बॉलीवुड

कभी राजकपूर पर जान देती थी सुनील की पत्नी, दिलचस्प है संजय दत्त की मां और पिता की प्रेम कहानी

संजय दत्त (Sanjay Dutt) की मां और बॉलीवुड एक्ट्रेस नरगिस दत्त (Nargis Dutt) को गुजरे हुए 40 साल बीत चुके है. उनकी 3 मई को डेथ एनिवर्सरी होती है. नरगिस दत्त (Nargis Dutt) अपने समय की सबसे सफल बॉलीवुड एक्ट्रेस में से एक थी. नरगिस को पहली बार देखते ही सुनील दत्त अपना दिल हार चुके थे. उन्हें नरगिस से प्यार हो गया था. मगर उस समय नरगिस एक बड़ी और सफल एक्ट्रेस हुआ करती थी. वहीं उस समय सुनील दत्त स्ट्रगल कर रहे थे. इन दोनों को पहली बार साल 1957 की फिल्म ‘मदर इंडिया’ में साथ काम करने का मौका मिला था. इसके बाद ही दोनों में इश्क़ होना शुरू हुआ था. इसके बाद इन दोनों ने 1958 में शादी कर ली थी.

सुनील दत्त और नरगिस का एक किस्सा बेहद मशहूर है. ऐसा कहा जाता है कि नरगिस कभी भी सुनील दत्त की लाई हुई साड़ियां नहीं पहनती थीं. आज हम आपको इस किस्से को और इन दोनों की प्रेम कहानी को अच्छे से बताते है.

इस वजह से अपने पति की लाइ साड़ियां नहीं पहनती थीं एक्ट्रेस नरगिस
अभिनेता सुनील दत्त अक्सर नरगिस के लिए साड़ियां ले जाया करते थे. इसके बाद अभिनेत्री उन साड़ियों को चूमकर अलमारी में जमा दिया करती थी. इसी सिलसिले में एक बार सुनील दत्त ने ध्यान दिया कि उनकी पत्नी उनकी लाइ हुई साड़ियां नहीं पहनती है. इसके बाद सुनील दत्त साहब ने अपनी पत्नी से सवाल किया कि तुम मेरी लाइ हुई साड़ियां क्यों नहीं पहनती हो. उन्हें अलमारी में क्यों रख देती हो. इस पर नरगिस ने उन्हें स्माइल के साथ जवाब दिया कि, आपकी लाइ हुई साड़ियां अच्छी नहीं लगती इसलिए रख देती हूँ. उनकी ये बात सुन कर सुनील दत्त भी हंसने लगे.

रेडियो स्टेशन पर हुई सुनील दत्त और नरगिस की मुलाकात
ये उस समय की बात है जब सुनील दत्त सीलोन रेडियो में बतौर रेडियो जॉकी काम किया करते थे, तब अभिनय की दुनिया से उनका कोई लेना-देना नहीं था. इस दौरान यहाँ पर वह नरगिस से पहली बार मिले. यहाँ उन्होंने नरगिस का इंटरव्यू लिया. उस समय नरगिस भारत की बहुत बड़ी एक्ट्रेस बन चुकी थी. साथ ही राजकपूर के साथ उनकी जोड़ी खूब पसंद की जाती थी. इंटरव्यू के दौरान अपने सामने नरगिस को देखकर सुनील दत्त काफी नर्वस हो गए थे और कुछ बोल ही नहीं पा रहे थे.

सुनील दत्त ने आग में कूदकर बचाई थी नरगिस की जान
सुनील दत्त अपनी फेवरेट एक्ट्रेस के सामने कुछ बोल नहीं पा रहे थे, वहीं एक बार उन्हें नरगिस के दिल में खास जगह बनाने के मौका भी मिला था. मदर इंडिया की शूटिंग के दौरान नरगिस आग में फंस गई थीं. इस दौरान जैसे ही सुनील दत्त ने नरगिस को मुसीबत में देखा तो वह झट से उन्हें बचाने के लिए उस आग में कूद गए थे. नरगिस को बचाने के कारण खुद सुनील दत्त भी आग में झुलस गए थे. इस हादसे के बाद नरगिस भी सुनील को पसंद करने लगी थी.

मदर इंडिया की शूटिंग के दौरान नरगिस का ब्रेकअप राज कपूर से हुआ ही था. इधर सुनील दत्त उन्हें रोज़ाना इंप्रेस करने का मौका नहीं छोड़ते थे. सेट पर नरगिस की जान बचाने के बाद से ही नरगिस और सुनील में काफी बातचीत होती थी. इस एहसान के बदले नरगिस ने सुनील दत्त की बहन को अस्पताल पहुंचाया था. नरगिस ने खुद उनकी बहन का ऑपरेशन करवाया था. इसके बाद दोनों और अच्छे दोस्त बन गए. एक बार नरगिस को घर छोड़ते वक्त सुनील दत्त ने उन्हें प्रपोज करने की सोची. अगर नरगिस उन्हें मना करती तो वह वापस अपने गाँव जाने वाले थे. नरगिस तुरंत शादी के लिए तुरंत राज़ी हो गई.

सुनील दत्त और नरगिस ने शादी कर ली. दोनों के तीन बच्चे संजय दत्त, प्रिया दत्त और नम्रता हुए. 23 साल की शादी के बाद नरगिस को पैन्क्रियाटिक कैंसर का पता चला. लंबे इलाज के बाद भी सुनील अपनी पत्नी को नहीं बचा सके. 3 मई, 1981 को उनका निधन हो गया. नरगिस ने एक्टर सुनील दत्त से 1958 में शादी की थी. सुनील के जिंदगी में आने से पहले नरगिस का अफेयर राज कपूर से था.

आपको बता दें कि 9 सालों तक राज-नरगिस की जोड़ी हिट बनी रही थी. नरगिस ने अंदाज, बरसात, मीना बाजार, मदर इंडिया, मिस इंडिया, हलचल, आवारा, श्री 420, रात और दिन, लाजवंती, अदालत, चोरी चोरी और परदेसी जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में अभिनय किया था.

Show More
Back to top button