स्वास्थ्य

कील-मुंहासे होने पर लगाएं बेकिंग सोडा, फौरन मिल जाएगा आराम, पढ़ें इसके लाभ

बेकिंग सोडा सफेद रंग का पाउडर होता है, जिसका प्रयोग कई तरह की चीजों को बनाने में किया जाता है। बेहद ही कम लोग हैं, जो कि इससे जुड़े अन्य फायदों को जानते हैं। महज थोड़े से बेकिंग सोड़ा की मदद से बाल, त्वचा और शरीर से जुड़ी कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। तो बिना देरी किए जानते हैं बेकिंग सोडा के लाभों के बारे में।

सेहत से जुड़े बेकिंग सोडा के फायदे

कील-मुंहासों करे दूर

बेकिंग सोडा की मदद से कील-मुंहासों से निजात पाई जा सकती है। कील-मुहांसे होने पर उनपर बस बेकिंग सोडा लगा दें। ये अपने आप सही हो जाएंगे। दरअसल इसे त्वचा पर लगाने से त्वचा का pH लेवल बैलेंस हो जाता है और कील-मुंहासे आसानी से सही हो जाते हैं। आपको बस एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करना होगा। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर एक से दो मिनट के लिए लगाएं। इसके सूख जाने पर त्वचा को साफ कर दें। कुछ दिनों तक ये उपाय करने से कील मुंहासों से राहत प्रदान हो जाएगी।

रंगत करे गोरी

चेहरे की रंगत में निखार लाने के लिए भी बेकिंग सोडा कारगर माना गया है। बेकिंग सोडा चेहरे पर लगाने से रंगत गोरी हो जाती है और काला पन दूर हो जाता है। इतना ही नहीं बेकिंग सोडा डेड सेल्स को हटाने में भी लाभकारी होती है। इसे गुलाब जल मिलाकर अगर चेहरे पर लगाया जाए तो त्वचा पर निखार आ जाता है।

दांतों का पीलापन करे दूर

बेकिंग सोडा का प्रयोग कर दांतों के पीले पन को दूर किया जा सकता है और सफेद दांत पाए जा सकते हैं। दांतों में पीलापन होने पर  बेकिंग सोडा एक कारगर उपाय है। आप थोड़ी सी मात्रा में बेकिंग सोडा ब्रश पर लगा दें और इससे दांतों को साफ कर लें। ऐसा करने से पीलापन चले जाएगा। हालांकि इस बात का ध्यान रखें की इसका अधिक प्रयोग न करें।

सनबर्न करे दूर

सनबर्न होने पर बेकिंग सोडा प्रभावित त्वचा पर लगा दें। इसे लगाने से सनबर्न सही हो जाएगा। इस उपाय के तहत बेकिंग सोडा को ठंडे पानी में मिलाकर एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें। इस घोल को सूरज की किरणों के कारण जली त्वचा पर लगा दें। इसे सूखने दें। फिर ठंडे पानी से इसे साफ कर लें।

नाखूनों को करे साफ

नाखूनों को साफ करने में भी बेकिंग सोडा गुणकारी साबित होता है। नाखूनों में पीलापन आने पर आप बेकिंग सोडा, पानी और हाइड्रोजन पराक्साइड का घोल तैयार कर लें। इस घोल के अंदर अपने हाथों को पांच मिनट तक रखें। फिर बाहर निकालकर साफ पानी से इन्हें धो लें। हफ्ते में दो बार ये उपाय करने से नाखून एकदम साफ हो जाएंगे।

शरीर की दुर्गंध करे दूर

गर्मी के मौसम में अधिक पसीना पड़ने से शरीर से दुर्गंध आने लग जाती है। शरीर से दुर्गंध आने पर बेकिंग सोडा का प्रयोग करें। इसे पानी में घोल लें और कपड़े की मदद से शरीर के उन हिस्सों पर इसे लगाएं जहां से दुर्गंध आती है। ऐसा करने से दुर्गंध आना बंद हो जाएगी।

डैंड्रफ से मिले निजात

डैंड्रफ होने पर बेकिंग सोडा बालों पर लगा लें। बेकिंग सोडा बालों पर लगाने से डैंड्रफ एकदम साफ हो जाएगा। अपने बालों को पानी से गिला कर लें। फिर इनपर बेकिंग सोडा हल्के हाथों से लगाएं। कुछ देर इसे रहने दें और पानी की मदद से बाद में सिर को साफ कर लें। ये उपाय करने से डैंड्रफ से निजात मिल जाएगी। इसके अलावा अगर बालों से अधिक बदबू आती है, तो बालों को बेकिंग सोडा के पानी से धो लें। बदबू आना बंद हो जाएगी।

हार्ट बर्न करे सही

हार्ट बर्न होने पर 1 गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला दें। अब अच्छे से इसे चम्मच की मदद से घोल लें। फिर इसे पी लें।
ये पानी पीने से हार्ट बर्न सही हो जाएगा।

Back to top button
?>