स्वास्थ्य

त्वचा के लिए हानिकारक होता है ब्लैकहेड रिमूवर, इस्तेमाल करते समय ध्यान में रखें ये बातें

ब्लैकहेड्स की समस्या किसी को भी हो सकती है। ब्लैकहेड्स होने पर चेहरे की सुंदरता खराब हो जाती है और चेहरा बेजान दिखने लग जाता है। त्वचा के भीतर छोटे छोटे रोम छिद्रों होते हैं, जिनमें धूल मिट्टी जमा होने से ब्लैकहेड्स हो जाते हैं। रोम छिद्रों में डेड सेल्स, ऑयल और मिट्टी जमा होती रहती है, जो कि ब्लैकहेड्स का रूप ले लेती है। ब्लैकहेड्स को निकालने के लिए आमतौर पर ब्लैकहेड रिमूवर का इस्तेमाल किया जाता है। ब्लैकहेड रिमूवर की मदद से इन्हें बाहर निकाला जाता है और इनस् निजात मिल जाती है।

लेकिन त्वचा के लिए ब्लैकहेड रिमूवर को सही नहीं माना जाता है। इसका प्रयोग करने से त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है और चेहरे पर संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करें की ब्लैकहेड्स निकालने के लिए इसका प्रयोग न करें।

अगर आपको ब्लैकहेड्स हो जाएं तो नीचे बताए गए नुस्खों को आजमाएं। इन नुस्खों की मदद से ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाते हैं।

हल्के गर्म पानी से चेहरे को साफ करें

ब्लैकहेड्स से निजात पाने के लिए ये सबसे कारगर तरीका है। इस उपाय के तहत अपने चेहरे को गर्म या फिर गुनगुने पानी से धोएं। ऐसा करने से रोम छिद्र खुल जाते हैं और इनमें से ब्लैकहेड्स निकालने में आसानी होती है। कई बार तो महज गुनगुने पानी से ही ये निकल जाते हैं और रिमूवर की जरूरत भी नहीं पड़ती है। गुनगुने पानी से इन्हें साफ करने के अलावा आप चाहें तो स्टीम भी ले सकते हैं। स्टीम लेने के बाद एक तौलिए से अपने चेहरे को साफ कर लें। चेहरे पर जमा ब्लैकहेड्स फौरन निकल आएंगे।

अगर स्टीम या हल्के गर्म पानी से चेहरा साफ करने के बाद भी ब्लैकहेड्स नहीं निकलते हैं। तो आप ब्लैकहेड्स रिमूवर का प्रयोग कर लें। हालांकि इसका इस्तेमाल करने से पहले इसे गर्म पानी से साफ करें। उसके बाद ही इसे त्वचा पर लगाएं।

स्क्रब करें

स्क्रब करने से भी ब्लैकहेड निकल जाते हैं। ब्लैकहेड होने पर स्क्रब से चेहरे को हफ्ते में तीन बार साफ करें। दुकान पर कई सारे ब्लैकहेड निकालने वाले स्क्रब मिलते हैं। जिनका आप प्रयोग कर सकते हैं। नहीं तो घर पर भी खुद से इसे बना सकते हैं। स्क्रब बनाने के लिए आपको चावल और शहद की जरूरत पड़ेगी। चावल को आप हल्का सा मिक्सी में पीस ले और थोड़ा मोटा रहने दें। इसे निकालकर इसमें शहद मिला दें। अब इसे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें। ऐसा करने से ब्लैकहेड निकल जाएंगे। साथ में ही चेहरा मुलायम भी हो जाएगा।

रिमूवर का प्रयोग करते समय रखें इन बातों का ध्यान

अगर आपको रिमूवर का इस्तेमाल करना पड़ता है। तो नीचे बताई गई बातों का ध्यान रखें। ऐसा करने से रिमूवर से त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।

  • ब्लैकहेड्स रिमूवर का इस्तेमाल करने से पहले चेहरे पर गर्म पानी की भांप लें। ऐसा करने से ब्लैकहेड्स, रिमूवर से आसानी से निकल जाते हैं।
  • केवल अच्छी गुणवत्ता वाला ही रिमूवर खरीदें।
  • कभी भी किसी ओर का इस्तेमाल किया हुआ रिमूवर न लें। ऐसा करने से त्वचा में संक्रमण होने सकता है।
  • रिमूवर का प्रयोग करने के बाद इसे जरूर साबुन से साफ करके रखें।
  • रिमूवर को त्वचा पर तेजी से न घिसें। इसका प्रयोग हल्के हाथों से ही करें।
Show More
Back to top button