बॉलीवुड

शादीशुदा होने के बावजूद दाऊद को दिल दे बैठी थी मंदाकिनी ! जानें सालों बाद अब कहा, किस हाल में हैं

हिंदी सिनेमा में कई ऐसी एक्ट्रेसेस हुई है, जो अपनी अदाकारी के साथ ही अपनी ख़ूबसूरती से भी लोगों के दिलों में गहरी छाप छोड़ने में कामयाब रही है. 80 के दशक के बीच में भी ऐसी ही एक अभिनत्री आईं थी मंदाकिनी. मंदाकिनी ने अपनी ख़ूबसूरती और अदाकारी से हर किसी को अपना दीवाना बनाकर रखा था. यहां तक कि, मंदाकिनी की ख़ूबसूरती पर अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम भी दिल हार बैठा था. मीडिया में तो यहां तक कहा गया कि, दाऊद और मंदाकिनी का अफेयर भी था. दोनों को कई मौकों पर साथ भी देखा गया था.

30 जुलाई 1963 को उत्तर प्रदेश के मेरठ में जन्मी मंदाकिनी का असली नाम यास्मिन जोसेफ था. मंदाकिनी का फ़िल्मी करियर छोटा रहा लेकिन वे चर्चाओं में रही. वहीं उन्होंने निजी ज़िंदगी के चलते भी ख़ूब सुर्खियां बटोरी थी. दाऊद के साथ अफेयर के कारण वे ख़ूब सुर्ख़ियों में रही और फिर अंडरवर्ल्ड से बढ़ती नजदीकियां ही उनके करियर की बर्बादी का कारण भी बनी.

मंदाकिनी ने साल 1985 में हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे. उनकी पहली फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ थी. इस फिल्म ने रातोंरात मंदाकिनी को स्टार बना दिया था. फिल्म में एक बोल्ड सीन देकर मंदाकिनी हर किसी की जुबान पर चढ़ गई थी. महज 22 साल की मंदाकिनी ने हिंदी सिनेमा में कदम रखते ही तहलका मचा दिया था. दिग्गज़ अभिनेता और निर्देशक राज कपूर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में मंदाकिनी के अपोजिट अहम रोल में दिवंगत अभिनेता राजीव कपूर थे.

मंदाकिनी ने इस फिल्म में कई बोल्ड सीन दिए थे. झरने के साथ सफ़ेद साड़ी में दिया गया मंदाकिनी का बोल्ड सीन तो ख़ूब चर्चाओं में रहा था. इस पर उस समय ख़ूब बवाल भी मचा था और आज भी इस सीन को लेकर बातें होती रहती है.

बताया जाता है कि, मंदाकिनी ने छोटे से फ़िल्मी करियर में करीब 42 फिल्मों में काम किया था. बहुत जल्द ही मंदाकिनी फिल्मों से दूर होने लगी थी. इसका महत्वपूर्ण कारण उन्हें फ़िल्में न मिलना था. इसके पीछे की वजह उनकी दाऊद के साथ नजदीकियां बताई जाती है. हालांकि मंदाकिनी ने कभी भी दाऊद के साथ अपने रिश्ते को स्वीकार नहीं किया.

गौरतलब है कि, 80 और 90 के दशक में बॉलीवुड में अंडरवर्ल्ड का दबदबा देखने को मिलता था. अंडरवर्ल्ड से संबंध के चलते बहुत जल्द ही मंदाकिनी का करियर ढलान पर चला गया और फिर कभी उनका फ़िल्मी करियर ऊपर नहीं आ पाया. उनके साथ ही इस दौर में बॉलीवुड की और भी कई ऐसी एक्ट्रेसेस रही है, जिनका करियर अंडरवर्ल्ड से रिश्ते के कारण बर्बाद हो गया था.

1996 में आख़िरी बार दिखी पर्दे पर…

मंदाकिनी का फ़िल्मी करिणीर करीब 11 सालों का रहा. साल 1985 में फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने वाली मंदाकिनी आख़िरी बारे पर्दे पर साल 1996 में नज़र आई थी. इस दौरान उनकी फिल्म ‘जोरदार’ रिलीज हुई थी. सालों बाद अब मंदाकिनी का लुक पूरी तरह से बदल चुका है.

बता दें कि, मंदाकिनी ने साल 1990 में काग्युर टी रिनपोचे ठाकुर से शादी की थी. दोनों के दो बच्चे बेटा रब्बील और बेटी राब्जे हुई. एक सड़क हादसे में मंदाकिनी और काग्युर टी रिनपोचे ठाकुर ने अपने बेटे रब्बील को खो दिया था. मंदाकिनी अपने परिवार के साथ मुंबई में रहती है और वे अपने पति काग्युर के साथ मिलकर एक तिब्बतन हर्बल सेंटर चलाती हैं.

Back to top button