बॉलीवुड

कभी जूस बेचते थे गुलशन कुमार, फिर ऐसे बदल गई किस्मत, एक संगीतकार ने दी थी मौत की सुपारी

बॉलीवुड में एक समय अंडरवर्ल्ड का काफी दबदबा था. 80 और 90 के दशक में अंडरवर्ल्ड ने हिंदी सिनेमा में अपनी धाक जमाकर रखी थी. कई कलाकारों का अंडरवर्ल्ड के चलते करियर भी बर्बाद हुआ है, वहीं एक कलाकार तो ऐसा था जिसकी अंडरवर्ल्ड ने जान ही ले ली थी. आपसे हम बात कर रहे हैं दिग्गज़ गायक रहे गुलशन कुमार की.

गुलशन कुमार ने अपनी गायकी से हर किसी को अपना दीवाना बनाया था. गुलशन कुमार ने फिल्मों के लिए भी अपनी आवाज दी थी, वहीं वे भजनों से ख़ूब सफलता पाने में कामयाब रहे. टी-सीरीज आज देश की सबसे बड़ी म्यूज़िक कम्पनी और फिल्म प्रोडक्शन हाउस. 80 के दशक में गुलशन कुमार ने ही इसकी शुरुआत की थी.

आज गुलशन कुमार की 24वीं जयंती है. 5 मई 1956 को नई दिल्ली में जन्मे गुलशन कुमार ने बॉलीवुड में अपार सफलता हासिल की थी. गायकी की दुनिया में कदम रखने से पहले गुलशन कुमार अपने पिता के काम में उनकी मदद करते थे. गुलशन कुमार के पिता दरियागंज में एक जूस की दुकान थी. जहां पिता का हाथ बंटाते हुए गुलशन कुमार भी जूस बेचा करते थे.

80 के दशक में गुलशन कुमार के पिता ने कैसेट्स रिकॉर्डिंग और रिपेयरिंग की दुकान खोली थी. इसके चलते गुलशन कुमार का संगीत प्रेम जग उठा. बाद में गुलशन कुमार ने अपनी सपने को जीने के लिए नोएडा में छोटा सा रिकॉर्डिंग स्टूडियो खोला और उन्होंने सुपर कैसेट्स कंपनी की शुरुआत की. आगे जाकर गुलशन की यह कंपनी इतनी मशहूर हुई कि, पूरे देश में इसके नाम का डंका बजने लगा. टी-सीरीज का यूट्यूब पर भी चैनल है और यह न केवल भारत बल्कि दुनिया के सबसे बड़े यूट्यूब चैनल में से एक है.

जब गुलशन कुमार ने बॉलीवुड में अपने पैर जमा लिए थे तो उस दौरान नदीम-श्रवण की जोड़ी के साथ गुलशन कुमार के काम को काफी सराहा जाता था. नदीम-श्रवण की जोड़ी ने गुलशन की कई फिल्मों और म्यूज़िक एल्बमस में संगीत दिया था. ख़ास बात यह है कि, नदीम-श्रवण (नदीम सैफी और श्रवण राठौड़) को सफलता के शिखर पर पहुंचाने में गुलशन कुमार का बहुत बड़ा हाथ था. हालांकि नदीम सैफी, गुलशन कुमार की जान के दुश्मन बन बैठे थे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, अंडरवर्ल्ड से नदीम सैफी की नजदीकियां थी और शायद नदीम को गुलशन कुमार की सफलता रास नहीं आ रही थी और उन्हें अपना करियर भी खतरे में नजर आने लगा था. ऐसे में नदीम ने अंडरवर्ल्ड डॉन(Underworld Don) अबु सलेम (Abu Salem) को गुलशन कुमार की हत्या की सुपारी दे दी.

अबू ने गुलशन कुमार से मांगी 10 करोड़ की फिरौती…

गुलशन कुमार को इसके बाद अबू सलेम के फ़ोन आने लगे और वह गुलशन कुमार की जान के पीछे हाथ धोकर पड़ गया. इसी दौरान अबू ने गुलशन कुमार से 10 करोड़ रुपये की फिरौती की भी मांग की. हालांकि गुलशन कुमार ने अबू सलेम को आईना दिखाते हुए जोरदार जवाब दिया. गुलशन कुमार ने अबू से कहा कि, इतने में तो मैं वैष्णो देवी में भंडारा करवा दूंगा. अबू सलेम को गुलशन कुमार की यह बात खटक गई और फिर जल्द ही गुलशन कुमार को मौत के घात उतार दिया गया.

बताया जाता है कि, अबू सलेम ने अपने दो शार्प शूटर्स दाऊद मर्चेंट और विनोद जगताप को गुलशन कुमार को मारने के लिए कहा था. 12 अगस्त 1997 को अंधेरी स्थित शिव मंदिर के बाहर गुलशन कुमार की हत्या कर दी गई. उनकी मौत से न केवल मुंबई बल्कि पूरा देश कांप उठा था और लोगों में अंडरवर्ल्ड को लेकर डर पैदा हो गया था.

जब गुलशन कुमार जीतेश्वर महादेव मंदिर में पूजा के लिए जा रहे थे तब ही दोनों शार्पशूटर्स ने गुलशन कुमार पर हमला बोल दिया. दिन दहाड़े मुंबई में गुलशन कुमार को कुल 16 गोलियां मारी गई और वे हम सभी को अलविदा कह गए.

Back to top button