बॉलीवुड

ऐसा है दिवंगत भजन सम्राट गुलशन कुमार का परिवार, बेटे और दो बेटियों ने संभाला है इतना बड़ा कारोबार

भारत में भजन गायक के रूप में अपनी सबसे बड़ी पहचान बनाने वाले टी-सीरीज कंपनी के मालिक स्वर्गीय गुलशन कुमार (Gulshan) की आज 65वीं बर्थ एनिवर्सरी है. गुलशन कुमार ने अपनी मेहनत के दम पर भारत की सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनी टी-सीरीज की शुरआत की थी. गुलशन कुमार का जन्म 5 मई, 1956 को नई दिल्ली में हुआ था. उन्हें भजन सम्राट और कैसेट किंग के नाम से भी जाना जाता है. अंडरवर्ल्ड की धमकियों के बाद 1997 में गुलशन कुमार की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

गुलशन कुमार की हत्या के बाद उनका कारोबार उनके बेटे भूषण कुमार ने संभाला है. उनके बेटे भूषण कुमार पत्नी दिव्या खोसला के साथ मिलकर पिता की इस कंपनी को नए आयाम पर ले गए है. गुलशन कुमार की फैमिली में बेटे-बहू के अलावा दो बेटियां तुलसी कुमार और खुशाली कुमार भी हैं. आज हम आपको गुलशन के परिवार के बारे में बताने जा रहे है.

गुलशन कुमार की बड़ी बेटी तुलसी कुमार एक जानी मानी सिंगर है. तुलसी की शादी जयपुर के एक बड़े बिजनेसमैन से हुई है. उनके पति का गारमेंट और फर्नीचर एक्सपोर्ट का व्यापार है. हितेश और तुलसी की मुलाकात एक कॉमन फ्रेंड के जरिये हुई थी. इसके बाद इन दोनों ने वर्ष 2014 में सगाई कर ली थी. इसके बाद 22 फरवरी, 2015 को जयपुर के बिजनेसमैन हितेश रल्हान से उनकी शादी हुई थी. तुलसी कुमार भी बॉलीवुड की एक मशहूर प्लेबैक सिंगर हैं. तुलसी कुमार ने 2006 में आई फिल्म ‘चुप चुपके’ के गाने ‘शब-ए-फिराक’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था.

तुलसी कुमार का अब एक 4 साल का बेटा शिवाय भी है. तुलसी कुमार ने अपना ग्रैजुएशन दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से पूरा किया है. इसके बाद उन्होंने ‘हमको दीवाना कर गए’ और ‘अक्सर’ जैसी फिल्मों में सुपरहिट गाने दिए थे. भूषण कुमार और तुलसी कुमार की छोटी बहन खुशाली कुमार मॉडल और डिजाइनर हैं. उन्होंने 6 साल की उम्र से सुरेश वाडेकर एकेडमी से गायकी की बारीकियां सीखी थी. गुलशन कुमार के बेटे और प्रोड्यूसर भूषण कुमार की वाइफ दिव्या खोसला तुलसी की भाभी हैं. दिव्या खोसला मॉडल और एक्ट्रेस भी रह चुकी है.

तुलसी कुमार के बारे में बात करें तो उन्होंने म्यूजिक डायरेक्टर हिमेश रेशमिया, प्रीतम और साजिद-वाजिद के साथ काम किया है. वे ‘आशिकी 2’, ‘सिंघम रिटर्न’, ‘एयरलिफ्ट’ और ‘सनम रे’, यारियां जैसी कई फिल्मों के लिए भी गाने गा चुकीं हैं. गुलशन कुमार की मौत के बाद उनके बेटे भूषण कुमार ने कंपनी का काम संभाला तो वही तुलसी ने सिंगिंग में अपन करियर बनाया. आपको बता दें कि आज T-series भारत की सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनियों में शुमार है. और ये कंपनी आज 200 मिलियन डॉलर (करीब 1300 करोड़) की कंपनी बन चुकी है.

तुलसी कुमार इन गानों में अपनी आवाज़ दे चुकी है.
मोहब्बत की गुजारिश… (अक्सर), हमको दीवाना कर गए… (हमको दीवाना कर गए), तेरी याद बिछाके सोता हूं… (रॉकी), तेरे बिन चैन न आवे… (कर्ज), तुम जो आए जिंदगी में बात बन गई… (वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई), मेरे यारा तेरे गम अगर पाएंगे… (आशिकी-2), मुझे इश्क से… (यारियां), तू ही रब तू ही दुआ… (डेंजरस इश्क), सांसों ने बांधी है डोर पिया… (दबंग-2), कुछ तो हुआ है… (सिंघम रिटर्न), तू है कि नहीं… (रॉय), सोच ना सके… (एयरलिफ्ट), इश्क दी लत तड़पावे… (जुनूनियत), तेरी राहें मेरे तक हैं (कबीर सिंह)

Back to top button