बॉलीवुड

राजकुमार का अंतिम संस्कार दुनिया से छुपाकर किया गया, मौत की वजह भी सबसे छुपाई गई. जानिये किस्सा

राजकुमार (Rajkumar) फिल्मी दुनिया बॉलीवुड के एक ऐसे अभिनेता है जो अपनी एक्टिंग के अलावा अपनी आवाज़ और अपने एट्टीट्यूड के लिए भी जानें जाते है. राजकुमार जितने फिल्मी पर्दे पर बेबाक थे उतने ही वो निजी जीवन में खुलकर बातें करने वाले इंसान थे. ये अभिनेता 80 से 90 के दशक में अपने अलहदा अभिनय के स्टाइल से सभी को दीवाना बना चुके थे. हर कोई उनकी डायलॉग डिलीवरी का दीवाना हुआ करता था.

इतना ही नहीं राजकुमार को उनकी अदाकारी के लिए कई बड़े-बड़े पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है. 80 के दशक में सबसे ज्यादा अवार्ड जीतने वाले एक्टर्स के नाम में राजकुमार का नाम भी शामिल था. राजकुमार की फैन फॉलोइंग दुनिया भर में हुआ करती थी. उस समय उनकी एक झलक देखने के लिए लाखों-करोड़ों लोग की लाइन लगी रहती थी. लेकिन क्या आपको पता है उनका अंतिम संस्कार बड़े ही गुपचुप तरीके से किया गया था.

अभिनेता राजकपूर के अंतिम संस्कार में उनके कुछ करीबी और परिवार ही कुछ सदस्य ही शामिल थे. इस अभिनेता के फैंस आज भी इसके पीछे की वजह नहीं जान पाए है कि आखिर राजकुमार का अंतिम संस्कार इतने गुपचुप तरीके से क्यों किया गया था? तो आइए आज हम आपको बताते है इसके पीछे की कुछ बड़ी वजहें. इस अभिनेता को कुछ समय बीतने के बाद गले में कैंसर हो गया था. राजकुमार कुछ भी खाने पीने में असमर्थ थे. समय के साथ साथ उनकी हालत और भी खराब होती जा रही थी.

इस तरह की कंडीशन में वह नहीं चाहते थे कि, किसी को भी उनकी हालत या बीमारी के बारे में पता चले. उन्हें सांस लेने में भी परेशानी होने लगी थी. उनकी बीमारी के बारे में वह और उनके बेटे पुरू राजकुमार ही जानते थे. इस अभिनेता का गले का कैंसर बढ़ते ही जा रहा था. ऐसे में 3 जुलाई 1996 को राजकुमार की मौत हो गई. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो राजकुमार को अपनी मौत का एहसास एक रात पहले ही हो गया था. इसलिए उन्होंने एक रात पहले अपने परिवार को बुलाया और कहा, हो सकता है मैं आज की रात भी ना निकाल पाऊं. इसलिए इस अभिनेता ने मरने से पहले कहा मैं चाहता हूं कि मेरे अंतिम संस्कार के बाद ही लोगों को मेरे निधन की खबर लगे.

इस बात के पीछे भी एक बड़ी वजह है. राज़कुमार का मानना था कि मरने के बाद सब को बुलाकर भीड़ इकट्ठा करना बेकार का ड्रामा है. इसके साथ ही वह यह भी चाहते थे कि कोई भी उनका मरा हुआ नहीं चेहरा देखें. इसलिए उनकी आखरी इच्छा यही थी कि उनका अंतिम संस्कार सिर्फ परिवार के लोगों के बीच में ही किया जाए. इसी वजह से ही राजकुमार का अंतिम संस्कार सिर्फ परिवार वालों के सामने ही किया गया.

आपको बता दें कि, राजकुमार अपने पीछे 3 बच्चे और पत्नी गायत्री को छोड़कर गए थे. आपको बता दें कि राजकुमार के दो बेटे है.उनके बड़े बेटे का नाम पूरू राजकुमार और छोटे बेटे का नाम पाणिनी राजकुमार है. राजकुमार की एक बेटी भी है, जिसका नाम वास्तविकता है. आज ये अभिनेता हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी यादें और फिल्मे आज भी हमारे बीच जिन्दा है.

Back to top button