जाता है। इसमें करीब 24 कैरेट सोने होने के साथ ओर भी कई तरह के खनिज पदार्थ पाए जाते हैं। स्वर्ण भस्म में सल्‍फर, कैल्शियम, सोडियम, कैल्शियम, पोटेशियम, कॉपर, फेरिक ऑक्‍साइड, आयरन, फॉस्फेट, अघुलनशील अम्ल, फेरस ऑक्‍साइड, सिलिका इत्यादि तत्व पाए जाते हैं। जिन्हें सेहत के लिए उत्तम माना गया है। वहीं इसमें सोना अधिके होता है। इसलिए इसका नाम स्वर्ण भस्म है और इसके दाम भी काफी अधिक होते हैं। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल औषधीय दवाइयों को बनाने में किया जाता है और नीचे बताए गए रोग इसकी मदद से सही हो जाते हैं।

स्वर्ण भस्म के फायदे

दिमाग के लिए होता है उत्तम

स्वर्ण भस्म का सेवन करने से तनाव कम किया जा सकता है और इसे खाने से मानसिक स्वास्थ्य सही बना रहता है। जो लोग स्वर्ण भस्म का सेवन करते हैं। उनके मस्तिष्क की कार्य क्षमता बढ़ती है। इतना ही नहीं इसे खाने से ध्यान में कमी, चिड़चिड़ापन, अनिद्रा की समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है।

मेंटल हेल्थ को सही करने में भी इसे गुणकारी माना जाता है। इसे खाने से मस्तिष्क में होने वाले सूजन, डायबिटीज की वजह से न्यूरोपैथी समस्याएं इत्यादि सही हो जाती है।

हृदय के लिए कारगर

स्‍वर्ण भस्‍म को दिल के लिए भी कारगर माना गया है और इसे खाने से दिल से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं। जो लोग इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं। उनका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और दिल की मांसपेशियों को मजूबती मिलती है।

रक्त करे शुद्ध

स्‍वर्ण भस्‍म का सेवन करने से खून भी शुद्ध हो जाता है। जिन लोगों का खून शुद्ध नहीं होता है, उनके चेहरे पर काफी मुहांसे होने लग जाते हैं और चेहरे की सुंदरता पूरी तरह से खत्म हो जाती है। हालांकि अगर स्‍वर्ण भस्‍म को खाया जाए तो खून शुद्ध हो जाता है और होने मुंहासे निकलना बंद हो जाते हैं।

आंखों के लिए है फायदेमंद

स्वर्ण भस्म को आंखों के लिए उत्तम माना गया है। इसे खाने से आंखों से जुड़े कई रोग सही हो जाते हैं। यहीं वजह है कि आंखों के लिए बनाने वाली विभिन्न तरह की दवाइयों में इसका प्रयोग किया जाता है। इसका प्रयोग करने से आंखें आना, आंखों में दर्द होना जैसी तकीलफ से आसानी से राहत पाई जा सकती हैं। साथ में ही जिन लोगों की आंखें लाल हो जाती है व इनमें खुजली और जलन रहती है। उन्हें भी इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

त्वचा में आए चमक

त्वचा की रंगत को साफ करने में भी स्‍वर्ण भस्‍म को कारगर माना गया है। इसके प्रयोग से त्वचा का कालापन सही हो जाता है। कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इसको इस्तेमाल किया जाता है। स्वर्ण भस्म के इस्तेमाल से एटोपिक डार्माटाइटिस और सोरायसिस जैसे त्वचा के रोग भी सही हो जाते हैं।

बालों का झड़ना हो बंद

जिन लोगों के बाल अधिक झड़ते हैं, वो स्‍वर्ण भस्‍म का प्रयोग जरूर करें। स्‍वर्ण भस्‍म का प्रयोग करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है और बालों को मजबूती मिलती है।

स्‍वर्ण भस्‍म के नुकसान

स्‍वर्ण भस्‍म के फायदे जानने के बाद आप इसके नुकसान पर भी नजर डाल दें।

  • इसका सेवन करने से कई लोगों को पेट में दर्द और ऐंठन की समस्या हो जाती है।
  • थकान और शारीरिक कमजोरी का भी सामना करना पड़ सकता है।
  • बच्चों के लिए ये हानिकारक माना जाता है। इसलिए छोटे बच्चों को ये खाने को न दें।
  • स्‍वर्ण भस्‍म को खाने से पहले डॉक्टर या फिर आयुर्वेद एक्सपर्ट के सलाह जरूर लें। अधिक समय या फिर अधिक मात्रा में इसका सेवन न करें।

Back to top button
?>