बॉलीवुड

संजीव कुमार के प्यार में सुध-बुध खो बैठी थी ये अभिनेत्री, आज भी किसी जिन्दा लाश से कम नहीं है

संजीव कुमार बॉलीवुड के कई बड़े एक्ट्रेस में एक थे और उनक काफी बड़ा नाम था. उनकी मौत 47 साल की उम्र में 6 नवंबर, 1985 को हो गई थी. संजीव आज दुनिया में नहीं है लेकिन उन्हें पागलो की तरह प्यार करने वाली एक अभिनेत्री आज भी उनकी यादों में पागलों की तरह जी रही है. ये अभिनेत्री कोई और नहीं बल्कि सुलक्षणा पंडित है. सुलक्षणा, संजीव कुमार से इस कदर प्यार करती थीं कि, उनके लिए उन्होंने अपने करियर को भी दांव पर लगा दिया था. उन्हें संजीव के अलावा कुछ और समझ ही नहीं आता था. संजीव की मौत की खबर सुनकर सुलक्षणा अपना मानसिक संतुलन तक खो बैठी थी और आज एक जिंदा लाश की तरह अपना जीवन गुजार रही है.

सुलक्षणा, संजीव कुमार से एक तरफा प्यार करती थी. संजीव ने सुलक्षणा से कभी प्यार का इकरार नहीं किया था. संजीव को सुलक्षणा ने बहुत समझाया कि वह उनसे प्यार करती है और शादी करनी चाहती है. लेकिन संजीव कभी नहीं माने. संजीव कुमार के शादी करने से मना होने के बाद ही सुलक्षणा बेहद गंभीर डिप्रेशन में चली गई थी. इस अभिनेता से उनका एकतरफा प्यार एक्ट्रेस के लिए घातक साबित हो गया और ये दीवानगी उनके मानसिक रोग का एक बड़ा कारण बन गई. आज से कई साल पहले सुलक्षणा पंडित की बहन विजयेता पंडित ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि संजीव कुमार ने उनकी बहन को धोखा दिया था.

आपको बता दें कि, सुलक्षणा की हालात इतनी खराब हो गई थी कि वो अपने घर परिवार वालों लो भी नहीं पहचान रही थी. उनकी बहन विजयेता ने एक बार बताया था कि वह अपनी बहन को 2006 में पने घर ले आई थी. वह किसी से भी मिलती तक नहीं थी. एक बार बाथरूम में गिर जाने की वजह से उनकी हिप बोन टूट गई थी. इस वजह से उनकी चार बार सर्जरी हुई थी. इस वजह से वह ठीक से चल भी नहीं पाती हैं.

संजीव के ठुकराए जाने के बाद सुलक्षणा की जिंदगी पूरी तरह से बर्बाद हो गई थी. उन्होंने फिल्मों में काम करना भी बंद कर दिया था. वह मुंबई के एक फ्लेट में अपनी माँ के साथ रहने लगी थी. गौरतलब हैकि सुलक्षणा 70-80 के दशक की जानी-मानी गायिका और एक्ट्रेस थीं. सुलक्षणा पंडित का जन्म 12 जुलाई 1948 को छत्तीसगढ़ के रायपुर में हुआ था. सुलक्षणा संगीत घराने से आती है.

सुलक्षणा ने 6 साल की उम्र से ही गाना शुरू कर दिया था. सुलक्षणा की बहन विजेता पंडित भी उनकी तरह जानी-मानी एक्ट्रेस रह चुकी हैं. सुलक्षणा फिल्मों में करियर बनाने के लिए घर से दूर आई थी. सुलक्षणा पंडित ने उस समय के फेमस एक्टर जितेन्द्र,राज बब्बर, राजेश खन्ना, ऋषि कपूर और संजीव कुमार के साथ कई फिल्मों में काम किया था. उनकी फिल्में हिट भी होती थीं, और साथ ही वह अपनी फिल्मों में खुद गाने भी गाया करती थी. साल 1975 में आई फिल्म ‘उलझन’ में उन्होंने संजीव कुमार के साथ काम किया था और यही से उन्हें उनसे प्यार हो गया. एक्ट्रेस सुलक्षणा ने किशोर कुमार की फिल्म ‘दूर का राही’ में ‘बेकरार दिल, तू गाये जा’ गाना गाया था, उसी समय से हर कोई उनकी आवाज़ का दीवाना हो गया था.

Back to top button