स्वास्थ्य

ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखें गुड़मार, बस इस तरह से कर लें इसका सेवन

डायबिटीज के रोगियों को अपने खानपान का खासा ध्यान रखना पड़ता है और मीठी चीजों से दूरी बनानी पड़ती है। डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है जो कि एक बार हो जाए। तो जीवन भर सही नहीं होती है। डायबिटीज का कोई इलाज नहीं है। लेकिन इसे कंट्रोल में रखा जा सकता है। डायबिटीज को कंट्रोल में करने के लिए पौष्टिक आहार खाने की सलाह दी जाती है। पौष्टिक आहार खाने से शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए गुड़मार की पत्तियां भी काफी गुणकारी मानी जाती हैं। गुड़मार की पत्तियों का सेवन करने से ये बीमारी कंट्रोल में रहती है। गुड़मार की पत्तियों पर कई सारे शोध भी हो चुके हैं। जिनमें ये बात साबित हुई है कि गुड़मार की पत्तियां डायबिटीज के लिए रामबाण दवा है। इसका सेवन करने से इंस्टेंट ब्लड शुगर कम होता है। हालांकि गुड़मार क्या होता है और इसकी पत्तियों का सेवन कैसे किया जाए। इसके बारे में कम ही लोगों को जानकारी होती है। आज हम इस लेख के जरिए आपको गुड़मार क्या है और इसका प्रयोग कैसे किया जाए ये बताने जा रहे हैं।

क्या होता है गुड़मार

गुड़मार एक पौधा होता है जो कि अधिकतर मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्य में पाया जाता है। आयुर्वेद में गुड़मार को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। कई प्रकार की दवाओं को बनाने में इसका प्रयोग होता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो कि शुगर  कम करने में सहायक होते हैं। आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने के लिए गुड़मार के पत्ते, तने और जड़ का प्रयोग होता है। जबकि शुगर के रोगियों के लिए इसकी पत्तियां उत्तम मानी जाती है। शुगर से ग्रस्त लोग अगर इसकी पत्तियों का सेवन करते हैं। तो उनका शुगर लेवल कंट्रोल में ही रहता है।

रिसर्च गेट पर छपे एक शोध के अनुसार गुड़मार के पत्ते में एंटी-डायबिटिक के गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से कई रोग सही हो जाते हैं। मधुमेह के रोगियों के लिए ये काफी फायदेमंद होती है। गुड़मार की पत्तियों का सेवन करने से एक घंटे तक मिठास का स्वाद खत्म हो जाता है।

इस तरह से करें सेवन

गुड़मार की पत्तियों को आप सीधे तौर पर खा सकते हैं। रोज सुबह खाली पेट इसकी पत्तियां खाने से शुगर कम होने लग जाता है। इसके अलावा आप चाहें तो इसकी पत्तियों को सूखाकर इसका पाउडर भी तैयार कर सकते हैं और रोज पानी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

इसका पाउडर तैयार करने के लिए पत्तियों को अच्छे से साफ कर लें। फिर धूप में कुछ दिनों के लिए रख दें। जब ये पत्तियां सूख जाए तो इन्हें मिक्सी में पीस कर इसका पाउडर तैयार कर लें। इसे एक डब्बे में डालकर रख लें और रोज पानी के साथ इसे खाएं। कई लोग इसकी चाय भी पीना पसंद करते हैं। चाय बनाने के लिए गैस पर एक गिलास पानी गर्म करने के लिए रख दें। इस पानी के अंदर गुड़मार की पत्तियों को डाल दें। इस पानी को अच्छे से उबालें और जब इसका रंग हरा हो जाए तो गैस को बंद कर दें। इस पानी को छान लें। गुड़मार की पत्तियों की चाय बनकर तैयार है।

गुड़मार की पत्तियां न केवल शुगर लेवल कम करती हैं। बल्कि शुगर लेवल बढ़ने भी नहीं देती है। वहीं जिन लोगों की शुगर कम रहती है वो लोग इसका सेवन करने से बचें।

गुड़मार के साथ जुड़े अन्य फायदे

गुड़मार की पत्तियों की चाय पीने से वजन कम किया जा सकता है। इसके अलावा ये त्वचा के लिए भी उत्तम मानी जाती है। इसे खाने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं। वहीं जो लोग इसका चूर्ण खाते हैं उनका पेट एकदम सही रहता है।

Back to top button