पर्दाफाश – AAP ने जिस मशीन पर डेमो दिया है वह EVM है ही नहीं, वह तो केजरीवाल के घर पर बनी है!

नई दिल्ली – मंगलवार यानी कि 9 मई को दिल्ली विधानसभा में EVM मशीन से छेड़छाड़ के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी ने एक डेमो दिया था। जो पूरे दिन चर्चा का केन्द्र बना रहा। AAP पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने EVM टेंपरिंग का डेमो दिया। उन्होंने दिखाया कि कैसे कोड को बदलकर इस मशीन को टेंपर किया जा सकता है।  डेमो दिखाए जाने से पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि आज सदन में सौरभ भारद्वाज विपक्ष की बड़ी साजिश का पर्दाफाश करेंगे। आपको बता दें कि केजरीवाल विधानसभा चुनावों के बाद से ही EVM पर सवाल उठा रहे हैं और आरोप लगाते रहे हैं कि बीजेपी ने इससे छेडछाड़ कर जीत दर्ज की है। Demo on evm tempering.

जिस मशीन पर डेमो दिया, वह ईवीएम है ही नहीं –

कल दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र में AAP के विधायक सौरभ भारद्वाज ने एक EVM जैसी मशीन के जरिए डेमो देकर बताया कि EVM से कैसे छेड़छाड़ की जा सकती है। जिसके बाद चुनाव आयोग ने जवाब देते हुए कहा कि वह मशीन EVM है ही नहीं, जिसमें AAP विधायक छेड़छाड़ कर डेमो दे रहे थे।

दरअसल, सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली विधानसभा में डेमो देकर दिखाया था कि जिस पार्टी को वोट दिलवाना है, उसका एक कोड होता है। उसे मदरबोर्ड में टेम्परिंग के दौरान फिट किया जाता है। इस डेमो के दौरान सौरभ ने AAP को 10 वोट और बीजेपी को 3 वोट दिए। इसके बाद जब रिजल्ट देखा गया तो बीजेपी को 11 वोट मिले थे जबकि AAP को सिर्फ 3 वोट मिले थे।

केजरीवाल ने कहा, 90 सेकेंड में करेंगे EVM हैक –

EVM विवाद को एक बार फिर से हवा देते हुए केजरीवाल ने चुनाव आयोग से EVM मांगा है। 9 मई को केजरीवाल ने कहा, ‘हम तो कह रहे हैं आप अपनी EVM दीजिए, मदरबोर्ड चेंज करना है, 90 सेकेंड लगते हैं।’ चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक डेमो के लिए जो मशीन इस्तेमाल की गई थी वह असली नहीं थी। रिपोर्ट के मुताबिक, वह मशीन आईआईटी के पूर्व छात्रों ने तैयार की थी। जिसको EVM एक्सपर्ट द्वारा चैक किया गया था।

गौरतलब है कि केजरीवाल इससे पहले भी EVM पर सवाल उठाते रहे हैं। विधानसभा और दिल्ली एमसीडी चुनावों में करारी हार के बाद से केजरीवाल के लिए EVM खराब हो गई है। जबकि इसी EVM से हुए चुनाव से ही केजरीवाल दिल्ली के सीएम बने हैं। केजरीवाल ने इससे पहले कहा था कि वह आईआईटी इंजीनियर हैं और EVM से छेड़छाड़ के 10 रास्‍ते बता सकते हैं।

देखें वीडियो – EVM टेम्परिंग का लाइव डेमो

Leave a Reply

Your email address will not be published.